Delhi University: एडमिशन प्रोसेस के पहले दो फेज़ आज शाम 4:59 बजे होंगे समाप्त

1 minute read
Delhi university me second phase ke admission process aaj honge khatam

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) एडमिशन प्रोसेस के पहले दो फेज़ आज यानि 24 जुलाई की शाम 4:59 बजे समाप्त हो जाएंगे। कैंडिडेट्स द्वारा जमा की गई डिटेल्स 27 जुलाई तक ऑटो-लॉक हो जाएंगी।

प्रेफरेंस चेंज विंडो इस सप्ताह में एक्टिव हो जाएगी। पहली कॉमन सीट एलॉटमेंट सिस्टम (CSAS) एलॉटमेंट लिस्ट 31 जुलाई को जारी की जाएगी और कैंडिडेट 4 अगस्त तक सीटें स्वीकार कर सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने पिछले सप्ताह UG कोर्सेज के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) रिजल्ट घोषित होने के दो दिन बाद एडमिशन प्रोसेस का दूसरा फेज़ शुरू किया। विश्वविद्यालय के लिए रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स को उन प्रोग्राम्स और कॉलेजों का चयन करना था जिनमें वे प्रवेश चाहते थे।

Delhi university me second phase ke admission process aaj honge khatam

नए कैंडिडेट्स को 24 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करने की आज्ञा देने के लिए पहला फेज़ भी खुला रखा गया था। डीयू 68 कॉलेजों में UG लेवल पर 71,000 सीटों पर एडमिशन ऑफर कर रहा है।

सभी UG प्रोग्राम्स में एडमिशन तीन फेज़ में होंगे। रजिस्ट्रेशन से जुड़ा पहला फेज़ 5 जुलाई को शुरू हुआ। कैंडिडेट्स को दूसरे चरण में प्रोग्राम-स्पेसिफिक CUET (UG) -2023 योग्यता स्कोर की पुष्टि करने और प्रोग्राम-प्लस-कॉलेज संयोजनों के लिए प्राथमिकताएं भरने की आवश्यकता थी।

वे कैंडिडेट्स जो CUET (UG) में क्वालिफिकेशन प्राप्त कर चुके हैं और लास्ट डेट तक या उससे पहले CSAS पोर्टल पर पहला फेज़ पूरा कर चुके हैं, वे दूसरे फेज़ को पूरा करने के लिए योग्य थे।

नए बैच के लिए क्लासेज 16 अगस्त से शुरू होंगी। 23 जुलाई तक, विश्वविद्यालय को CSAS पोर्टल पर 2,95,343 रजिस्ट्रेशन और 2,28,288 आवेदन प्राप्त हुए।

विश्वविद्यालय ने उन कैंडिडेट्स के लिए 20 जुलाई तक एक बार करेक्शन विंडो प्रदान की, जिन्होंने पहला फेज़ पूरा कर लिया है और दिए गए डिटेल में बदलाव करना चाहते हैं।

विश्वविद्यालय नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के नार्मल मार्क्स के आधार पर एक मेरिट लिस्ट बनाएगा जो छात्रों ने प्रक्रिया के तीसरे चरण से पहले CUET में हासिल की थी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*