RBSE Board Result 2023: जानिए कब जारी होगा राजस्थान बोर्ड 10वीं- 12वीं का रिजल्ट, रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक

1 minute read
RBSE Result Class 10th & 12th

UP बोर्ड रिजल्ट के बाद अब छात्रों को राजस्थान बोर्ड के कक्षा- 10 और कक्षा- 12 के रिजल्ट का इंतज़ार है। राजस्थान बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा। रिजल्ट देखने के लिए छात्र ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। हालाँकि अभी RBSE की तरफ से रिजल्ट डेट से सम्बंधित कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन नहीं आयी है। लेकिन फिर भी माना जा रहा है कि 20 मई तक रिजल्ट जारी हो जायेगा। वहीं कुछ का मानना है कि रिजल्ट मई के दूसरे सप्ताह यानि कि 10 मई से 15 मई के बीच आ जायेगा।

राजस्थान बोर्ड की और से कक्षा-10 और कक्षा- 12 का रिजल्ट एक साथ जारी किया जायेगा। कक्षा-12 का आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस का रिजल्ट एक साथ जारी किया जायेगा, जबकि तीनों के प्रतिशत अलग जारी किए जायेंगे। RBSE कक्षा-10 और कक्षा- 12 का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को रोल नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ और रजिस्ट्रेशन नंबर की आवश्यकता होगी।

राजस्थान बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षा में दो विषय या एक विषय में फेल होने वाले छात्र कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं, इससे ज्यादा विषयों में फेल होने वाले छात्र कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। 

रिजल्ट डाउनलोड करें- डायरेक्ट लिंक

रिजल्ट कैसे चेक करें?

रिजल्ट चेक करने के लिए प्रक्रिया नीचे दी गई है:

  • स्टेप 1: सबसे पहले RBSE की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajshaladarpan.nic.in पर जाएं।
  • स्टेप 2: होम पेज पर, ‘RBSE Rajasthan Board Class 10th & 12th Result 2023’ लिंक (रिजल्ट जारी होने के बाद एक्टिव होगा) पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: छात्र इन क्रेडेंशियल्स रोल नंबर और जन्म तिथि व अन्य डिटेल्स दर्ज करें।
  • स्टेप 4: सब्मिट पर क्लिक करें।
    स्टेप 5: राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट आपकी क्लास के अनुसार स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे चेक करें।
  • स्टेप 6: ऑनलाइन रिजल्ट की कॉपी डाउनलोड करें व प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें।

ऐसे ही अन्य एग्जाम अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*