जानिए एमबीए ग्रेजुएट्स के लिए सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरियां कौन कौन सी हैं

1 minute read
एमबीए के बाद सरकारी नौकरियां

मास्‍टर ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट (MBA) उन अच्‍छे करियर ऑप्‍शन में से एक है, जो छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में करियर के लिए तैयार करती है। इस डिग्री को पूरा करने के बाद आपके सामने कई सारे करियर विकल्प खुल जाते हैं। अधिकतर युवा एमबीए कोर्स करने के बाद सरकारी नौकरी की तलाश में रहते हैं। ऐसे में यह ब्लॉग एमबीए ग्रेजुएट्स के लिए एक सारथि भूमिका निभाएगी। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको उन लोकप्रिय सरकारी नौकरियों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप एमबीए की डिग्री पूरी करने के बाद कर सकते हैं।

यहाँ देखिये एमबीए के बाद टॉप सरकारी नौकरियां कौन कौन सी हैं

एमबीए कोर्स पूरा करने के बाद कई सरकारी नौकरियां उपलब्ध हैं जहां आप आवेदन कर सकते हैं। यहाँ आपको एमबीए के बाद कुछ प्रमुख सरकारी नौकरियों की जानकारी दी गई हैं-

सीईओ 

एक सीईओ, किसी आर्गेनाइजेशन की रीढ़ की हड्डी के समान होता है। सीईओ का कार्य संबंधित आर्गेनाइजेशन प्रोडक्ट्स, ग्राहकों, कर्मचारियों, शेयरहोल्डर्स और कम्पनी के गोल्स के बारे में निर्णय लेना होता है। बता दें कि सीईओ बनने के लिए, आपके पास अकाउंटिंग, मैनेजमेंट या अकाउंटेंसी में डिग्री या प्रोफेशनल क्रेडेंशियल होना चाहिए। इसके साथ ही कई सालों का एक्सपीरियंस और हार्ड वर्क की आवश्यकता भी होती है। भारत में एक सीईओ का वेतन 30 से 34 लाख INR सालाना है।

पर्सनल ऑफिसर 

बैंकों को अपनी ह्यूमन रिसोर्स एक्टिविटीज़ को संभालने के लिए एक पर्सनल ऑफिसर की आवश्यकता होती है। पर्सनल ऑफिसर के कुछ प्रमुख कार्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यवस्था करना, भत्तों को डिजाइन करना, कर्मचारियों की पोस्टिंग या स्थानांतरण, सेवानिवृत्ति लाभ वितरण, प्रचार अभ्यास आयोजित करना और कर्मचारियों के प्रदर्शन की निगरानी करना है। एमबीए ग्रेजुएट्स राष्ट्रीय स्तर पर बैंक में कार्मिक अधिकारी के लिए आवेदन कर सकते हैं। SBI की अपनी प्रवेश परीक्षा है जबकि बाकी बैंक उम्मीदवारों को उनके IBPS RRB के आधार पर नियुक्त करते हैं। इनका अनुमानित वार्षिक वेतन 5 लाख से 15 लाख INR के बीच होता है।

बैंक असिस्टेंट ऑफिसर 

बैंक असिस्टेंट ऑफिसर के कुछ प्रमुख काम किसानों को ऋण सुविधाओं के बारे में सूचित करना, क्रेडिट प्रोफाइल की जांच और लोन रिपेमेंट नीतियों के कार्यान्वयन और प्रचार, और वार्षिक बैलेंस शीट बनाना आदि हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (IBPS) देश भर के क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में असिस्टेंट मैनेजर्स की भर्ती के लिए आईबीपीएस आरआरबी ऑफिसर स्केल-1 परीक्षा आयोजित करता है। बैंक असिस्टेंट ऑफिसर के रूप में आप सालाना 5 से 10 लाख INR कमा सकते हैं। यह एक प्रमुख एमबीए के बाद सरकारी नौकरी है।

जनरल मैनेजर 

जनरल मैनेजर आर्गेनाइजेशन या कम्पनी के कॉस्ट एलिमेंट्स और रिवेन्यू का ध्यान रखता है। IBPS, NABARD, IDBI कुछ प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं हैं। जिसके आधार पर सरकारी संगठनों में जनरल मैनेजर नियुक्त किए जाते हैं। इन परिक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए आपके पास एमबीए  की डिग्री होनी आवश्यक है। एक जनरल मैनेजर का वार्षिक वेतन 10 से 15 लाख INR के बीच है।

मैनेजर ट्रेनी

उम्मीदवार मैनेजर ट्रेनी पद के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। एक मैनेजर ट्रेनी वह व्यक्ति होता है जिसे सुपरवाइजरी या मैनेजेरियलपदों पर ट्रेनिंग दी जाती है। इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को संबंधित प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहिए। कुछ सरकारी संगठन जो इस पद के लिए उम्मीदवारों को नियुक्त करते हैं, वे हैं फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स त्रावणकोर लिमिटेड, नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड, मिश्र धातु निगम लिमिटेड, ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड। एक मैनेजर ट्रेनी का वेतन 15 से 30 हज़ार प्रति माह हो सकता है।

मार्केटिंग ऑफिसर 

मार्केटिंग ऑफिसर सभी बैंक या संबंधित आर्गेनाइजेशन उत्पादों के लिए स्ट्रेटजी बनाते हैं। एक मार्केटिंग ऑफिसर के कुछ प्रमुख कार्य प्रोडक्ट का प्रचार करना, सोशल मीडिया का मैनेजमेंट करना, एक विज्ञापन एजेंसी के साथ कोऑर्डिनेट करना और मार्केटिंग कैंपेन का मैनेजमेंट करना है। जिन उम्मीदवारों ने एमबीए मार्केटिंग, पीजीडीबीएम, या पीजीडीबीए में एमबीए पूरा कर लिया है, वे इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। मार्केटिंग ऑफिसर का वेतन 8 से 15 लाख INR प्रति वर्ष है।

एडिशनल प्रोग्राम ऑफिसर

एडिशनल प्रोग्राम ऑफिसर का मुख्य कार्य कार्यक्रम को लागू करना, किसी विशेष कार्यक्रम में कर्मचारियों की गतिविधियों की जांच करना और कार्यक्रम से संबंधित सभी गतिविधियों का मैनेजमेंट करना है। इस प्रोफाइल के लिए डिग्री में योग्यता के आधार पर किया जाता है। कुछ संगठन हैं जो चयनित उम्मीदवारों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कर सकते हैं। एडिशनल प्रोग्राम ऑफिसर्स यूपीएससी, एसएससी परीक्षा या अन्य प्रतियोगी परिक्षाओं के अंकों के आधार पर नियुक्त किए जाते हैं। इनका वार्षिक वेतन 8 से 10 लाख INR प्रतिवर्ष है।

प्रोफेसर

यदि आप एक तनाव मुक्त नौकरी की तलाश कर रहे हैं जो आपको अच्छे वेतन, सम्मान के साथ साथ मानसिक शांति और वित्तीय स्थिरता दोनों दे सकती है, तो प्रोफेसर आपके लिए सबसे अच्छी सरकारी नौकरी है। प्रोफ़ेसर बनने के लिए आपको यूसीजी नेट परीक्षा में अच्छे अंक लाने होंगे। जिससे आप किसी सरकारी कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफ़ेसर के रूप में कार्य करना शुरू कर सकते हैं। किसी प्रोफ़ेसर का वार्षिक वेतन 6 लाख से 12 लाख INR है।

एमबीए ग्रेजुएट्स के लिए टॉप गवर्नमेंट रिक्रूटर्स

एमबीए ग्रेजुएट्स के लिए टॉप गवर्नमेंट रिक्रूटर्स निम्नलिखित है :

  1. Air India Express
  2. BEML Limited
  3. ITI Limited
  4. Department of Urban Development and Housing, Government of Bihar
  5. Tripura Rural Livelihood Mission (TRLM)
  6. Cement Corporation of India
  7. Engineering Projects India Limited
  8. IIT Kharagpur
  9. City Union Bank
  10. Coal India Limited
  11. State Bank of India
  12. Central Bank of India
  13. Municipal Cooperative Bank Mumbai
  14. National Housing Bank
  15. Bank of Baroda
  16. Panipat Urban Co-operative Bank Limited
  17. Bharat Electronics Limited
  18. NABARD Consultancy Services
  19. The Sher-e-Kashmir University of Agricultural Science and Technology
  20. IIT-Gandhinagar
  21. Arunachal Pradesh Public Service Commission
  22. Bangalore Metro Rail Corporation Limited
  23. Ircon International Limited
  24. IBPS
  25. RBI
  26. National Bank for Agriculture and Rural Development
  27. National Institute of Biomedical Genomics

एमबीए के बाद सरकारी नौकरियों के लिए विचार करने योग्य महत्वपूर्ण फैक्टर्स

एमबीए के बाद सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले नीचे दिए गए कुछ प्रमुख फैक्टर्स पर एक नज़र डालें-

प्रवेश स्तर की नौकरी के अवसर 

MBA के बाद केंद्र और राज्य सरकार दोनों के द्वारा कई प्रवेश स्तर की नौकरियां उपलब्ध हैं। इसके लिए किसी वर्क एक्सपीरियंस की आवश्यकता नहीं होती। लेकिन प्रवेश स्तर के पदों के लिए वेतन भी उच्च नहीं होता। अतः उम्मीदवार के लिए वेतन देखने के बजाय पहले नौकरी करना बेहतर है। एक बार जब वे कुछ अनुभव प्राप्त कर लेते हैं, तो वे बेहतर अवसरों की तलाश कर सकते हैं।

भत्ते और लाभ

सरकारी क्षेत्र के उम्मीदवारों को चिकित्सा और मातृत्व सेवाओं जैसे कई लाभ मिलते हैं। सरकारी क्षेत्र इस मामले में निजी क्षेत्र से कहीं बेहतर है। 

करियर विकास

निजी क्षेत्र की तुलना में सरकारी क्षेत्र में करियर की ग्रोथ अच्छी है। निजी क्षेत्र में काम करने वाला कर्मचारी 15 साल के भीतर सुप्रीटेंडेंट या सीनियर क्लर्क बन सकता है जबकि सरकारी संगठन का कर्मचारी आगे प्रमोशन के द्वारा अन्य ऊंचे पदों पर जा सकता है। 

योग्यता पुरस्कृत है

सरकार उन उम्मीदवारों की तलाश में है, जिनके कौशल, जॉब प्रोफाइल और प्रोजेक्ट्स से मेल खाते हैं। कुछ सरकारी एजेंसियां ​​भी हैं जो अब अपने प्रोजेक्ट्स के लिए निजी क्षेत्र की कंपनियों के साथ सहयोग कर रही हैं। ऐसे में आप अपनी योग्यता के अनुसार अच्छे अवसरों की तलाश कर सकते हैं।

FAQs

एमबीए करके मुझे कौन सी सरकारी नौकरी मिल सकती है?

बैंक असिस्टेंट ऑफिसर, मैनेजर ट्रेनी, जनरल मैनेजर आदि कुछ प्रमुख जॉब प्रोफाइल हैं। लेकिन इन जॉब पोस्ट्स के लिए एमबीए के अलावा प्रवेश परीक्षाओं में भी अच्छा स्कोर करना होगा।

सरकारी नौकरियों के लिए कौन सी एमबीए विशेषज्ञता सबसे अच्छी है?

एमबीए मार्केटिंग, एमबीए फाइनेंस आदि सरकारी नौकरियों के लिए सबसे अच्छी एमबीए विशेषज्ञता है।

एमबीए के बाद सरकारी नौकरियां क्यों करें?

सरकारी क्षेत्र के उम्मीदवारों को चिकित्सा और मातृत्व सेवाओं जैसे कई लाभ मिलते हैं। सरकारी क्षेत्र इस मामले में निजी क्षेत्र से कहीं बेहतर है। एमबीए के बाद सरकारी नौकरियां करने का यह एक महत्वपूर्ण लाभ है।

किन क्षेत्रों में एमबीए के बाद सरकारी नौकरियां उपलब्ध हैं?

एमबीए के बाद सरकारी नौकरियां बैंकिंग, वित्तीय सेवा, बीमा, रेलवे, शहरी विकास और आवास विभाग आदि कई अन्य क्षेत्रों में उपलब्ध हैं।

आशा है, आपको इस ब्लॉग के द्वारा एमबीए के बाद सरकारी नौकरियां जानने में मदद मिली होगी। इस तरह के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu Hindi Blogs के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*