गेमिंग में करियर कैसे बनायें?

2 minute read
355 views
Gaming me Career kaise banaye

हम सब ने अपने जीवन में कभी न कभी अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर वीडियो गेम्स खेले हैं, चाहे वह Nokia के कीपैड मोबाइल में snake गेम हो या स्मार्टफोन में PUBG। लेकिन क्या आप जानते हैं अब गेमिंग में भी विभिन्न करियर विकल्प हैं। जो युवा गेम्स में इंटरेस्ट रखते हैं वे अब अपने शौक के साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। gaming me career kaise banaye के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह ब्लॉग पूरा पढ़ें।

गेमिंग कोर्स क्या है?

गेमिंग कोर्स का मुख्य उद्देश्य गेम्स बनना, उन्हें डेवलप करना, ग्राफ़िक डिजाइनिंग करना, गेम स्टोरी लिखना, गेम प्रोग्राम तैयार करना आदि है। अच्छा गेम डिज़ाइनर बनने के लिए आप इसमें डिप्लोमा, बैचलर्स या पोस्टग्रेजुएट कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं।

गेमिंग में टॉप कोर्सेज़

Gaming me career kaise banaye जानने के लिए यह भी ज़रुरी है कि आप इसके टॉप कोर्सेज़ के बारे में भी जानें। इन कोर्सेज़ में शॉर्ट टर्म डिप्लोमा कोर्सेज़ से लेकर पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम शामिल हैं। गेमिंग इंडस्ट्री क्रिएटिव माइंड वाले और तकनिकी पसंद लोगों के लिए कई प्रोमिसिंग अवसर प्रदान करता है। इसके अंतर्गत टॉप कोर्सेज़ की लिस्ट नीचे दी गई है। 

सेर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्सेज़  

इसके अंतर्गत टॉप डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेज की लिस्ट नीचे दी गई है:

  1. Diploma in Game Development
  2. Diploma in Game Programming
  3. Advanced Diploma in Game Art & 3D Game Content Creation
  4. Advance Diploma in Game Programming
  5. Advance Diploma in Game Design and Development Application
  6. Diploma in Production Gaming
  7. Certificate in Gaming
  8. Certificate in Game Engineering 
  9. Certificate course in Game Art & Design
  10. Diploma in Animation, Gaming, and Special Effect
  11. Diploma in Game Design
  12. Diploma in Game Design and Integration

अंडरग्रेजुएट कोर्सेज़

टॉप अंडरग्रेजुएट गेमिंग कोर्सेज़ के बारे में नीचे दिया गया है:

  1. Foundation Degree in Game Art and Design
  2. Associate of Applied Arts and Sciences- Game Art and Design
  3. BSc (Hons) Games Development
  4. BA (Hons) Games Designing
  5. BA Games Enterprises
  6. Bachelor of Creative Media Production (Game Development)
  7. BSc Computer Science- Game Software Development
  8. B.Sc. in Gaming
  9. Bachelors in Media Animation & Design (BMAD)
  10. BSc. Animation & Gaming
  11. B.Tech in Computer Science and Game Development
  12. BA in Animation & Computer Graphics
  13. BA in Digital Filmmaking & Animation
  14. BSc. in Graphics, Animation & Gaming

पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज़  

गेमिंग में बैचलर कोर्सेज़ के बाद स्पेशलाइजेशन के लिए छात्र नीचे दिए गए टॉप मास्टर डिग्री कोर्स का भी चयन कर सकते हैं:

  1. MA Games Enterprises
  2. Masters in Game Development
  3. MSc and MEng in High-Performance Graphics and Games Engineering
  4. MSc Game Science and Design
  5. MSc Computer Games Technology
  6. Integrated MSc. in Multimedia & Animation with Game Art & Design
  7. MSc. in Game Design and Development
  8. MSc. in Multimedia and Animation
  9. PhD in Gaming 
  10. PhD in Digital Media Arts

गेमिंग कोर्सेज़ के लिए दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज़

गेमिंग में युवाओं की बढ़ती रुचि के कारण यह काफी लोकप्रिय करियर विकल्प के रूप में उभरकर सामने आ रहा है। वर्तमान में ऐसी कई यूनिवर्सिटीज़ हैं जो इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए कई प्रकार के कोर्सेज़ ऑफर करती हैं। इन कोर्सेज़ की अच्छी पढ़ाई के लिए दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट नीचे दी गई है:

  1. ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन
  2. दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय
  3. प्लायमाउथ विश्वविद्यालय
  4. आरएमआईटी विश्वविद्यालय
  5. लिमरिक विश्वविद्यालय
  6. न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी
  7. दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय
  8. अल्बर्टा विश्वविद्यालय
  9. मिशिगन स्टेट विश्वविद्यालय
  10. पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय

भारत में गेमिंग कोर्सेज़ के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज़

भारत की कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट नीचे दी गई है:

  1. भारती विद्यापीठ विश्वविद्यालय, पुणे
  2. iPixio एनिमेशन कॉलेज, बैंगलोर
  3. एनिमास्टर अकादमी – एनिमेशन में उत्कृष्टता के लिए कॉलेज, बैंगलोर
  4. एनिमेशन और गेमिंग अकादमी, नोएडा
  5. माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक, मुंबई
  6. एरिना एनिमेशन, नई दिल्ली
  7. ज़ी इंस्टिट्यूट ऑफ़ क्रिएटिव आर्ट्स, बैंगलोर
  8. एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ गेमिंग एंड एनिमेशन, बैंगलोर
  9. गेमिंग और एनिमेशन का वैश्विक संस्थान – GIGA 
  10. ईडन एनिमेशन एंड गेमिंग एकेडमी, बीकानेर

योग्यता

यदि आप इस क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करने के इच्छुक हैं, तो आपको अपने चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। ये आवश्यकताएं कोर्सेज के स्तर के अनुसार भिन्न होती हैं, जैसे बैचलर, मास्टर या डिप्लोमा।

  • सर्टिफिकेट/डिप्लोमा या बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • मास्टर डिग्री प्रोग्राम के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ बैचलर्स डिग्री होना आवाश्यक है। साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं। जिसमे IELTS स्कोर 7 या उससे अधिक और TOEFL स्कोर 100 या उससे अधिक होना चाहिए।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOPLORसीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियोभी जमा करने की जरूरत होती है।

आवेदन प्रक्रिया 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finderकी सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसेSOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसेIELTSTOEFLSATACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTSTOEFLPTEGMATGRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Liveकक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजाऔर छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज 

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

गेमिंग में करियर  

गेमिंग, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का सबसे बड़ा वर्ग है। भारतीय गेमिंग बिज़नेस वर्तमान में लगभग 2,000 करोड़ रुपये से अधिक का है। भारत की 130 करोड़ की आबादी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी वाला देश है, जिनमें 2/3rd लोग 35 वर्ष से कम आयु के हैं। इस विशेष बढ़त के साथ, भारत में दुनिया का सबसे बड़ा गेमिंग मार्केट प्लेस बनने की क्षमता है। नौकरी के ढेर सारे विकल्पों के साथ, यह एक अच्छा करियर स्कोप है। यह तकनिकी और क्रिएटिविटी का एक अद्भुत मिश्रण है। जहां तक ​​आंकड़ों का सवाल है, गेमिंग दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाले बिज़नेस में से एक है।

Gaming me career kaise banaye का जवाब यह है कि आप निरंतर प्रैक्टिस करते रहें। आप किसी गेमिंग कोर्स का भी चयन कर सकते हैं। यह इस क्षेत्र में आपके करियर के लिए काफ़ी अच्छा सिद्ध हो सकता है। वर्तमान में विभिन्न ऑनलाइन गेम्स की भारी मांग है। PUBG, MOBA, FPS, Battle Royal Games जैसे कई लोकप्रिय गेम्स इसके अच्छे उदाहरण है।

गेमिंग में टॉप 10 करियर विकल्प

गेमिंग में करियर केवल गेम खेलने और चैंपियनशिप बैटल्स तक ही सीमित नहीं है। इसमें चुनने के लिए विविध करियर विकल्प उपलब्ध हैं, जिससे आप इस गेमिंग इंडस्ट्री का हिस्सा बन सकते हैं। आइए इसके अंतर्गत कुछ टॉप करियर विकल्प के बारे में विस्तार से जानते हैं।  

गेम एनिमेटर

यदि आप मोबाइल में गेम खेलना पसंद करते हैं तो आप PUBG के बारे में तो जानते ही होंगे। PUBG की ग्राफ़िक्स कितनी रियल और अच्छी लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन ग्राफ़िक्स के पीछे कौन हैं, एक गेम एनिमेटर। गेम एनिमेटर ही हैं जो गेम के करैक्टर और ऑब्जेक्ट के एनीमेशन का कार्य करते हैं, दूसरे शब्दों में कहें तो उनमें जान डाल देते हैं। वे आर्ट के साथ टेक्नोलॉजी को जोड़ते हैं और वीडियो गेम के लिए इंटरैक्टिव एनिमेटेड वातावरण और चित्र बनाते हैं। गेम एनिमेटर गेमिंग में करियर के लिए सबसे बेस्ट विकल्प में शामिल है।

गेम प्रोडूसर  

एक वीडियो गेम प्रोडूसर पूरे गेम डेवलपमेंट साइकिल की योजना बनाने, कोऑर्डिनेशन और सुपरविजन में शामिल होता है। वे प्रोडक्ट के पार्ट एडिटर, पार्ट प्रोडूसर, पार्ट मैनेजर होते हैं। वे बड़े पैमाने पर प्रोजेक्ट के शेड्यूलिंग, बजट, डेवलपमेंट, एडिटिंग और लाइसेंसिंग का कार्य करते हैं। आप गेम प्रोडूसर के रूप में अपना करियर चुन सकते हैं।

ऑडियो इंजीनियर

वीडियो गेम का ओवरऑल अपीयरेंस और एक्सपीरियंस ऑडियो क्वालिटी पर निर्भर करता है। आप गेमिंग में करियर के लिए वीडियो गेम ऑडियो/साउंड इंजीनियर के रूप में इस इंडस्ट्री में अपना करियर बना सकते हैं। जिसमें आप गेम प्रोडूसर के निर्देशों के अनुसार गेमिंग एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए पूरे गेम के साउंडट्रैक, वातावरण, वॉइस ओवर, बैकग्राउंड म्यूज़िक इत्यादि पर काम करेंगे।

क्रिएटिव डायरेक्टर  

वीडियो गेम क्रिएटिव डायरेक्टर, गेम के एक्सपीरियंस के लिए जिम्मेदार होते हैं। गेम कांसेप्ट से लेकर इसकी एंडिंग तक गेम क्रिएटिव डायरेक्टर, गेम के सभी पहलुओं का मैनेजमेंट करते हैं। एक क्रिएटिव डायरेक्टर के रूप में आप गेमप्ले, ऑडियो और विज़ुअल स्टाइल, स्टोरी और नैरेटिव साथ ही साथ मार्केटिंग एलिमेंट्स पर भी काम करेंगे। बहुत से लोग जो गेमिंग में एक सफल करियर बनाना चाहते हैं और इस इंडस्ट्री से जुड़े रहना चाहते हैं, वे अक्सर एक क्रिएटिव डायरेक्टर बनने की इच्छा रखते हैं।

गेम डिज़ाइनर  

गेम डिज़ाइनर की भूमिका वीडियो गेम को डिज़ाइन करने में शामिल नैरेटिव विशेषता, डिज़ाइन स्टोरी लाइन, करैक्टर बायो और अन्य तत्वों को बनाना है। वे विज़ुअल गेम पहलुओं जैसे कि करैक्टर, ग्राफ़िक्स, टूल और हथियार के लिए आर्टवर्क को डिज़ाइन करते हैं।

गेम प्रोग्रामर  

वीडियो गेम प्रोग्रामर, वीडियो गेम के लिए कोड बेस के डेवलपमेंट में शामिल होते हैं। वे मुख्य रूप से गेम डेवलपमेंट टूल और गेमिंग प्रोग्राम पर काम करते हैं। एक गेम प्रोग्रामर के रूप में, आप विशेष रूप से गेम प्रोग्रामिंग पर काम करेंगे जिसके लिए कोडिंग और सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग में स्पेशलाइजेशन की आवश्यकता होती है। इस गेमिंग क्षेत्र में करियर की तलाश करने वालों के लिए यह सबसे पसंदीदा विकल्प में से एक है।

गेम आर्टिस्ट

हम सभी ने किसी वीडियो गेम में थ्री-डायमेंशनल करैक्टर और अन्य ग्राफ़िक्स जरूर देखें हैं, ये गेम आर्टिस्ट द्वारा बनाए जाते हैं। एक गेम आर्टिस्ट, वीडियो गेम के सभी विज़ुअल एलिमेंट के लिए 2D और 3D आर्ट बनाते हैं। वह मूल रूप से पूरे वीडियो गेम के विज़ुअल एक्सपीरियंस को संभालता है साथ ही गेम डिज़ाइनर और क्रिएटिव डायरेक्टर की सहायता से गेम एलिमेंट को बढ़ाता है।

लीड आर्टिस्ट  

लीड आर्टिस्ट पूरे वीडियो गेम की ओरिजिनल और इनोवेटिव आर्ट स्टाइल को विकसित करने और चलाने में शामिल होते हैं। वे गेम आर्ट के लिए टेक्नोलॉजी और साथ ही ब्यूटी स्टैंडर्ड्स स्थापित करने के लिए लगभग सभी वर्टिकल्स में काम करते हैं। वे कंसोल इंटरफ़ेस डिजाइनिंग, फ्लो और गेमिंग फीचर्स की उपयोगिता पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं।

गेमिंग राइटर  

गेमिंग राइटर, गेमिंग में लेटेस्ट और ट्रेंडिंग करियर विकल्प में से एक है। इसके अंतर्गत लोग वीडियो गेम के लिए स्क्रिप्ट, स्टोरी, डायलॉग और अन्य टेक्निकल राइटिंग लिखने का कार्य करते हैं। एक गेमिंग राइटर के रूप में गेमिंग करियर में प्रवेश करके, आपको अपनी क्रिएटिविटी को उजागर करने का अवसर मिलता है।

टॉप रिक्रूटर्स

  • रचनात्मक कार्मिक स्टाफिंग और भर्ती
  • जीएम एंड एसोसिएट्स
  • जेटीएल सर्विसेज, इंक।
  • कैसीनो भर्ती
  • एससी पालो ऑल्टो
  • टॉड इंग्लैंडर एसोसिएट्स
  • मैच प्रासंगिक
  • TM8 भर्ती
  • वेगा कंसल्टिंग सॉल्यूशंस इंक

गेमिंग के अंतर्गत सैलरी

अगर आप कल्‍पनाशील हैं और इसे अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप एनिमेशन की दुनिया में आ सकते हैं। इसके लिए आपको 2डी कॉन्सेप्ट आर्ट के माध्यम से 3डी मॉडल्स और 2डी टेक्स्चर मैप तैयार करना आना चाहिए। एक एनिमेटर आमतौर पर प्रोग्रामर और सीनियर आर्टिस्ट के साथ गेम के कैरेक्टर के हर पहलू पर काम करते हैं। गेमिंग में प्रमुख जॉब प्रोफाइल और उनकी अनुमानित औसत सालाना सैलरी के बारे में नीचे दिया गया हैं।

नौकरी प्रोफ़ाइल वार्षिक वेतन (INR में)
गेम एनिमेटर 3-5 लाख
खेल निर्माता 9-10 लाख
ऑडियो इंजीनियर 3-5 लाख
रचनात्मक निदेशक 12-15 लाख
खेल डिजाइनर 5-7 लाख
गेम प्रोग्रामर 4-8 लाख
खेल कलाकार 3-5 लाख
लीड कलाकार 3-5 लाख
गेमिंग राइटर 5-7 लाख
खेल परीक्षक 3-5 लाख

FAQs

क्या गेमिंग एक अच्छा करियर विकल्प है?

आज की दुनिया में, गेमिंग केवल मनोरंजन और शौक तक ही सीमित नहीं है, यह उन सभी लोगों के लिए एक अच्छा करियर विकल्प बन गया है जो क्रिएटिविटी और गेम्स से प्यार करते हैं। ऐसे कई कोर्सेज़ मौजूद हैं जिससे छात्र गेमिंग में अपना करियर बना सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

12वीं के बाद गेमिंग के लिए सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

12वीं के बाद गेमिंग में करियर के लिए टॉप कोर्सेज़ की लिस्ट नीचे दी गई है:
1. B.Sc. Animation & Gaming
2. Bachelor of Science in Animation Game Design and Development
3. Bachelor of Arts (BA) in Animation & Computer Graphics
4. Bachelor of Arts (BA) in Digital Filmmaking & Animation
5. Bachelor of Science (B.Sc.) in Graphics, Animation & Gaming

दुनिया का सबसे रिचेस्ट गेमर कौन है?

रिचर्ड टायलर ब्लेविन्स जो निंजा के नाम से जाना जाता है, विश्व का सबसे रिचेस्ट गेमर है।

गेमिंग में करियर के क्या स्कोप हैं?

गेमिंग में टॉप करियर स्कोप–
-गेम एनिमेटर
-खेल निर्माता
-ऑडियो इंजीनियर
-रचनात्मक निदेशक
-गेम डिजाइनर
-गेम प्रोग्रामर
-खेल कलाकार
-लीड आर्टिस्ट
-गेमिंग राइटर
-गेम टेस्टर

हम आशा करते हैं कि अब आप gaming me career kaise banaye जान चुके होंगे। यदि आप गेमिंग कोर्सेज़ विदेश से करना चाहते हैं तो एक बेहतर मार्गदर्शन पाने के लिए आज ही 1800572000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert