Rohit Sharma Ki Safalta Ki Kahani

Rating:
0
(0)

आज Rohit Sharma के जन्मदिवस पर हम भारतीय क्रिकेट के एक महान क्रिकेटर Rohit Sharma जो आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं। Rohit Sharma के बारे में संपूर्ण जानकारी इस ब्लॉग में लेकर आए हैं उम्मीद है यह आपको पसंद आएगा। Rohit Sharma के विभिन्न खेल विवरण तथा उनके जीवन से जुड़े छोटे बड़े सभी तत्वों का वर्णन इस ब्लॉग में किया गया है तो आइए देखते हैं Rohit Sharma Ki Safalta Ki Kahani-

Source: Mumbai Indians

Rohit Sharma का जीवन परिचय

रोहित गुरुनाथ शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 में हुआ था। वह एक मशहूर भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है। IPL में वह मुंबई की तरफ से खेलते है और IPL की मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान है। मुंबई इंडियंस टीम में वह राइट हैंडेड बैट्समैन और प्रासंगिक राइट आर्म ऑफ ब्रेक बॉलर है। वह इंडियन नेशनल टीम के वाइस- कैप्टन है। Rohit Sharma को इंडियन क्रिकेट टीम में ‘हिटमैन’ कहा जाता है। Rohit Sharma ने अब तक 376 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। 

Source: Pinterest

रोहित एक बहुत ही आक्रामक  बल्लेबाज है। सुनील गावस्कर जी ने द टाइम्स ऑफ़ इंडिया के एक लेख में रोहित की बल्लेबाजी की तुलना वीरेंद्र सहवाग और विव रिचर्ड्स की बल्लेबाजी से की है। आमतौर पर रोहित को मैच में ओपनिंग बैट्समैन  रखा जाता है। रोहित ज्यादातर गेंदबाजी नहीं करते पर उन्हें राइट आर्म ऑफ स्पिनिंग अच्छे से आती है। रोहित को कई ब्रैंड्स की तरफ से स्पॉन्सरशिप मिली है जैसे- CEAT और द स्विस वाच मेकर। शर्मा की शादी दिसम्बर 2015 में रितिका सजदेह से हुई। यदि आप Rohit Sharma के बारे में और जानना चाहते है तो यह ब्लॉग आगे पढ़ते रहिए! 

Souce: Celebrity News

Physical Education में बदलते ट्रेंड

Rohit Sharma Ki Safalta ki Kahani Highlights Table:

Source: Tenor
रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987
उनकी उम्र 33 साल
उनका परिवार पूर्णिमा शर्मा (माँ), गुरुनाथ शर्मा (पिता), विशाल शर्मा (भाई), रितिका सजदेह (पत्नी), समायरा (बेटी)
कप्तानी वह इंडियन क्रिकेट टीम के वाइस- कप्तान और मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान है। 
रोहित शर्मा का निक-नेम हीटमैन
https://youtu.be/FlelVdFYBn4
Cross chacha

Shahrukh Khan Biography in Hindi

Rohit Sharma Ki Safalta ki Kahani का करियर:

आज हम रोहित शर्मा के 34वें जन्मदिन पर उनके करियर के बारे में बताने वाले हैं। मार्च 2005 में शर्मा ने वेस्टर्न ज़ोन में सेंट्रल ज़ोन के साथ देओधर ट्रॉफी के लिए मैच खेली। रोहित ने उस मैच में 123 गेंदों में 142 रन्स बनाए। रोहित ने न्यूजीलैंड की मैच पहली बार खेली। 

Source: the Indian motivation channel

IPL करियर: 

Source: Pinterest

रोहित ने 2008 में डेक्कन चार्जर्स टीम की तरफ से अपनी पहली मैच खेली। डेक्कन चार्जर्स टीम हैदराबाद की टीम है। इस कॉन्ट्रैक्ट में उन्हें अन्दाज़ से 5 करोड़ की रकम दी गयी। अगले IPL के ऑक्शन में रोहित को 2 मिलियन डॉलर के लिए मुंबई इंडियंस ने खरीदा। वह जब से मुंबई इंडियंस टीम के लिए खेल रहे है। अभी रोहित को उस टीम का कप्तान चुना गया है। 

टेस्ट मैच करियर: 

Source: Sports India Show

रोहित कभी एक टेस्ट क्रिकेटर नहीं थे। उन्होंने टेस्ट मैच में अपनी पहली मैच नवम्बर 2013 में खेली। उस सीरीज में सचिन तेंदुलकर रिटायर हुए थे। इस मैच में रोहित ने 177 रन बनाए। उनका यह स्कोर शिखर धवन के 187 के स्कोर के बाद सेकंड बेस्ट माना गया।  लेकिन उन्होंने टेस्ट सीरीज कंटिन्यू नहीं की। और उसके बाद 2018-19 में उन्हें test सीरीज के लिए सिलेक्ट किया गया।  शर्मा इंडियन क्रिकेट टीम के वाइस कप्तान के रूप चुना गया।इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में Rohit Sharma को कप्तान के जगह रखा जाता है।

IPL में शर्मा मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान है। उन्हें इस टीम की कप्तानी सन 2013 में दी गयी।  और उन्होंने अपनी पहली ही मैच में टाइटल हासिल किया। 

रंजीत रामचंद्रन की संघर्ष की कहानी

Rohit Sharma Ki Safalta Ki Kahani में उनके द्वारा खेले गये कुल मैचेस:

Souce: Star sports

Rohit Sharma ने आज तक कई मैचेस खेली। Rohit Sharma ने आज तक कुल 1120 मैचेस खेली। उन्मे 38 टेस्ट मैचेस थी, ODI की 227 मैचेस, T20I की 111 मैचेस, FC की 98 मैचेस, लिस्ट A की 298 मैचेस और T20 की 348 मैचेस खेली। इन मैचों में उन्होंने बल्लेबाज और गेंदबाज की भूमिका खूब निभाई।

टेस्ट 38
ODI 227
T20I 111
FC 98
लिस्ट A 298
T20 348
नवम्बर 2014 श्री लंका के साथ हुई उस मैच में रोहित ने हाइयस्ट स्कोर इन वन डे इंटरनेशनल का वर्ल्ड रिकॉर्ड ब्रेक किया। 
2015 रोहित ने क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत के लिए 8 मैचेस खेले। एक टूर्नामेंट में 330 रन्स स्कोर किए और 1 सेंचुरी पूरी की। 
दिसंबर 2017 रोहित को श्री लंका टूर में टीम का कप्तान बनाया गया। इस दौरे के दौरान यह श्रृंखला 2-1 से जीत ली। 
जनवरी 2019 ऑस्ट्रेलिया के साथ हुई मैच में, रोहित ने 133 रन्स बनायी लेकिन इंडिया 34 रन से वह मैच हार गयी। 
मार्च 2019 होम सीरीज में 56 स्कोर बनाया और एक दिन में 8000 वा रन बनाया। 

Rohit Sharma Ki Safalta Ki Kahani अर्ली लाइफ़:

आज हम रोहित शर्मा के 34वें जन्मदिन पर उनके अर्ली लाइफ के बारे में कुछ जानकारी हासिल करेंगे।

रोहित गुरुनाथ शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को बंसोड़, नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ। उनके पिताजी गुरुनाथ शर्मा ट्रांसपोर्ट स्टॉर्हाउस में केयरटेकर का काम करते थे। उनकी मां पूर्णिमा शर्मा विशाखापटनम से है। उन्हें एक छोटे भाई है जिनका नाम विशाल शर्मा है। रोहित के पिता की आमदनी कम होने के कारण वह बोरीवली में अपने दादा-दादी  के साथ रहते थे। उनको दादा-दादी ने बड़ा किया। वह सिर्फ 2 दिन अपने माता पिता के घर नागपुर जाते थे। उन्होंने अपने काका के पैसे लेकर क्रिकेट का कैंप जोईन किया। वह अपने स्कूल में भी क्रिकेट खेला करते थे। उन्होंने 18 साल की उम्र में देओधर ट्रॉफी के लिए मैच खेला। उनकी शादी रितिका सजदेह के साथ सन् 2015 में हुई। उन्हें 2 साल की एक बेटी है। 

Source: Indian Cricket News

क्रिकेटर कैसे बने? (Cricketer Kaise Bne?)

पर्सनल लाइफ़: 

Rohit Sharma की शादी रितिका सजदेह से हुई जो पेशे से एक स्पोर्ट्स मैनेजर है। वह मुंबई इंडियंस टीम के लिए ब्रांड एंडॉर्समेंट का काम किया करती थी। रितिका के परिवार में माता टीना सजदेह, पिताजी बॉबी सजदेह और भाई कुणाल सजदेह है। रोहित और रितिका एक ब्रांड शूट के दौरान 2008 में मिले। वह 6 साल तक रिलेशनशिप में थे और उन दोनो की शादी 13 दिसंबर 2015 में हुई। उनकी बेटी  समायरा जिसका जन्म 2018 में हुआ। 

जानिए साइना नेहवाल की सफलता के पीछे का संघर्ष

Rohit Sharma Ki Safalta Ki Kahani में महत्वपूर्ण अवार्ड और अचीव्मेंट: 

Source: Pinterest
  1. राजीव गांधी खेल रत्न 
  2. अर्जुन अवार्ड फ़ॉर क्रिकेट
  3. राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड फ़ॉर क्रिकेट
  4. GQ अवार्ड फ़ॉर स्पोर्ट्स्मन ऑफ़ द यीअर
  5. ICC ODI प्लेअर ऑफ़ द यीअर
  6. ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 

Virat Kohli Biography in Hindi

आशा है की आपको हमारा यह ब्लॉग, Rohit Sharma Ki Safalta Ki Kahani पसंद आया हो और आपको ब्लाॅग्स पढ़ने में रुचि हो तो Leverage Edu पर ऐसे कई और ब्लाॅग्स मौजूद हैं। अगर आपके पास इस ब्लॉग से संबंधित कोई जानकारी हो तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में हमे बताए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Harivansh Rai Bachchan
Read More

हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

हरिवंश राय बच्चन भारतीय कवि थे जो 20 वी सदी में भारत के सर्वाधिक प्रशिक्षित हिंदी भाषी कवियों…
Success Story in Hindi
Read More

Success Stories in Hindi

जीवन में सफलता पाना हर एक व्यक्ति की प्राथमिकता होती है, मनुष्य का सपना होता है कि वह…
Science GK Quiz in Hindi
Read More

Science GK Quiz in Hindi

कई प्रतियोगी परीक्षाओं में तथा विभिन्न कक्षाओं के विज्ञान के पाठ्यक्रम में Science GK in Hindi प्रश्न पूछे…