गेम डेवलपर कैसे बनें?

2 minute read
गेम डेवलपर कैसे बनें?

गेम डेवलपर, अच्छी टेक्निकल स्किल्स और गेमिंग सिस्टम के व्यापक ज्ञान वाले लोगों के लिए बेहतरीन करियर अवसर हैं। गेम डेवलपर गेम के मुख्य फीचर्स डिज़ाइन करते हैं। यदि आप वीडियो गेम के शौकीन और क्रिएटिव माइंडसेट से परिपूर्ण है, तो आप गेम डेवलपर के रूप में करियर शुरू कर सकते हैं। गेमिंग दुनिया भर में लगभग 2.8 बिलियन गेमर्स के साथ सबसे तेजी से बढ़ते उद्योग क्षेत्रों में से एक है।  ऐसे में गेम डेवलपर के रूप में करियर बनाना आपकी सफलता का पहला कदम हो सकता है। इस लेख में, एक Game developer क्या है, वह क्या करता है, ज़रूरी स्किल्स और गेम डेवलपर बनने के लिए गाइड प्रदान किया गया है।

प्रोफाइलगेम डेवलपर 
क्षेत्र गेमिंग 
योग्यतागेम डेवलपमेंट में डिप्लोमा, बेचलर्स या सर्टिफिकेट कोर्स।
स्किल्सटेक्निकल स्किल्स, कम्युनिकेशन स्किल्स, मैथमेटिकल स्किल्स, एडाप्टेबिलिटी आदि।
आवश्यक कोर्सेज़BSc (Hons) Games Development, BA (Hons) Games Designing, Diploma in Game Development
टॉप रिक्रूटर्स Zynga, Ubisoft, Freelancer, Tata Consultancy Services, Electronic Arts
सैलरी INR 5 लाख से 7.20 लाख/वर्ष 

गेम डेवलपर किन्हें कहते हैं?

एक game developer एक प्रकार का सॉफ्टवेयर डेवलपर है जो वीडियो गेम के विकास या वीडियो गेम बनाने की प्रक्रिया और संबंधित विषयों में एक्सपर्ट होता है। एक गेम डेवलपर विशिष्ट गेम इंजन या विशिष्ट वीडियो गेम कंसोल (जैसे निंटेंडो स्विच, माइक्रोसॉफ्ट के एक्सबॉक्स सीरीज एक्स और सीरीज एस, सोनी के प्लेस्टेशन 5 ) में विशेषज्ञ हो सकता है। ये प्रोफेशनल्स आमतौर पर गेम डेवलपमेंट के कई एलिमेंट्स में कई प्रकार की भूमिका निभाते हैं, जिनमें विजुअल, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, यूजर इंटरफेस और गेम लॉजिक शामिल हैं।

गेम डेवलपर क्यों बनें?

Game developer बनने के कुछ कारण यहां दिए गए हैं:

  • अपने पैशन का पीछा करें: अगर आपको वीडियो गेम पसंद हैं और उन्हें खेलने में मजा आता है, तो आप उस पैशन को करियर में बदल सकते हैं। एक वीडियो गेम डेवलपर के रूप में, आप उस तरह के गेम पर काम कर सकते हैं, जिसे आप एक गेमर के रूप में खेलना पसंद करेंगे। 
  • अपनी क्रिएटिविटी का प्रयोग करें: डेवलपर के रूप में, आप गेम की कॉन्सेप्ट बनाने, इनोवेटिव आइडिया को पिच करने और उन्हें अपनी प्रोग्रामिंग में लगाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप क्रिएटिव हैं, तो यह आपके लिए एक सुनहार करियर है।
  • एक विकसित इंडस्ट्री में शामिल होने की संभावना: एक वीडियो Game developer के रूप में, आप एक बढ़ते उद्योग में शामिल हो सकते हैं। एक डेवलपर के रूप में, आपके पास गेम्स में अपने विचारों और टेक्निक्स को आज़माने का अवसर होगा। 
  • अच्छी जॉब पोस्ट: एक अच्छे करियर का अर्थ है ऐसी नौकरी खोजना जो आपको खुश करे। एक ऐसा काम करना जिसमें आपकी रूचि है, शायद बहुत ही कम लोगों को यह अवसर प्राप्त होता है। आपकी खुशी के साथ साथ आप एक अच्छा वेतन पैकेज भी अर्जित कर सकते हैं।
  • अपने कौशल निर्माण में सहायता: एक वीडियो गेम डेवलपर के रूप में, आप प्रोग्रामिंग, कम्युनिकेशन और टीम लीडरशिप से संबंधित विभिन्न प्रकार के कौशल सीखते हैं। उदाहरण के लिए, आप विभिन्न गेमिंग इंजनों पर प्रोग्राम करना सीख सकते हैं। एक डेवलपर के रूप में, आप समय सीमा निर्धारित करना और अपनी परफॉर्मेंस को ट्रैक करना सीख सकते हैं।

एक गेम डेवलपर के काम 

एक Game developer के रूप में किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कार्य हैं-

  • एक गेम डेवलपर एक वीडियो गेम के फीचर्स बनाता है ये फीचर्स गेम को यूजर्स के लिए आनंददायक बनाते हैं।
  • वे कोडिंग करते हैं जिससे कंप्यूटर या सिस्टम को बताया जाता है कि यूजर्स को गेम खेलने के लिए कैसे काम करना है।
  • गेम डेवलपर गेम या मुख्य फीचर्स को डिज़ाइन भी कर सकते हैं।
  • गेम की टेस्टिंग कर सकते हैं और डिज़ाइन को रिव्यू भी कर सकते हैं। 
  • छोटे स्टूडियो में, डेवलपर विकास प्रक्रिया के सभी पहलुओं पर काम कर सकते हैं, जबकि बड़े स्टूडियो में वे ग्राफिक्स या ऑडियो जैसे विशिष्ट क्षेत्र में एक्सपर्ट हो सकते हैं।
  • कुछ डेवलपर अपने खुद के गेम बनाने और बेचने के लिए स्वतंत्र रूप से काम करते हैं।

गेम डेवलपर बनने के लिए स्किल्स 

गेम डेवलपर बनने के लिए कुछ आवश्यक स्किल्स जो आप के पास होनी चाहिए, इस प्रकार हैं-

  • क्रिएटिविटी: गेम डेवलपर्स के लिए क्रिएटिविटी एक महत्वपूर्ण स्किल है क्योंकि यह उन्हें इनोवेटिव विचारों को फंक्शनल घटकों में बदलने में मदद करता है। यह स्किल डेवलपर्स को वीडियो गेम के लेवल्स के लिए नई टेक्नीक्स पर विचार करने में मदद करता है, जैसे कि अगले लेवल तक कैसे आगे बढ़ना है। वे गेम के फॉर्मेट और अनुभव पर इनपुट प्रदान करने के लिए डिजाइनरों के साथ मिलकर काम करते हैं, जिसके लिए क्रिएटिव माइंडसेट की आवश्यकता होती है।
  • प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स: ये स्किल डेवलपर्स को डेवलपमेंट प्रोसेस से संबंधित तकनीकी समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि कोडिंग तएरर्स। प्रॉब्लम को सुलझाने की स्किल डेवलपर्स को प्रॉब्लम के कारण की पहचान करने और सबसे सही सॉल्यूशन चुनने से पहले विभिन्न उत्तरों पर विचार करने में मदद करती है।
  • टीम वर्क: डेवलपर कई बार स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं, लेकिन कई बार वे गेम डेवलपमेंट प्रोसेस के दौरान नियमित रूप से टीमों में भी काम करते हैं। उदाहरण के लिए, वे वीडियो गेम के लेआउट को विकसित करने के लिए गेम डिजाइनरों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। डेवलपर्स के पास प्रभावी ढंग से कम्युनिकेट करने, विचारों को शेयर करने और साथ मिलकर काम करने के लिए उत्कृष्ट टीम वर्क स्किल होनी चाहिए।
  • कम्युनिकेशन: बहुत ही महत्वपूर्ण टेक्निकल इनफॉर्मेशन को दूसरे टीम मेंबर्स को समझने में दूसरों की मदद करने के लिए गेम डेवलपर्स के लिए कम्युनिकेशन एक महत्वपूर्ण स्किल हो सकती है। इसमें लिखित और मौखिक कम्युनिकेशन दोनों शामिल हो सकते हैं। 
  • एडाप्टेबिलिट: एडाप्टेबिलिट डेवलपर्स के लिए एक महत्वपूर्ण स्किल है क्योंकि गेमिंग इंडस्ट्री लगातार विकसित हो रही है। नई टेक्नोलॉजी उभर सकती हैं जिनका गेम डेवलपमेंट प्रोसेस पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। जल्दी से अडॉप्ट करने में सक्षम होने से डेवलपर्स को किसी भी बदलाव को संभालने में मदद मिल सकती है और वे सभी परिस्थितियों में अपना काम सफलतापूर्वक करना जारी रख सकते हैं।

गेम डेवलपर कैसे बनें?

गेम डेवलपर बनने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं-

स्टेप 1- सही शिक्षा अर्जित करें

अधिकांश गेम डेवेलपर्स के पास फॉर्मल एजुकेशन बैकग्राउंड होता है और वे कम से कम बैचलर्स की डिग्री अवश्य अर्जित करते हैं। एंप्लॉयर तीन वर्षीय डिग्री कोर्स पूरा करने वाले उम्मीदवारों को पसंद करते हैं क्योंकि उनके पास अधिक ज्ञान होता है जो गेम डेवलपमेंट के लिए आवश्यक है। गेमिंग में एक अंडरग्रेजुएट डिग्री पूरी करना एक वीडियो गेम डेवलपर शिक्षा प्राप्त करने का सबसे सही तरीका है। गेम डेवलपर्स के लिए लोकप्रिय स्पेशलाइजेशन कंप्यूटर साइंस और कंप्यूटर इंजीनियरिंग हैं।

स्टेप 2- मैथमेटिकल स्किल्स डेवलप करें

गेम डेवलपर बनने के लिए आपके पास कोडिंग स्किल होना चाहिए, जिसके लिए मैथमेटिक्स और फिजिक्स का बेसिक ज्ञान होना आवश्यक है। समीकरण बनाने के लिए आपको मैथमेटिकल स्किल्स की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, एनीमेशन प्रोग्रामिंग के लिए, आपको कैलक्यूलस, ट्रिगनोमेट्री और लीनियर अलजेब्रा जानने की आवश्यकता है। साथ ही, फिजिक्स जानने से आपको द्रव्यमान और थर्मोडायनामिक्स जैसे कॉन्सेप्ट्स को समझने में मदद मिल सकती है।

स्टेप 3- टेक्निकल स्किल्स हासिल करें

गेम डेवलपर्स को हार्डवेयर टेक्नीक्स और C, C#, C++, Java, Python, Lua और अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं में कुशल होने की ज़रूरत है ताकि वे कोडिंग सकें जो गेम डेवलपमेंट के लिए सबसे आवश्यक चीज़ है। हालांकि आप इन्हें अपने डिग्री कोर्स के हिस्से के रूप में सीख सकते हैं। इसके अलावा भी समय-समय पर ऑनलाइन फ़ोरम, ट्यूटोरियल, गाइड और वीडियो के माध्यम से भी इन्हें सीखने का प्रयास कर सकते हैं।

गेम डेवलपमेंट के लिए MySQL, Oracle या MS SQL का उपयोग करने का एक्सपीरियंस होना फायदेमंद हो सकता है। आपको सर्वर बैकएंड इम्प्लीमेंटेशन के बारे में भी पता होना चाहिए और सिस्टम आर्किटेक्चर में बदलाव के बारे में जागरूक होना चाहिए। 

स्टेप 4- एक गेम डेवलपर पोर्टफोलियो बनाएं

गेम डेवलपमेंट के क्षेत्र में आपका एक्सपीरियंस और पोर्टफोलियो यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण फैक्टर हैं कि आपको आपकी ड्रीम जॉब मिलती है या नहीं। व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने, अपने पोर्टफोलियो का निर्माण करने और बड़े गेम स्टूडियो का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए, अपना खुद का वीडियो गेम डिजाइन और डेवलप करना, बहुत ही अच्छा तरीका है। 

स्टेप 5- एंट्री लेवल  के गेम डेवलपर पोस्ट प्राप्त करें

यदि आपके पास उन्नत स्किल्स और एक बहुत अच्छी तरह से तैयार किया गया पोर्टफोलियो है, तो आप एक अच्छे गेम स्टूडियो के साथ तुरंत नौकरी पाने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि पहले इंटर्नशिप प्राप्त करें और छोटे स्टूडियो के साथ एंट्री लेवल पोजिशन में काम करें और आवश्यक वर्क एक्सपीरियंस प्राप्त करें।

गेम डेवलपर बनने के लिए आवश्यक कोर्सेज

गेम डेवलपमेंट में कई कोर्सेज़ उपलब्ध है, जिनमें से कुछ प्रमुख कोर्स नीचे दिए गए हैं-

सर्टिफिकेट एंड डिप्लोमा कोर्सेज़ 

गेमिंग में टॉप डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेज़ की लिस्ट नीचे दी गई है-

  1. Diploma in Game Development
  2. Diploma in Game Programming
  3. Advanced Diploma in Game Art & 3D Game Content Creation
  4. Advance Diploma in Game Programming
  5. Advance Diploma in Game Design and Development Application
  6. Diploma in Production Gaming
  7. Certificate in Gaming
  8. Certificate in Game Engineering 
  9. Certificate course in Game Art & Design
  10. Diploma in Animation, Gaming, and Special Effect
  11. Diploma in Game Design
  12. Diploma in Game Design and Integration

अंडरग्रेजुएट कोर्सेज़ 

टॉप अंडरग्रेजुएट गेमिंग कोर्सेज़ के बारे में नीचे दिया गया है-

  1. Foundation Degree in Game Art and Design
  2. Associate of Applied Arts and Sciences- Game Art and Design
  3. BSc (Hons) Games Development
  4. BA (Hons) Games Designing
  5. BA Games Enterprises
  6. Bachelor of Creative Media Production (Game Development)
  7. BSc Computer Science- Game Software Development
  8. B.Sc. in Gaming
  9. Bachelors in Media Animation & Design (BMAD)
  10. BSc. Animation & Gaming
  11. B.Tech in Computer Science and Game Development
  12. BA in Animation & Computer Graphics
  13. BA in Digital Filmmaking & Animation
  14. BSc. in Graphics, Animation & Gaming

पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज़ 

गेमिंग में बैचलर कोर्सेज़ के बाद स्पेशलाइजेशन के लिए छात्र नीचे दिए गए टॉप कोर्सेज़ का भी चयन कर सकते हैं-

  1. MA Games Enterprises
  2. Masters in Game Development
  3. MSc and MEng in High-Performance Graphics and Games Engineering
  4. MSc Game Science and Design
  5. MSc Computer Games Technology
  6. Integrated MSc. in Multimedia & Animation with Game Art & Design
  7. MSc. in Game Design and Development
  8. MSc. in Multimedia and Animation
  9. PhD in Digital Media Arts

गेम डेवलपमेंट कोर्सेज के लिए विश्व की टॉप यूनिवर्सिटीज़

गेमिंग में युवाओं की बढ़ती दिलचस्पी के कारण यह काफी लोकप्रिय करियर विकल्प के रूप में उभरकर सामने आ रहा है। वर्तमान में ऐसी कई यूनिवर्सिटीज़ हैं जो गेमिंग में करियर बनाने के इच्छुक लोगो के लिए कई प्रकार के गेमिंग कोर्सेज़ ऑफर करती हैं। गेमिंग कोर्सेज़ की अच्छी पढ़ाई के लिए दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट नीचे दी गई है-

  1. ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन
  2. यूनिवर्सिटी ऑफ साउथर्न कैलिफोर्निया
  3. यूनिवर्सिटी ऑफ प्लायमाउथ 
  4. आरएमआईटी यूनिवर्सिटी
  5. यूनिवर्सिटी ऑफ लाइमरिक
  6. यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स
  7. यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया
  8. यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा
  9. मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी
  10. वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी

गेम डेवलपमेंट कोर्सेज के लिए भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज़

गेम डेवलपमेंट कोर्सेज के लिए भारत के टॉप कॉलेज और इंस्टीट्यूट इस प्रकार हैं-

  1. एनिमास्टर एकेडमी– कॉलेज फॉर एक्सीलेंस इन एनीमेशन, बैंगलोर
  2. एकेडमी ऑफ एनीमेशन एंड गेमिंग, नोएडा 
  3. माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक(MAAC), मुंबई 
  4. एरिना एनिमेशंस, न्यू दिल्ली
  5. ज़ी इंस्टीट्यूट ऑफ़ क्रिएटिव आर्ट्स, बैंगलोर
  6. एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ गेमिंग एंड एमिनेशन, बैंगलोर
  7. ग्लोबल ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ गेमिंग एंड एमिनेशन– GIGA 
  8. लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी
  9. ईडेन एनीमेशन & गेमिंग एकेडमी, बिकानेर 
  10. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ क्राफ्ट्स एंड डिज़ाइन 

गेमिंग में ज़रूरी कोर्सेज़ के लिए योग्यता

 गेमिंग कोर्सेज़ के लिए योग्यता इस प्रकार है-

  • बैचलर्स कोर्सेज में प्रवेश के लिए आपको सम्बन्धित स्ट्रीम कॉमर्स या अन्य से कक्षा 12 उत्तीर्ण किया होना चाहिए।
  • मास्टर्स के लिए अच्छे अंकों के साथ बैचलर्स की डिग्री जरूरी होती है।
  • इंजीनियरिंग जैसे कोर्सेज़ के चयन पर आपको कुछ प्रवेश परिक्षाएं दिलानी पड़ सकती हैं। जैसे सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए GATE, IMU CET प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं हैं।
  • विदेशों में ऐसे कई विश्वविद्यालय और कॉलेज हैं जो इस क्षेत्र में रेगुलर और इंटीग्रेटेड पीएचडी कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं, जिनके लिए पोस्टग्रेजुएट स्तर की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है और छात्रों को बैचलर्स की शिक्षा पूरी करने के तुरंत बाद उन्हें प्रवेश दिया जाता है। 
  • इसमें मास्टर्स के लिए GRE या GMAT स्कोर की मांग की जाती है।
  • अंग्रेजी भाषा के प्रमाण के रूप में IELTS या TOEFL स्कोर भी जरूरी होते हैं।
  • विदेश के विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए SOP, LOR, CV/रिज्यूमे  और पोर्टफोलियो  भी जमा करने होते हैं।

गेम डेवलपमेंट कोर्सेज के लिए आवेदन प्रक्रिया

विभिन्न कोर्सेज़ के लिए भारत और विदेशी विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है–

विदेश में आवेदन प्रक्रिया

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स और यूनिवर्सिटी का चुनाव है। कोर्स और यूनिवर्सिटी के चुनाव के बाद उस कोर्स के लिए उस यूनिवर्सिटी के लिए आवश्यक योग्यता के बारे में रिसर्च करें। 
  • आवश्यक टेस्ट स्कोर और दस्तावेज एकत्र करें।अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को एकत्र करें। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live की कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति/छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

एक आकर्षक SOP लिखने से लेकर कंप्लीट एप्लीकेशन प्रोसेस में मदद के लिए आप Leverage Edu के एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं। 

आवश्यक दस्तावेज़

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

क्या आप विदेश में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन की तलाश में हैं, तो आज ही Leverage Finance का लाभ उठाएं और अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के आधार पर एजुकेशन लोन पाएं।

भारतीय विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

  • आपकी दसवीं या बारहवीं की परीक्षा की मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट।
  • जन्म तिथि का प्रमाण।
  • विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र
  • स्थानांतरण प्रमाणपत्र
  • अधिवास प्रमाण पत्र / आवासीय प्रमाण या प्रमाण पत्र
  • अस्थायी प्रमाण – पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ी जाति प्रमाण पत्र
  • विकलांगता का प्रमाण (यदि कोई हो)
  • प्रवासन प्रमाणपत्र (माइग्रेशन)

गेम डेवलपमेंट कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षाएं

कुछ प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं इस प्रकार हैं-

परीक्षा द्वारा आयोजित
LPUNESTलवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी
IICDइंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ क्राफ्ट्स एंड डिज़ाइन 
D Art दुलहम फाउंडेशन 
UCEED आईआईटी बॉम्बे 
NIDनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन 

गेम डेवलपर के रूप में करियर और वेतन

गेमिंग दुनिया भर में लगभग 2.8 बिलियन गेमर्स के साथ सबसे तेजी से बढ़ते उद्योग क्षेत्रों में से एक है। पैशन और क्रिएटिविटी गेम डेवलपमेंट के क्षेत्र में आवश्यक गुण हैं। NASSCOM के एक सर्वेक्षण के आधार पर, भारतीय गेमिंग उद्योग का वार्षिक रिवेन्यू 890 मिलियन डॉलर के करीब है। अधिकांश व्यक्ति वीडियो गेम पसंद करते हैं, और उत्कृष्ट तकनीकी क्षमताओं वाले और गेमिंग सिस्टम की विस्तृत समझ वाले लोगों को गेमिंग क्षेत्र में काफ़ी सुनहरा अवसर मिल सकती हैं। 

टॉप रिक्रूटर्स

कुछ प्रमुख रिक्रूटर्स कंपनियां हैं-

  • Zynga
  • Ubisoft
  • Freelancer
  • Tata Consultancy Services
  • Electronic Arts
  • Rockstar Games
  • First Student

गेम डेवलपर की सैलरी

भारत में औसत game developer का वेतन INR 5 लाख से 7.20 लाख प्रति वर्ष है। एंट्री लेवल के पद वेतन 3 से 4.50 लाख प्रति वर्ष से शुरू होते हैं, जबकि अधिकांश अनुभवी कर्मचारी प्रति वर्ष औसत INR 1,650,000 तक कमाते हैं।

FAQs

गेम डेवलपर किसे कहते हैं?

एक गेम डेवलपर एक प्रकार का सॉफ्टवेयर डेवलपर है जो वीडियो गेम के विकास या वीडियो गेम बनाने की प्रक्रिया और संबंधित विषयों में एक्सपर्ट होता है। एक गेम डेवलपर विशिष्ट गेम इंजन या विशिष्ट वीडियो गेम कंसोल (जैसे निंटेंडो स्विच, माइक्रोसॉफ्ट के एक्सबॉक्स सीरीज एक्स और सीरीज एस, सोनी के प्लेस्टेशन 5 ) में विशेषज्ञ हो सकता है।

गेम डेवलपर क्या करता है?

एक गेम डेवलपर एक वीडियो गेम के फीचर्स बनाता है ये फीचर्स गेम को यूजर्स के लिए आनंददायक बनाते हैं। वे कोडिंग करते हैं जिससे कंप्यूटर या सिस्टम को बताया जाता है कि यूजर्स को गेम खेलने के लिए कैसे काम करना है। गेम डेवलपर गेम या मुख्य फीचर्स को डिज़ाइन भी कर सकते हैं।

क्या गेम डेवलपर के रूप में करियर अच्छा विकल्प है?

NASSCOM के एक सर्वेक्षण के आधार पर, भारतीय गेमिंग उद्योग का वार्षिक रिवेन्यू 890 मिलियन डॉलर के करीब है। अधिकांश व्यक्ति वीडियो गेम पसंद करते हैं, और उत्कृष्ट तकनीकी क्षमताओं वाले और गेमिंग सिस्टम की विस्तृत समझ वाले लोगों को गेमिंग क्षेत्र में काफ़ी सुनहरा अवसर मिल सकती हैं।

गेम डेवलपर की सैलरी कितनी है?

भारत में औसत गेम डेवलपर का वेतन INR 5 लाख से 7.20 लाख प्रति वर्ष है। एंट्री लेवल के पद वेतन 3 से 4.50 लाख प्रति वर्ष से शुरू होते हैं, जबकि अधिकांश अनुभवी कर्मचारी प्रति वर्ष औसत INR 1,650,000 तक कमाते हैं।

गेम डेवलपर को कौन सी डिग्री चाहिए?

गेमिंग में एक अंडरग्रेजुएट डिग्री पूरी करना एक वीडियो गेम डेवलपर शिक्षा प्राप्त करने का सबसे सही तरीका है। गेम डेवलपर्स के लिए लोकप्रिय स्पेशलाइजेशन कंप्यूटर साइंस और कंप्यूटर इंजीनियरिंग हैं।

हम आशा करते हैं कि इस ब्लॉग से आप game developer के बारे में जान गए होंगे। यदि आप वेब डेवलपिंग से संबंधित कोर्स विदेश से करना चाहते हैं तो आप आज ही हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करने के लिए हमें 1800 572 000 पर कॉल करें और उचित मार्गदर्शन प्राप्त करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*