ICC ka Full Form : आईसीसी की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
ICC ka Full Form

ICC ka Full Form इंटरनेशनल क्रिकेट काउन्सिल (International Cricket Council) है। आईसीसी का हिंदी में पूरा नाम ”अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ” है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें आईसीसी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।

ICC Full Form in Hindi

ICC Full Form in Hindi International Cricket Council
ICC

ICC क्या है?

ICC क्रिकेट खेल का विश्वव्यापी शासी निकाय है, जिसकी स्थापना 1909 में हुई थी। ICC के वर्तमान में 104 सदस्य देश हैं, जिसमें से 12 पूर्ण सदस्य हैं और 92 एसोसिएट सदस्य हैं।

ICC क्रिकेट के नियमों और विनियमों को निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार है, साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों और टूर्नामेंटों का आयोजन और संचालन भी करता है। ICC के कुछ सबसे प्रमुख टूर्नामेंटों में क्रिकेट विश्व कप, टी20 विश्व कप, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और आईसीसी महिला विश्व कप शामिल हैं।

ICC क्रिकेट के विकास और प्रचार-प्रसार में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ICC क्रिकेट के लिए नए नियमों और प्रारूपों को पेश करने का प्रयास करता है, साथ ही क्रिकेट को नए क्षेत्रों में भी पहुंचाने का काम करता है।

यह भी पढ़ें – भारत ने पहला विश्व कप कब जीता था?

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

FAQs

ICC क्या है?

ICC एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद है, जिसका मुख्यालय दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में स्थित है। यह विश्व क्रिकेट की संगठना है और इसका उद्देश्य क्रिकेट को वैश्विक रूप से प्रोत्साहित करना है।

ICC का मुख्य कार्य क्या है?

ICC का मुख्य कार्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट का प्रबंधन करना है। यह विभिन्न प्रकार के क्रिकेट टूर्नामेंट्स का आयोजन करता है, क्रिकेट के नियमों का पालन करवाता है, और क्रिकेट की अंतरराष्ट्रीय प्रमोशन के लिए कई महत्वपूर्ण पहल करता है।

आईसीसी का फुल फॉर्म क्या है ?

आईसीसी का फुल फॉर्म International Cricket Council है।

इंपीरियल क्रिकेट सम्मेलन की शुरुआत कब हुयी ?

इंपीरियल क्रिकेट सम्मेलन की स्थापना 15 जून 1909 में हुई थी।

International Cricket Council के पूर्ण सदस्य देश की संख्या कितनी है?

वर्तमान समय में इसके 12 पूर्ण सदस्य हैं।

ICC के अध्यक्ष कौन?

वर्तमान में (2023) आईसीसी (International Cricket Council) के अध्यक्ष ग्रेग बार्टन (Greg Barclay) हैं। वह नवंबर 2020 से इस पद पर हैं।

उम्मीद है, ICC ka Full Form के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*