15 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
15 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 15 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 15 फरवरी को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 15 फरवरी को कौन सा दिवस मनाते हैं?

15 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 15 फरवरी को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस (International Childhood Cancer Day) मनाया जाता है। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के प्रति लोगों को जागरुक करने और इस बीमारी से पीड़ित बच्चों और किशोरों, लोगों और उनके परिवारों के लिए समर्थन व्यक्त करने के उद्देश्य से ये दिवस मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस का इतिहास

पहली बार अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस, 2002 में चाइल्डहुड कैंसर इंटरनेशनल द्वारा बनाया गया था। चाइल्डहुड कैंसर इंटरनेशनल (CCI), 170 से ज्यादा संगठनों, कैंसर आउटरीच कार्यक्रमों और बाल चिकित्सा कैंसर समाजो का एक वैश्विक नेटवर्क है। तब से लेकर हर साल 15 फरवरी को यह दिवस दुनियाभर में मनाया जाने लगा है।

संबंधित आर्टिकल

1 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 15 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*