Who Invented Windshield Wipers : एक महिला ने किया था विंडशील्ड वाइपर्स का अविष्कार 

1 minute read
Who Invented Windshield Wipers

बारिश या मौसम खराब होने के बाद भी विंडशील्ड वाइपर के कारण ड्राइवर के लिए कार ड्राइव करना आसान हो जाता है। क्या आप जानते हैं कि विंडशील्ड वाइपर्स का आविष्कार किसने किया था? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विंडशील्ड वाइपर्स का आविष्कार एक महिला द्वारा किया गया था। इस विंडशील्ड वाइपर की खोज मैरी एंडरसन ने की थी। मैरी ने इसे कारों तक पहुंचने के लिए काफी प्रयास किया। 1920 तक हर कार कंपनियां विंडशील्ड वाइपर का इस्तेमाल करने लगीं थीं। इस ब्लॉग के माध्यम से विस्तार से जानें कि Who Invented Windshield Wipers?

Who Invented Windshield Wipers?

Who Invented Windshield WipersMary Anderson 

विंडशील्ड वाइपर्स के आविष्कार के पीछे की कहानी

1902 की सर्दियों में, मैरी एंडरसन नाम की एक महिला न्यूयॉर्क की यात्रा कर रही थी और उसने पाया कि खराब मौसम के कारण ड्राइविंग बहुत धीमी हो गई थी। इसलिए उसने अपनी नोटबुक निकाली और एक रेखाचित्र बनाया: विंडशील्ड के बाहर एक रबर वाइपर, जो कार के अंदर एक लीवर से जुड़ा हुआ था।

एंडरसन ने अगले वर्ष अपने आविष्कार का पेटेंट कराया, लेकिन उस समय बहुत कम लोगों के पास कारें थीं, इसलिए उनके आविष्कार में ज्यादा दिलचस्पी नहीं हुई।

एक दशक बाद, जब हेनरी फोर्ड के मॉडल टी ने ऑटोमोबाइल को मुख्यधारा में लाया, तो एंडरसन के “विंडो क्लीनर” को भुला दिया गया।

बताया जाता है कि पटेंट के करीब 50 साल बाद विंडस्क्रीन वाइपर को वास्तविक रूप मिला और कारों में वाइपर का इस्तेमाल होने लगा। मैरी उस समय जीवित थीं और अपने आविष्कार को सफल होते देख रहीं थीं।

मैरी एंडरसन के पेटेंट ने व्यावसायिक रूप ले लिया था। लेकिन आश्चर्य की बात है कि उन्हें किसी भी तरह का आर्थिक फायदा नहीं मिला। हालांकि, मैरी के गुजरने के कई दशकों बाद वर्ष 2011 में उन्हें उनके आविष्कार के लिए श्रेय मिला और उन्हें इंजीनियरों और आविष्कारकों को मान्यता देने वाले अमेरिकी संगठन ‘इन्वेंटर्स हॉल ऑफ फेम’ में जगह देकर सम्मान दिया गया।

पिछले कुछ वर्षों में, विंडशील्ड डिज़ाइन में बदलाव के जवाब में वाइपर का बार-बार आविष्कार किया गया है। लेकिन मूल अवधारणा अभी भी वही है जो एंडरसन ने 1902 में न्यूयॉर्क स्ट्रीटकार पर चित्रित की थी। जैसा कि विंडशील्ड वाइपर के एक शुरुआती विज्ञापन में कहा गया था: “स्पष्ट दृष्टि दुर्घटनाओं को रोकती है और ड्राइविंग को आसान बनाती है।”

आशा है आपको Who Invented Windshield Wipers कब मनाया जाता है का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*