जानिए भारत की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला ने कैसे बढ़ाया भारत का मान

1 minute read
कल्पना चावला

महिलाएं धरती से लेकर आसमान तक अपने हुनर का परचम लहरा रही हैं। वह भी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर भारत को प्रगति की राह पर ले जा रही हैं। चाहे फिर वो आसमान की ऊंचाइयों को छूती भारत की एक मात्र पहली रफाल लड़ाकू विमान महिला पायलेट शिवांगी सिंह हो या फिर सामाजिक बेड़ियों को तोड़कर ऊंचा उड़ने की कल्पना देने वाली कल्पना चावला। कल्पना चावला, NASA में अंतरिक्ष यात्री के तौर पर शामिल होने वाली और अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय महिला थीं। उनके हौसलों की उड़ान ने महिलाओं के लिए एक नए आसमां का निर्माण किया है। कोलंबिया स्पेस त्रासदी में हमने उन्हें खो दिया लेकिन देश की बेटी आज भी हमारे दिलों में जिंदा है। यह ब्लॉग कल्पना चावला को समर्पित है और इस ब्लॉग में हम उनके जीवन के बारे में जानेंगे।

उससे पहले नीचे दिए गए टेबल में कल्पना चावला से संबंधित कुछ मुख्य जानकारी जान लेते हैं।

नामकल्पना चावला
जन्ममार्च 17, 1962, करनाल, पूर्वी पंजाब, भारत (वर्तमान में करनाल, हरियाणा , भारत)
मृत्यु1 फरवरी, 2003 (उम्र 40) टेक्सास, अमेरिका के ऊपर अंतरिक्ष शटल कोलंबिया पर 
राष्ट्रीयताभारत (1962-1991), संयुक्त राज्य अमेरिका (1991-2003)
शिक्षापंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (बीई),टेक्सास विश्वविद्यालय अर्लिंग्टन (एमएस),यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो एट बोल्डर (एमएस, पीएचडी )
पेशाअंतरिक्ष यात्री और इंजीनियर
स्पेस यात्राएंनिहार (1930), रश्मि (1932), नीरजा  (1933), संध्यागीत (1935), प्रथम अयम  (1949), सप्तपर्णा (1959), दीपशिखा (1942), अग्नि रेखा (1988) 
माता – पिताश्री बनारसी लाल चावला (पिता), संज्योती (माता)
पुरस्कारयूएस कांग्रेसनल स्पेस मेडल ऑफ ऑनर, नासा डिस्टिंग्वाइज सर्विस मेडल, नासा स्पेस फ्लाइट मेडल 

कौन थी कल्पना चावला?

कल्पना चावला एक भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री और इंजीनियर थीं, जो अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की पहली महिला थीं। उन्होंने पहली बार 1997 में एक मिशन विशेषज्ञ और प्राथमिक रोबोटिक आर्म ऑपरेटर के रूप में अंतरिक्ष शटल कोलंबिया से उड़ान भरी। उनकी दूसरी उड़ान एसटीएस-107 पर थी, जो 2003 में अंतरिक्ष शटल कोलंबिया की अंतिम उड़ान थी। यह अंतरिक्ष त्रासदी विश्व के सबसे बड़े अंतरिक्ष त्रासदियों में से एक है। चावला को मरणोपरांत कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया और उनके सम्मान में उनके नाम पर कई सड़कों, विश्वविद्यालयों और संस्थानों का नाम रखा गया है। उन्हें भारत में एक राष्ट्रीय नायक माना जाता है।

कल्पना चावला का जीवन परिचय

17 मार्च, 1962 को भारत के करनाल में माता-पिता बनारसी लाल चावला और संज्योति चावला के घर जन्मीं कल्पना चावला चार बच्चों में सबसे छोटी थीं। जब तक उसने स्कूल शुरू नहीं किया, तब तक कल्पना चावला उनका  ऑफिशियल नाम नहीं था। उनके माता-पिता ने उन्हें मोंटू कहा, लेकिन चावला ने शिक्षा में प्रवेश करते ही एक चयन से अपना नाम चुना, कल्पना। कल्पना नाम का अर्थ “विचार” या “कल्पना” है। उसका पूरा नाम कल्पना चावला था, लेकिन वह अक्सर KC उपनाम से जानी जाती थी।

एक बच्चे के रूप में, चावला ने लगभग तीन साल की उम्र में पहली बार एक विमान देखने के बाद उड़ान भरने में रुचि जगाई। उसने अपने पिता के साथ अपने स्थानीय फ्लाइंग क्लब में जाकर दिन बिताए और स्कूल में रहते हुए विमानन में रुचि दिखाई। जब वह आठवीं क्लास में पहुंचीं तो उन्होंने अपने पिता से इंजिनियर बनने की इच्छा जाहिर की। पिता चाहते थे कि वो डॉक्टर या टीचर बने।

वो खगोलीय परिवर्तन को लेकर काफी पढ़ती रहती थी। वह अकसर अपने पिता से पूछा करती थीं कि ये अंतरिक्षयान आकाश में कैसे उड़ते हैं? क्या मैं भी उड़ सकती हूं? पिता बनारसी लाल उनकी इस बात को हंसकर टाल दिया करते थे। उन्होंने 1882 में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बैचलर्स डिग्री हासिल की और अमेरिका चली गईं। 2 दिसंबर 1983 को कल्पना चावला का विवाह 21 साल की उम्र में जीन -पियरे हैरिसन से हुआ था।

शिक्षा और करियर

उनकी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा करनाल के टैगोर बाल निकेतन में हुई। चावला ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की। पाठ्यक्रम का चयन करते समय, प्रोफेसरों ने उन्हें मना करने की कोशिश की, क्योंकि भारत में इस करियर पथ का अनुसरण करने वाली लड़कियों के लिए सीमित अवसर थे। हालाँकि, चावला इस बात पर अड़ी थी कि यह उसके लिए एक सही विषय था।

1982 में पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की जिसके बाद, वह संयुक्त राज्य अमेरिका चली गईं और 1984 में अर्लिंग्टन में टेक्सास विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त की। चावला ने 1986 में दूसरी बार मास्टर्स किया और 1988 में कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की।

1988 में, चावला ने नासा एम्स रिसर्च सेंटर में काम करना शुरू किया, जहाँ उन्होंने वर्टिकल या शॉर्ट टेक-ऑफ़ और लैंडिंग (V/STOL) अवधारणाओं पर कम्प्यूटेशनल फ्लूड डायनेमिक्स (CFD) रिसर्च किया। चावला के अधिकांश रिसर्च तकनीकी पत्रिकाओं और सम्मेलन पत्रों में शामिल हैं। 1993 में, कल्पना ओवरसेट मेथड्स, इंक. में उपाध्यक्ष और अनुसंधान वैज्ञानिक के रूप में शामिल हुईं, जो शरीर की कई समस्याओं के अनुकरण में विशेषज्ञता रखती हैं। 

अंतरिक्ष की वंडर वुमन : कल्पना चावला

चावला ने हवाई जहाज, ग्लाइडर और एकल और बहु-इंजन वाले हवाई जहाज, सीप्लेन और ग्लाइडर के लिए वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस के लिए एक सर्टिफाइड फ्लाइट इंस्ट्रक्टर रेटिंग प्राप्त की। अप्रैल 1991 में अमेरिकी नागरिक बनने के बाद, चावला ने नासा के अंतरिक्ष यात्री कोर के लिए आवेदन किया । वह मार्च 1995 में कोर में शामिल हुईं और 1997 में अपनी पहली उड़ान के लिए चुनी गईं।

उनका पहला अंतरिक्ष मिशन 19 नवंबर, 1997 को छह अंतरिक्ष यात्री चालक दल के हिस्से के रूप में शुरू हुआ, जिसने अंतरिक्ष शटल कोलंबिया की उड़ान STS – 87 को उड़ाया था । चावला अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय महिला थीं। अंतरिक्ष की भारहीनता में यात्रा करते हुए उन्होंने कहा, “तुम सिर्फ अपनी बुद्धि हो।”

अपने पहले मिशन पर, चावला ने पृथ्वी की 252 कक्षाओं में 6.5 मिलियन मील से अधिक की यात्रा की और अंतरिक्ष में 376 घंटे (15 दिन और 16 घंटे) बिताए। STS-87 के दौरान, वह स्पार्टन सैटेलाइट को तैनात करने के लिए जिम्मेदार थी, जो किसी कारण वश खराब हो गया था, जिससे उपग्रह पर जाने के लिए उनके साथी सदस्यों विंस्टन स्कॉट और ताकाओ दोई द्वारा स्पेसवॉक करना पड़ा। पांच महीने की नासा जांच में चावला ने सॉफ्टवेयर इंटरफेस में त्रुटियों की पहचान करके और फ्लाइट क्रू और ग्राउंड कंट्रोल की परिभाषित प्रक्रियाओं की पहचान करके खुद को दोषमुक्त किया। STS-87 के पूरा होने के बाद, चावला को अंतरिक्ष स्टेशन पर काम करने के लिए अंतरिक्ष यात्री कार्यालय में तकनीकी पदों पर नियुक्त किया गया था। अंतरिक्ष पर जाने वाली पहली भारतीय महिला बनकर उन्होंने देश को गौरवान्वित किया और अंतरिक्ष की वंडर वुमन कहलायीं।

“द ट्रैजिक मिशन”

2001 में, STS-107 के चालक दल के हिस्से के रूप में चावला को उनकी दूसरी उड़ान के लिए चुना गया था। शेड्यूलिंग संघर्षों और तकनीकी समस्याओं जैसे जुलाई 2002 में शटल इंजन फ्लो लाइनर्स में दरारों की खोज के कारण इस मिशन में बार-बार देरी हुई। 16 जनवरी, 2003 को, चावला अंततः दुर्भाग्यपूर्ण एसटीएस-107 मिशन पर अंतरिक्ष शटल कोलंबिया अंतरिक्ष में लौट आया। चालक दल ने पृथ्वी और अंतरिक्ष विज्ञान, उन्नत प्रौद्योगिकी विकास और अंतरिक्ष यात्री स्वास्थ्य और सुरक्षा का अध्ययन करते हुए लगभग 80 प्रयोग किए ।

कोलंबिया के 28वें मिशन एसटीएस-107 के प्रक्षेपण के दौरान फोम इंसुलेशन का एक टुकड़ा स्पेस शटल के बाहरी टैंक से टूट गया और ऑर्बिटर के बाएं पंख से टकरा गया। पिछले शटल प्रक्षेपणों में फोम शेडिंग से मामूली क्षति देखी गई थी, लेकिन कुछ इंजीनियरों को संदेह था कि कोलंबिया को नुकसान अधिक गंभीर था। नासा के प्रबंधकों ने जांच को सीमित कर दिया, यह तर्क देते हुए कि अगर इसकी पुष्टि हो जाती तो चालक दल समस्या को ठीक नहीं कर सकता था। 

जब कोलंबिया ने पृथ्वी के वातावरण में फिर से प्रवेश किया, तो क्षति ने गर्म वायुमंडलीय गैसों को आंतरिक विंग संरचना में घुसने और नष्ट करने की अनुमति दी, जिससे अंतरिक्ष यान अस्थिर हो गया और कई टुकड़ों में विभक्त हो गया। 

मृत्यु

चावला की मृत्यु 1 फरवरी, 2003 को अंतरिक्ष शटल कोलंबिया आपदा में, अन्य छह चालक दल के सदस्यों के साथ हुई, जब कोलंबिया अपने 28वें मिशन, STS – 107 को समाप्त करने के कुछ समय पहले, पृथ्वी के वायुमंडल में पुन: प्रवेश के दौरान टेक्सास के ऊपर बिखर गया था। इलाके की बाधाओं और खोज के दायरे के बावजूद, सभी सात अंतरिक्ष यात्रियों के अवशेष बरामद किए गए।  खोजकर्ताओं ने चीड़ के जंगलों, सैकड़ों-हज़ारों एकड़ के अंडरब्रश और दलदली क्षेत्रों में तलाशी ली।  शटल के कुछ हिस्से नकोगडोचेस झील और टोलेडो बेंड जलाशय में पाए गए। चावला के अवशेषों की पहचान चालक दल के बाकी सदस्यों के साथ की गई और उनकी इच्छा के अनुसार यूटा में सिय्योन नेशनल पार्क में उनका अंतिम संस्कार किया गया।

पुरस्कार और सम्मान

चावला के दो मिशनों के दौरान, उन्होंने 30 दिन, 14 घंटे और 54 मिनट अंतरिक्ष में बिताए। अपने पहले प्रक्षेपण के बाद, उन्होंने कहा, “जब आप सितारों और आकाशगंगा को देखते हैं, तो आपको लगता है कि आप केवल किसी विशेष भूमि के टुकड़े से नहीं, बल्कि सौर मंडल से हैं।”

उन्हें मरणोपरांत 2004 में उन्हें कांग्रेसनल स्पेस मेडल ऑफ ऑनर, नासा डिस्टिंग्वाइज सर्विस मेडल, नासा स्पेस फ्लाइट मेडल से सम्मानित किया गया। 5 फरवरी, 2003 को, भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री, श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने दिल्ली में कल्पना चावला के लिए एक शोक सभा आयोजित की और घोषणा की कि भारत के उपग्रहों की मौसम संबंधी श्रृंखला, जिसे मेटसैट कहा जाता था, का नाम बदलकर अब कल्पना कहा जाएगा। 

उसकी स्मृति का सम्मान करने के लिए। इस श्रृंखला का पहला उपग्रह भारत द्वारा 12 सितंबर, 2002 को METSAT-1 नाम से प्रक्षेपित किया गया था, जिसे आगे चलकर कल्पना-1 के नाम से जाना गया। कल्पना -1 पहला विशिष्ट मौसम संबंधी उपग्रह था जिसे भारत की अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी इसरो द्वारा बनाया गया था।

कल्पना चावला के बारे में कुछ रोचक तथ्य

कल्पना चावला के बारे में कुछ रोचक तथ्य निम्नलिखित है :

  • कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च, 1962 को करनाल, भारत में हुआ था, लेकिन उनकी आधिकारिक जन्म तिथि 1 जुलाई, 1961 में बदल दी गई, ताकि वे मैट्रिक परीक्षा के लिए पात्र बन सकें।
  • कल्पना, बंसारी लाल और संयोगिता की चौथी संतान थीं। वे उन्हें प्यार से मोंटू बुलाते थे। जब शिक्षा शुरू करने का समय आया, तो स्कूल के प्रिंसिपल ने मोंटू को अपना नाम चुनने का विकल्प दिया। मोंटू ने कल्पना नाम चुना, वह नाम जो बाद में भारत का गौरव बना।
  • कल्पना को कविता लिखना बहुत पसंद था और वह स्कूली नृत्यों में भी भाग लेती थीं।
  • कल्पना वैमानिकी इंजीनियरिंग करने वाली अपने कॉलेज की पहली लड़की थीं।
  • कल्पना को अंतरिक्ष यात्री के रूप में नहीं चुना गया था जब उन्होंने नासा में पहली बार आवेदन किया था। उसका दूसरा प्रयास फलदायी रहा और वह एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में प्रशिक्षण के लिए चुने गए तेईस लोगों में से थी।
  • उन्होंने 1988 में नासा एम्स रिसर्च सेंटर में काम करना शुरू किया और वर्टिकल / शॉर्ट टेकऑफ़ और लैंडिंग अवधारणाओं पर कम्प्यूटेशनल फ्लुइड डायनेमिक्स (CFD) शोध किया।
  • वर्ष 1 फरवरी को, अंतरिक्ष शटल कोलंबिया में चालक दल के सभी छह अन्य सदस्यों के साथ, दुर्भाग्यपूर्ण एसटीएस-107 मिशन पर चावला की मृत्यु हो गई।

FAQs

कल्पना चावला के अंतरिक्ष यान का नाम क्या था?

उनका पहला अंतरिक्ष मिशन 19 नवम्बर 1997 को छह अंतरिक्ष यात्री दल के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष शटल कोलंबिया की उड़ान STS-87 से शुरू हुआ। कल्पना अंतरिक्ष में उड़ने वाली प्रथम भारत में जन्मी महिला थीं और अंतरिक्ष में उड़ने वाली भारतीय मूल की दूसरी व्यक्ति थीं।

कल्पना चावला संयुक्त राज्य अमेरिका क्यों गई थी?

कल्पना चावला का जन्म हरियाणा के करनाल में हुआ था। उसे एक भारतीय-अमेरिकी कहा जाता था क्योंकि वह एक प्राकृतिक भारतीय नागरिक थी, जिसकी शादी फ्लाइट इंस्ट्रक्टर जीन-पियरे हैरिसन से हुई थी। वह मास्टर डिग्री के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका गई थी।

कल्पना चावला ने स्पेस की अपनी पहली उड़ान कब भरी? 

कल्पान ने अपने सपनों की उड़ान की पिछा किया और शादी के बाद साल 1997 में उनका नासा का सपना पूरा हुआ और उन्होंने सपनो की पहली उड़ान भरी।

कल्पना चावला ने कितनी बार अंतरिक्ष यात्रा की थी?

17 मार्च, 1962 को कल्पना चावला का जन्म करनाल में हुआ था। अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के बल पर ही कल्पना चावला दो बार अंतरिक्ष यात्रा करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।

कल्पना का अंतरिक्ष यात्रा के लिए कब और कैसे चयन किया गया?

कल्पना ने 1988 में नासा के लिए काम करना शुरू कर दिया था। फिर दिसंबर 1994 में वह दिन आया जब कल्पना की अंतरिक्ष-यात्रा के सपने के साकार होने की राह मिल गयी। स्पेस मिशन के लिए अंतरिक्ष-यात्री (एस्ट्रोनॉट) के रूप में कल्पना को चयनित कर लिया गया था। वर्ष 1997 में कल्पना को पहली बार स्पेस मिशन में जाने का मौका मिला।

कल्पना चावला की मृत्यु कैसे हुई और कब हुई?

1 फरवरी 2003 को अंतरिक्ष में 16 दिन बिताने के बाद कल्पना चावला अपने 6 अन्य साथियों के साथ धरती पर लौट रही थीं, तभी STS – 107 यान क्षतिग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना में चावला समेत सभी यात्रियों की मौत हो गई थी।

कोलंबिया स्पेस ट्रैजेडी क्या है?

स्पेस शटल कोलंबिया आपदा संयुक्त राज्य अमेरिका के अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक घातक घटना थी जो 1 फरवरी, 2003 को हुई थी, जब अंतरिक्ष शटल कोलंबिया (STS-107) विघटित हो गया था और सभी सात चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई थी।

आशा है कि आपको कल्पना चावला के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। ऐसे ही अन्य महान हस्तियों के बारे में जानने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*