20 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 20 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 20 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 20 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

20 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व मधुमक्खी दिवस (World Bee Day) हर साल 20 मई को मनाया जाता है। यह एक विशेष दिन है जब दुनिया भर से लोग मधुमक्खियों की सुरक्षा और देखभाल में मदद करने के लिए एक साथ आते हैं। मधुमक्खियाँ बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे पराग फैलाकर पौधों को बढ़ने में मदद करती हैं। इस दिन, हम सीखते हैं कि कैसे सुनिश्चित किया जाए कि मधुमक्खियों के पास रहने के लिए एक सुरक्षित जगह हो और उन्हें पर्याप्त भोजन मिले। इस दिन यह भी सिखाया जाता है कि उन मधुमक्खियों की देखभाल कैसे करें जिन्हें लोग शहद बनाने के लिए पालते हैं।

विश्व मधुमक्खी दिवस का इतिहास

विश्व मधुमक्खी दिवस की स्थापना 2017 में, संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गयी। इस दिवस की स्थापना का उद्देश्य था इन अद्भुत जीवों पर ध्यान आकर्षित करना। बता दें कि हर साल 20 मई को एहदिवास आधुनिक मधुमक्खी पालन के जनक और स्लोवेनियाई मधुमक्खी विशेषज्ञ एंटोन जंसा के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

20 मई को मनाया जाता है यह दिवस

1875 में मीटर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में हर साल 20 मई को वैश्विक स्तर पर विश्व मेट्रोलॉजी दिवस मनाया जाता है। यह विशेष दिन विज्ञान (Science), नवाचार (Innovation), उद्योग (Industries), व्यापार (Business) और अन्य क्षेत्रों में मेट्रोलॉजी के उपयोग पर प्रकाश डालता है।

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस का इतिहास

20 मई 1875, वो ऐतिहासिक दिन था जब पेरिस में, 17 देशों के प्रतिनिधियों द्वारा मीटर कन्वेंशन (फ्रेंच में – कन्वेंशन डु मेत्रे) पर हस्ताक्षर किये गए थे। मीटर कन्वेंशन, एक ऐतिहासिक समझौता जिसने मीट्रिक मानकों पर नजर रखने के लिए तीन संगठनों की स्थापना की थी। ऐसे में हर साल यह दिवस मीटर कन्वेंशन (Metre Convention) पर हस्ताक्षर करने की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। विश्व मेट्रोलॉजी दिवस को अक्टूबर 1999 में वजन पर 21वें सामान्य सम्मेलन (सीजीपीएम) में मंजूरी दी गई थी। तब से लेकर हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है।   

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
10 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?11 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
12 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?13 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
14 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?15 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
16 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?17 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
18 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?19 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 20 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*