Delhi University: 2025-26 अकादमिक ईयर तक इन 2 MPhil कोर्सेज की बढ़ सकती है वैलिडिटी

1 minute read
Delhi University 2025-26 tak 2 mphil courses ki validity badh sakti hai

NEP 2020 की सिफारिशों के अनुसार एमफिल कोर्सेज को बंद करने की यूजीसी की नोटिफिकेशन में कुछ समय की छूट देते हुए, दिल्ली विश्वविद्यालय क्लिनिकल साइकोलॉजी और साइकियाट्रिक सोशल वर्क में अपने दो एमफिल की वैधता को 2025-26 के अकादमिक ईयर तक बढ़ाने का प्रस्ताव पेश कर सकता है।

प्रस्ताव को 8 मार्च को होने वाली बैठक में विचार के लिए विश्वविद्यालय की एग्जीक्यूटिव काउंसिल के समक्ष रखे जाने की संभावना है। बैठक के एजेंडे के अनुसार, विश्वविद्यालय ने पिछले साल यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) को संस्थान में एमफिल की बहाली के लिए लिखा था। रिहैब्लीटीशन काउंसिल ऑफ इंडिया (RCI) द्वारा आवश्यक अंतिम निर्णय लिए जाने तक छात्रों और रोगी देखभाल के हित में एक अंतरिम व्यवस्था के रूप में मानव व्यवहार और संबद्ध विज्ञान (IHBAS)

यह भी पढ़ें: दिल्ली विश्वविद्यालय: जानिए DU के बारे में, महत्वपूर्ण डेट्स, कोर्सेज, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया एवं स्कॉलरशिप्स

विश्वविद्यालय के मेडिकल साइंस फैकल्टी के डीन द्वारा इस मामले पर आशंका जताए जाने के बाद विश्वविद्यालय ने यह पहल की। IHBAS में कोर्स, “एजेंडा दस्तावेज़ में कहा गया कि “मेडिकल साइंस फैकल्टी के डीन द्वारा की गई आशंकाओं का संज्ञान लेते हुए, 11 अगस्त, 2023 के अपने पत्र और उसके बाद 6 अक्टूबर, 2023 को UGC सचिव को संबोधित एक अन्य पत्र में एमफिल (क्लिनिकल साइकोलॉजी) को फिर से शुरू करने के लिए आयोग से निर्देश मांगा गया।

दिसंबर 2022 में यह नोटिफाई किया गया था

विश्वविद्यालय के अनुरोध के बाद, UGC ने 30 जनवरी को एक पब्लिक नोटिस में क्लिनिकल साइकोलॉजी में एमफिल और साइकियाट्रिक सोशल वर्क में एमफिल की वैधता को 2025-26 तक बढ़ाने का फैसला किया, केवल UGC (पीएचडी पुरस्कार के लिए मिनिमम स्टैंडर्ड और प्रक्रिया) में आंशिक संशोधन करते हुए डिग्री) एक्ट, 2022 दिसंबर 2022 में नोटिफाई किया गया। नोटिफिकेशन में कहा गया है, “मेन्टल हेल्थ सर्विसेज प्रदान करने में क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट और साइकियाट्रिक सोशल वर्क द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए” यह निर्णय लिया गया।

दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक काउंसिल और एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने 2021 में एक प्रस्ताव में, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप रखते हुए अकादमिक ईयर 2022-24 से एमफिल प्रोग्राम्स को बंद करने का निर्णय लिया है। मिनिमम स्टैंडर्ड्स के लिए UGC के 2022 नियमों के अनुसार और पीएचडी डिग्री प्रदान करने की प्रक्रिया, उच्च शिक्षा संस्थान अब एमफिल प्रोग्राम्स पेश नहीं कर सकते।

UGC ने पिछले साल भी विश्वविद्यालयों से 2023-24 के लिए एमफिल प्रोग्राम्स में प्रवेश रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने का अनुरोध किया था और छात्रों को एमफिल प्रोग्राम्स में प्रवेश न लेने की सलाह भी दी थी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*