INR Full Form in Hindi : जानें INR की फुल फाॅर्म क्या है?

1 minute read
INR full form in Hindi (1)

कई शब्दों का इस्तेमाल शॉर्ट फॉर्म में किया जाता है और ऐसे शब्दों की फुल फॉर्म को जानना ज़रूरी है। अगर आप SSC, बैंकिंग और रेलवे आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए फुल फाॅर्म बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों में फुल फाॅर्म के बारे में पूछा जाता है। उन्हीं फुल फाॅर्म की लिस्ट में एक फुल फाॅर्म INR Full Form in Hindi है जिसके बारे में यहां बताया गया है। 

INR Full Form in Hindi

INR Full Form in Hindiभारतीय रुपया (Indian Rupee).

भारतीय रुपया (Indian Rupee) के बारे में

INR का पूरा नाम भारतीय रुपया है। यह भारत गणराज्य की आधिकारिक मुद्रा है। एक भारतीय रुपया 100 पैसे के बराबर होता है। 2010 तक भारतीय मुद्रा को ‘रु’ के रूप में दर्शाया जाता था। हालांकि, 2010 में भारतीय रिज़र्व बैंक ने घोषणा कर बताया था कि आधिकारिक दस्तावेज़ों में ‘रु’ और ₹ के बजाय INR का उपयोग किया जाना चाहिए। एक रुपये का सिक्का भारत में प्रचलन में सबसे कम मूल्य का है।

INR का महत्व क्या है?

भारतीय रुपया (INR) हर भारतीय की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है और उनके रोज़मर्रा के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। INR का प्रतीक अंतर्राष्ट्रीय लेन-देन में भारतीय मुद्रा की पहचान के रूप में कार्य करता है और भारतीय अर्थव्यवस्था की ताकत को दर्शाता है। भारतीय रुपया एक मजबूत वित्तीय इकाई होने के लिए ऐतिहासिक प्रतिष्ठा रखता है, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था में इसके महत्व में योगदान देता है। INR का बाजार मूल्य महत्वपूर्ण अवसरों पर RBI दर से प्रभावित होता है।

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
NOC फुल फॉर्मComputer फुल फॉर्म
WBC फुल फॉर्मNCERT फुल फॉर्म
OTT फुल फॉर्मBMW फुल फॉर्म
PPT फुल फॉर्मNRC  फुल फॉर्म
ED फुल फॉर्म IPS फुल फॉर्म
BSC फुल फॉर्म DSP फुल फॉर्म

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको INR Full Form in Hindi के बारे में पता चला होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*