Gaming में Career कैसे बनायें?

4 minute read
88 views
Gaming me Career kaise banaye

हम सब ने अपने जीवन में कभी न कभी अपने mobile या computer पर video games खेले हैं, चाहे वह Nokia के keypad mobile में snake game हो या smartphones में PUBG। लेकिन क्या आप जानते हैं अब gaming में भी विभिन्न career options हैं। युवा जो games में interest रखते हैं वे अब अपने शौक के साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। आइए इस ब्लॉग के माध्यम से विस्तार से जानते हैं कि gaming me career kaise banaye ।

Gaming में Career 

Gaming, entertainment industry का सबसे बड़ा वर्ग है। Indian gaming business वर्तमान में लगभग 2,000 करोड़ रुपये से अधिक का है। भारत 130 करोड़ की आबादी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी वाला देश है, जिनमें 2/3rd लोग 35 वर्ष से कम आयु के हैं। इस विशेष बढ़त के साथ, भारत में दुनिया का सबसे बड़ा gaming marketplace बनने की क्षमता है। नौकरी के ढेर सारे विकल्पों के साथ, यह एक अच्छा career scope है। यह technology और creativity का एक अद्भुत मिश्रण है। जहां तक ​​आंकड़ों का सवाल है, gaming दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाले business में से एक है और सभी background के कई talented young candidates इसमें एक सफल करियर बना सकते हैं।

Gaming me career kaise banaye का जवाब यह है कि आप निरंतर practice करते रहें। आप किसी gaming courses का भी चयन कर सकते हैं। यह इस क्षेत्र में आपके career के लिए काफ़ी अच्छा सिद्ध हो सकता है। वर्तमान में विभिन्न online games की भारी मांग है। PUBG, MOBA, FPS, Battle Royal Games जैसे कई popular games में आप group battles के जरिए अपना network भी बढ़ा सकते हैं।

Gaming में Top Courses

Gaming me career kaise banaye जानने के लिए यह भी ज़रुरी है कि आप इसके top courses के बारे में भी जानें। इन courses में short term diploma courses से postgraduate programs शामिल हैं। Gaming industry creative minds वाले और tech enthusiast लोगों के लिए कई promising opportunity प्रदान करता है। इसके अंतर्गत top courses की list नीचे दी गई है। 

Certificate और Diploma Courses 

इसके अंतर्गत top diploma और certificate courses की list नीचे दी गई है:

  1. Diploma in Game Development
  2. Diploma in Game Programming
  3. Advanced Diploma in Game Art & 3D Game Content Creation
  4. Advance Diploma in Game Programming
  5. Advance Diploma in Game Design and Development Application
  6. Diploma in Production Gaming
  7. Certificate in Gaming
  8. Certificate in Game Engineering 
  9. Certificate course in Game Art & Design
  10. Diploma in Animation, Gaming, and Special Effect
  11. Diploma in Game Design
  12. Diploma in Game Design and Integration

Undergraduate Courses 

Top undergraduate gaming courses के बारे में नीचे दिया गया है:

  1. Foundation Degree in Game Art and Design
  2. Associate of Applied Arts and Sciences- Game Art and Design
  3. BSc (Hons) Games Development
  4. BA (Hons) Games Designing
  5. BA Games Enterprises
  6. Bachelor of Creative Media Production (Game Development)
  7. BSc Computer Science- Game Software Development
  8. B.Sc. in Gaming
  9. Bachelors in Media Animation & Design (BMAD)
  10. BSc. Animation & Gaming
  11. B.Tech in Computer Science and Game Development
  12. BA in Animation & Computer Graphics
  13. BA in Digital Filmmaking & Animation
  14. BSc. in Graphics, Animation & Gaming

Postgraduate Courses 

Gaming में bachelor courses के बाद specialization के लिए students नीचे दिए गए top masters courses का भी चयन कर सकते हैं:

  1. MA Games Enterprises
  2. Masters in Game Development
  3. MSc and MEng in High-Performance Graphics and Games Engineering
  4. MSc Game Science and Design
  5. MSc Computer Games Technology
  6. Integrated MSc. in Multimedia & Animation with Game Art & Design
  7. MSc. in Game Design and Development
  8. MSc. in Multimedia and Animation
  9. PhD in Gaming 
  10. PhD in Digital Media Arts

Gaming Courses के लिए World’s Top Universities 

Gaming में युवाओं के बढ़ते interest के कारण यह काफी popular career option के रूप में उभरकर सामने आ रहा है। वर्तमान में ऐसी कई universities हैं जो इस field में करियर बनाने के इच्छुक लोगो के लिए कई प्रकार के courses offer करती हैं। इन courses की अच्छी पढ़ाई के लिए दुनिया की top universities की list नीचे दी गई है:

  1. Trinity College Dublin
  2. University of Southern California
  3. University of Plymouth 
  4. RMIT University
  5. University of Limerick
  6. University of New South Wales
  7. University of South Australia
  8. University of Alberta
  9. Michigan State University
  10. Western Sydney University

India में Gaming Courses के लिए Top Universities

India की कुछ top universities की list नीचे दी गई है:

  1. Bharati Vidyapeeth University, Pune
  2. iPixio Animation College, Bangalore
  3. Animaster Academy – College for excellence in Animation, Bangalore
  4. Academy of Animation and Gaming, Noida
  5. Maya Academy of Advanced Cinematic (MAAC), Mumbai
  6. Arena Animations, New Delhi
  7. Zee Institute of Creative Arts, Bangalore
  8. Asian Institute of Gaming and Animation, Bangalore
  9. Global Institute of Gaming and Animation – GIGA 
  10. Eden Animation & Gaming Academy, Bikaner

Gaming में Top 10 Career Options

Gaming में career केवल गेम खेलने और championship battles तक ही सीमित नहीं है। इसमें चुनने के लिए विविध career options उपलब्ध हैं, जिससे आप इस exciting gaming industry का हिस्सा बन सकते हैं। आइए इसके अंतर्गत कुछ top career options के बारे में विस्तार से जानते हैं।  

Game Animator 

यदि आप mobile में game खेलना पसंद करते हैं तो आप PUBG के बारे में तो जानते ही होंगे। PUBG की graphics कितनी real और अच्छी लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन graphics के पीछे कौन हैं, एक game animator। Game animator ही हैं जो game के characters और objects के animation का कार्य करते हैं, दूसरे शब्दों में कहें तो उनमें जान डाल देते हैं। वे art के साथ technology को जोड़ते हैं और video game के लिए interactive animated वातावरण और चित्र बनाते हैं। Game Animator gaming में career के लिए सबसे best options में शामिल है।

Game Producer 

एक video game producer पूरे game development cycle की योजना बनाने, coordination और supervision में शामिल होता है। वे product के Part editor, part producer, part manager होते हैं। वे बड़े पैमाने पर project के scheduling, budgeting, development, editing और licensing का कार्य करते हैं। आप game producer के रूप में  अपना career चुन सकते हैं।

Audio Engineer 

Video game का overall appearance और experience audio quality पर निर्भर करता है। आप gaming में career के लिए video game audio/sound engineers  के रूप में इस industry में अपना career बना सकते हैं। जिसमें आप game producer के निर्देशों के अनुसार gaming experience को बढ़ाने के लिए पूरे game के soundtrack, atmosphere, voice over, background music इत्यादि पर काम करेंगे।

Creative Director 

Video game creative director game के experience के लिए जिम्मेदार होते हैं। Game concept बनाने से लेकर इसकी ending तक game creative director game के सभी aspects का management करते हैं। एक creative director के रूप में आप gameplay, audio और visual styles, story और narrative साथ ही साथ marketing elements पर भी काम करेंगे। बहुत से लोग जो gaming में एक सफल करियर बनाना चाहते हैं और इस industry से जुड़े रहना चाहते हैं, वे अक्सर एक creative director बनने की इच्छा रखते हैं।

Game Designer 

Game designer की भूमिका video game  को design करने में शामिल narrative characteristics, design storyline, character bio और अन्य elements को बनाना है। वे visual game aspects जैसे कि characters, graphics, tools और weapons के लिए artwork को design करते हैं।

Game Programmer 

Video game programmer video game के लिए codebase के development में शामिल होते हैं। वे मुख्य रूप से game development tools और gaming programs पर काम करते हैं। एक game programmer के रूप में, आप विशेष रूप से game programming पर काम करेंगे जिसके लिए coding और Software programming में specialization की आवश्यकता होती है। इस gaming field में करियर की तलाश करने वालों के लिए यह सबसे पसंदीदा options में से एक है।

Game Artist 

क्या आपने कभी किसी वीडियो गेम में three-dimensional characters और other graphics देखे हैं? ये game artists द्वारा बनाए जाते हैं। एक game artists  video game के सभी visual elements के लिए 2D और 3D art बनाते हैं। वह मूल रूप से पूरे video game के visual experience को संभालता है साथ ही game designers और creative directors  की सहायता से game elements को बढ़ाता है।

Lead Artist 

Lead artists पूरे video game की original और innovative art style को विकसित करने और चलाने में शामिल होते हैं। वे game art के लिए technology और साथ ही beauty standards स्थापित करने के लिए लगभग सभी verticals में काम करते हैं। वे console interface designing, flow और gaming features की utility पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं।

Gaming Writer 

Gaming writer gaming में latest और trending career options में से एक है। इसके अंतर्गत लोग video game के लिए script, story, dialogue और अन्य technical writing लिखने का कार्य करते हैं। एक gaming writer के रूप में gaming career में प्रवेश करके, आपको अपनी creativity को उजागर करने का अवसर मिलता है।

Game Tester 

Video game tester की भूमिका एक professional gamer से कम नहीं हैै। Game tester गेम खेलते हैं, सभी levels को पूरा करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि game में कोई  error या त्रुटि न हो। User experience bugs, errors, voice-over, dialogue, motion और अन्य elements के आधार पर game test करना game tester की जिम्मेदारी होती है। यदि आप gaming industry का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो game tester बनना एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

Gaming के अंतर्गत Job Profiles की Salary

Gaming में प्रमुख job profiles और India में उनकी estimated annual salary के बारे में नीचे दिया गया हैं।

Job Profile Annual Salary(In INR)
Game Animator 3,22,154 
Game Producer 9,15,628
Audio Engineer 3,16,000
Creative Director 12,46,501
Game Designer 5,30,377
Game Programmer 4,78,895
Game Artist 3,31,367
Lead Artist 3,00,000
Gaming Writer 5,00,572
Game Tester 3,37,399

FAQs

क्या gaming एक अच्छा career option है?

आज की दुनिया में, gaming केवल मनोरंजन और शौक तक ही सीमित नहीं है, यह उन सभी लोगों के लिए एक अच्छा करियर विकल्प बन गया है जो creativity और games से प्यार करते हैं। ऐसे कई courses मौजूद हैं जिससे छात्र gaming में अपना career बना सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

12वीं के बाद gaming के लिए सबसे अच्छा course कौन सा है?

12th के बाद gaming में career के लिए top courses की list नीचे दी गई है:
1. B.Sc. Animation & Gaming
2. Bachelor of Science in Animation Game Design and Development
3. Bachelor of Arts (BA) in Animation & Computer Graphics
4. Bachelor of Arts (BA) in Digital Filmmaking & Animation
5. Bachelor of Science (B.Sc.) in Graphics, Animation & Gaming

दुनिया का सबसे richest gamer कौन है?

Richard Tyler Blevins जो ninja के नाम से जाना जाता है, विश्व का सबसे richest gamer है। उनकी कुल संपत्ति 17 मिलियन डॉलर है।

Gaming में career के क्या scope हैं?

Gaming में top career scope–
1. Game Animator
2. Game Producer
3. Audio Engineer
4. Creative Director
5. Game Designer
6. Game Programmer
7. Game Artist
8. Lead Artist
9. Gaming Writer
10. Game Tester

हम आशा करते हैं कि अब आप gaming me career kaise banaye जान चुके होंगे। यदि आप gaming courses abroad से करना चाहते हैं तो एक बेहतर guidance पाने के लिए आज ही 1800572000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu के experts के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert