Aditya L1 Budget in Indian Rupees | भारत के सूर्य मिशन पर दुनिया की निगाहें, जानें कितना है आदित्य एल-1 का बजट

1 minute read
Aditya L1 Budget in Indian Rupees

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सूर्य का अध्ययन करने के लिए 2 सितंबर यानी आज सुबह 11.50 बजे श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से अपना सौर्य मिशन आदित्य-एल1 (Aditya L1) सफलता से लॉन्च कर दिया है। आदित्य एल-1 मिशन का अनुमानित बजट (Aditya L1 Budget in Indian Rupees) INR 378 करोड़ है। 

आदित्य एल1 मिशन की अच्छी शुरुआत हो चुकी है। वाहन सामान्य रूप से कार्य कर रहा है और पीएसएलवी रॉकेट के दूसरे और तीसरे चरण से सफलतापूर्वक अलग हो गया है। मिशन नियंत्रण रिपोर्ट कर रहा है कि सब कुछ इच्छानुसार काम कर रहा है।

श्रीहरिकोटा से लॉन्च होने वाला आदित्य-एल1, भारत का उद्घाटन सौर अंतरिक्ष वेधशाला होगा, जो लैग्रेंजियन प्वाइंट 1 के आसपास एक रणनीतिक कक्षा से सूर्य की गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम पर उनके प्रभाव का अध्ययन करेगा। आदित्य एल-1 की लॉन्चिंग के बाद कई चरणों में इसे पृथ्वी की कक्षा से बाहर किया जाएगा और सूरज की ओर भेजा जाएगा।

Aditya L1 Budget in Indian Rupees लगभग INR 378 करोड़ रहा है, लेकिन इस बजट का काॅंसेप्ट 10 साल पहले दिया गया था। इसरो के अनुसार, इस मिशन को सूर्य तक पहुंचने में 4 माह का समय लग सकता है। इस मिशन की सफलता के बाद जर्मनी, अमेरिका और यूरोपीय स्पेस एजेंसी के बाद भारत सूर्य के पास अंतरिक्ष यान भेजने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा। 

सम्बंधित आर्टिकल

इसरो का पूरा नाम क्या है?जानिए ISRO साइंटिस्ट कौन होते हैं और ISRO साइंटिस्ट कैसे बनें?
गगनयान मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?चंद्रयान-3 को पहुँचने में क्यों लगेंगे इतने दिन?
आदित्य L1 मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?NASA का आर्टेमिस प्रोग्राम क्या है?
Aditya L1 Budget | सूर्य मिशन की लाॅन्चिग में कुछ दिन बाकी, जानिये कितना है आदित्य एल-1 मिशन का बजट?What is Aditya L1 Mission | जानिये क्या है इसरो का आदित्य एल-1 मिशन, जो करेगा सूर्य का अध्ययन
Aditya L1 Launch Date | सूर्य का अध्ययन करेगा आदित्य एल-1 मिशन, 2 सितंबर को होगी लाॅन्चिगशुक्रयान 1 मिशन क्या है, इसका उद्देश्य, कब और कहाँ किया जाएगा लॉन्च
What is Aditya L1 Mission | जानिये क्या है इसरो का आदित्य एल-1 मिशन, जो करेगा सूर्य का अध्ययनDistance Between Earth And Sun | आदित्य एल-1 मिशन की लाॅन्चिग से पहले जानें सूर्य और पृथ्वी की दूरी
What is Sun Halo : जानिये क्या होता है सन हाॅलो?सूर्य मिशन की लाॅन्चिग में कुछ दिन बाकी, जानिये कितना है आदित्य एल-1 मिशन का बजट?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Aditya L1 Budget in Indian Rupees की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य आदित्य एल-1 से संबंधित ब्लाॅग्स और लेटेस्ट अपडेट्स के बारे में पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*