NCB Full Form in Hindi : जानिए एनसीबी की फुल फॉर्म और इससे संबंधित कुछ मुख्य जानकारी

1 minute read
NCB Full Form in Hindi

NCB Full Form in Hindi नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (Narcotics Control Bureau) है। यह भारत की एक खुफिया एजेंसी है जो ड्रग तस्करी और अवैध पदार्थों के दुरुपयोग को रोकने का काम करती है। यह मुख्यतः इंटेलिजेंस एजेंसी की तरह कार्य करता। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

NCB Full Form in Hindi

NCB Full Form in Hindiनारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (Narcotics Control Bureau)

क्या है NCB?

देश की खुफिया एजेंसी NCB, भारत में ड्रग कानूनों को लागू करती है। यह एजेंसी नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों को रोकने का काम करती है। NCB की स्थापन 17 मार्च 1986 को नारकोटिक्स ड्रग्स एवं साइकोट्रॉपिक सब्सटेंस एक्ट, 1985 के तहत की गई थी। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का मुख्यालय देश की राजधानी दिल्ली में स्थित है। वहीं इसकी अन्य इकाइयाँ मुंबई, इंदौर, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, अहमदाबाद, बेंगलुरु, पटना, गुवाहाटी, चंडीगढ़ और जम्मू में स्थित हैं।

एनसीबी के कार्य

आपको बता दें कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का सबसे महत्वपूर्ण काम है नशीले पदार्थों के अवैध व्यापार को रोकना और मादक पदार्थों की तस्करी से संबंधित जानकारी एकत्र कर आवश्यक कार्रवाई करना। इसके लिए एनसीबी, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई), पुलिस विभाग, केंद्रीय आर्थिक खुफिया ब्यूरो (सीईआईबी) आदि ख़ुफ़िया एजेंसियों के साथ काम करता है।

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म

उम्मीद है, NCB Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*