DU Admission 2023: UG एडमिशन के दूसरे फेज़ के लिए एडमिशन प्रक्रिया हुई शुरू

1 minute read
DU Admission 2023

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) का रिजल्ट जारी कर दिया है। अब डीयू यूजी प्रवेश प्रक्रिया का दूसरा फेज़ कल, 17 जुलाई 2023 से शुरू होगा।

हाल ही में डीन ऑफ एडमिशन हनीत गांधी ने कहा था कि नया बैच 16 अगस्त 2023 से शुरू होगा। इस अकादमिक सेशन से यूनिवर्सिटी सभी सेमेस्टर के लिए एजुकेशनल कैलेंडर एक समान बनाने का प्रयास कर रहा है।

हनीत गांधी ने यह कहा कि “दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश लेने के लिए नॉर्मलाइज़्ड मार्क्स पर विचार करेगा। और, यदि छात्रों का प्रोग्राम और कॉलेज प्राथमिकताएं समान हैं और उनके मार्क्स समान हैं, तो टाई-ब्रेकर फॉर्मूला यानी बोर्ड रिजल्ट्स पर विचार किया जाएगा।

DU UG Admission Process: CSAS पोर्टल पर आवेदन करें

विश्वविद्यालय के अनुसार, डीयू प्रवेश के दूसरे फेज़ का मतलब है कि कैंडिडेट्स को कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल पर आवेदन करना होगा। छात्रों अपने कॉलेज और कोर्सेज की प्राथमिकताएँ भरनी होंगी। फिर विश्वविद्यालय प्रैफरेंसेज, केटेगरी, प्रोग्राम-स्पेसिफिक योग्यता और अंत में सीट की उपलब्धता के आधार पर छात्रों का एलॉटमेंट करेगा।

इसके अलावा, कैंडिडेट आने वाले दौर में अपनी सूची में उच्च प्राथमिकता में अपग्रेड करना चुन सकते हैं। डीयू यूजी प्रवेश प्रक्रिया विभिन्न राउंड में पूरी की जाएगी।

इसके अलावा, दिल्ली विश्वविद्यालय 2023 में UG कोर्सेज में लगभग 71,000 सीटें ऑफर कर है। और, विश्वविद्यालय को 228,398 रजिस्ट्रेशन और 167,940 जमा किए गए आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसलिए, प्रवेश प्रेफरेंस-भरने के चरण के आधार पर किया जाएगा जो कल से शुरू होगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*