29 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
29 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 29 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 29 दिसंबर को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 29 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाते हैं?

29 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

29 दिसंबर को हर साल मंगोलिया का स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। वर्षों तक किंग चीन के शासनकाल में रहने के बाद 29 दिसंबर, 1911 के दिन मंगोलिया को मंचू दैचिन गुरुन या किंग राजवंश से स्वतंत्रता मिली थी।

मंगोलिया स्वतंत्रता दिवस का इतिहास

बता दें कि मंगोलिया वर्षों तक चीनी किंग राजवंश के शासन में था। ऐसे में मंगोलियाई लोग अपने एक स्वतंत्र राज्य की लालसा रखते थे। 20वीं शताब्दी के दौरान, स्वतंत्रता की आग बढ़ गई और मंगोलों ने मई 1911 में, किंग राजवंश को उखाड़ फेंका और अपने आप को चीनी शासन से मुक्त कराने में कामयाब रहे। उसके बाद 29 दिसंबर, 1911 को मंगोलिया ने आधिकारिक तौर पर चीन से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। इसके बाद से हर साल मंगोलिया में 29 दिसंबर को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाने लगा।

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 29 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*