ICWAI Full Form in Hindi: जानें आईसीडब्लूएआई की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
ICWAI Full Form in Hindi

ICWAI की फुल फॉर्म ‘द इंस्टिट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क्स एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ (The Institute of Cost and Works Accountants of India) होती है। लेकिन बाद में आईसीडब्लूएआई का नाम बदलकर ‘द इंस्टिट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ (The Institute of Cost Accountants of India) कर दिया गया। बता दें कि आईसीडब्लूएआई भारत की प्रमुख लेखांकन संस्था है। इसकी स्थापना वर्ष 1944 में कंपनी अधिनियम के तहत एक पंजीकृत कंपनी के रूप में की गई थी, जिसका उद्देश्य कॉस्ट एकाउंटेंसी के पेशे को बढ़ावा देना, विनियमित करना और विकसित करना है।

वहीं 28 मई, 1959 को संस्थान की स्थापना संसद के एक विशेष अधिनियम, अर्थात् लागत और कार्य लेखाकार अधिनियम, 1959 द्वारा लागत एवं प्रबंधकीय लेखाकरण के पेशे के रेगुलेशन के लिए एक सांविधिक पेशेवर निकाय के रूप में की गई थी। तब से आईसीडब्लूएआई देश के औद्योगिक और आर्थिक विकास में निरंतर योगदान दे रहा है। ICWAI Full Form in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।   

ICWAI Full Form in Hindi‘द इंस्टिट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क्स एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ (The Institute of Cost and Works Accountants of India)

आईसीडब्लूएआई के बारे में 

ICWAI यानी ‘द इंस्टिट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’, भारत का एकमात्र मान्यता प्राप्त वैधानिक पेशेवर संगठन और लाइसेंसिंग निकाय है जो विशेष रूप से लागत और प्रबंधकीय लेखाकरण में विशेषज्ञता रखता है। वहीं लागत लेखाकार (Cost Accountant) वह व्यक्ति होता है जो वस्तुओं और सेवाओं की लागत या मूल्य निर्धारण व लागत लेखांकन और संबंधित विवरणों की तैयारी, सत्यापन या प्रमाणन से संबंधित सेवाएं प्रदान करता है। आईसीडब्लूएआई का मुख्यालय कोलकाता में स्थित है और यह चार क्षेत्रीय परिषदों कोलकाता, चेन्नई, दिल्ली और मुंबई के साथ-साथ भारत और विदेशों में स्थित कई महत्वपूर्ण परिषदों के माध्यम से संचालित होता है।

आईसीडब्लूएआई कोर्स का प्रारूप

इस कोर्स का प्रारूप तीन स्तर का होता है जिसमें निम्नलिखित प्रकार के स्तर होते हैं:-

  • फाउंडेशन
  • इंटरमीडिएट
  • फाइनल

संबंधित लेख 

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मCCTV फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मPCB फुल फॉर्म 
GIS फुल फॉर्म ASI फुल फॉर्म 

आशा है कि आपको ICWAI Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*