क्यों बाकि विकसित देशों के मामले में पढ़ने में कनाडा है अव्वल?

1 minute read
क्यों बाकि विकसित देशों के मामले में पढ़ने में कनाडा है अव्वल

दुनिया में बढ़ते कॉम्पीटीशन को देखते हुए इमीग्रेशन एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया को अपने आउटलुक पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है।

जबकि ऑस्ट्रेलिया को परंपरागत रूप से स्किल्ड वर्कर्स के लिए एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन माना जाता रहा है। देखा जाए तो यूके, कनाडा और अमेरिका सहित देशों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, जो अधिक इमिग्रेंट्स को सुरक्षित करने के लिए अपनी नीतियों को समायोजित कर रहे हैं।

सिडनी में रिक्रूटमेंट एजेंसी Randstad Australia में डेटा इंजीनियरिंग और एनालिटिक्स के लिए हायरिंग देखने वाले नाथन सभरवाल ने कहा कि इस समय टेक इंडस्ट्री में अच्छी प्रतिभा को ढूंढना मुश्किल है।

जबकि अल्बानी सरकार ने तब से बैचलर्स डिग्री का अध्ययन करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों के अध्ययन के बाद के कार्य अधिकारों को दो से चार साल तक बढ़ा दिया है। अन्य छात्रों के लिए और भी अधिक यह समय बढ़ा दिया है।

ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट की CEO लीसा सिंह ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में भी 2030 तक 100,000 इंजीनियरों की कमी होने का अनुमान लगाया गया था, इस तथ्य के बावजूद कि ऑस्ट्रेलिया में आधे माइग्रेंट इंजीनियर वास्तव में इंडस्ट्री से बाहर काम कर रहे थे या बेरोजगार थे।

कनाडा माइग्रेंट्स को दे रहा है पॉजिटिव पुश

अत्यधिक स्किल्ड माइग्रेंट्स को आकर्षित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया को कनाडा सहित देशों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा का भी सामना करना पड़ रहा है।

कनाडा की आबादी 38 मिलियन है। कनाडा ने 2023 में 465,000 नए परमानेंट सिटीजन्स, 2024 में 485,000 और 2025 में 500,000 नए परमानेंट सिटीजन्स का स्वागत करने के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य का खुलासा किया है।

इसके विपरीत, ऑस्ट्रेलिया में 2022-23 माइग्रेंट प्रोग्राम (26 मिलियन की आबादी के साथ) का लक्ष्य 195,000 कुशल और पारिवारिक वीजा प्रदान करना है।

अमेरिका अपने इमीग्रेशन सिस्टम को बना रहा है मॉडर्न

अमेरिका का इमीग्रेशन सिस्टम फिलहाल थोड़ा सुस्त है, लेकिन इस समस्या को जल्द ही सुलझाने की कोशिश हो रही है।

जनवरी 2021 में व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने रोजगार-आधारित वीज़ा बैकलॉग को निबटाने बिना इस्तेमाल किए वीज़ा के रीएलोकेशन की अनुमति देने, लंबे समय तक वेटिंग टाइम को कम करने और इमिग्रेंट्स को किसी भी देश से बाहर जाने से रोकने वाली सीमा को समाप्त करने के लिए कांग्रेस को एक बिल भेजा। प्रत्येक वर्ष जारी किए जाने वाले 7 प्रतिशत से अधिक ग्रीन कार्ड बनाने वाले अकेला देश है।

बिल, जो अभी तक पारित नहीं हुआ है, अमेरिकी विश्वविद्यालयों के स्नातकों के लिए एडवांस्ड STEM डिग्री के साथ देश में रहने और रोजगार-आधारित ग्रीन कार्ड चाहने वालों के लिए अनावश्यक बाधाओं से छुटकारा पाने के लिए भी आसान बनाना चाहता है।

जबकि उपाय अभी तक कानून नहीं हैं, बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन ने इमिग्रेंट्स को जारी किए गए वीज़ा की संख्या पर प्रतिबंध हटा दिया है।

ब्रिटेन दुनिया के प्रतिभाशाली दिमागों के लिए अभियान चलाता है

एक नई यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल स्कीम की पेशकश के साथ-साथ, अगस्त 2022 में यूके सरकार ने घोषणा की कि कुछ उच्च-विकास वाले व्यवसायों में नए स्केल-अप वीज़ा के माध्यम से दुनिया की शीर्ष प्रतिभा को आकर्षित करने के लिए अधिक लचीलापन होगा।

स्केल-अप वीजा प्राप्त करने वाले हाई-स्किल्ड व्यक्ति ब्रिटेन में पहले छह महीनों के बाद स्पांसर या अनुमति की आवश्यकता के बिना दो साल तक रहने में सक्षम होंगे।

वीज़ा के लिए लोगों को प्रायोजित करने के लिए पात्र व्यवसायों ने कम से कम तीन वर्षों के लिए वर्ष-दर-वर्ष रोजगार या टर्नओवर में 20 प्रतिशत या उससे अधिक की वृद्धि हासिल की हो, और तीन वर्षों की शुरुआत में कम से कम 10 लोगों को रोजगार दिया हो। .

यह 2016 में शुरू किए गए एक वैश्विक अभियान के बाद आया है, जिसमें यूके को अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक अध्ययन गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए बैचलर्स स्तर की पढ़ाई के बाद मल्टी-ईयर वर्क परमिट उपलब्ध है।

आर्थिक चुनौती

ऑस्ट्रेलिया के इमीग्रेशन मंत्री एंड्रयू जाइल्स ने स्वीकार किया है कि स्किल्ड वर्कर्स की कमी ऑस्ट्रेलिया के सामने सबसे बड़ी आर्थिक चुनौतियों में से एक है।

सरकार ने ऑस्ट्रेलिया में 20,000 अतिरिक्त विश्वविद्यालय स्थानों की भी घोषणा की है और 180,000 शुल्क-मुक्त TAFE स्थानों को आगे लाया गया है।

साथ ही अंतरराष्ट्रीय छात्रों के अध्ययन के बाद के कार्य अधिकारों का विस्तार, ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते के माध्यम से सरकार ने यह भी पुष्टि की कि भारतीयों के लिए एक अतिरिक्त वर्ष उपलब्ध होगा जो प्रथम श्रेणी सम्मान के साथ STEM और ICT में बैचलर्स डिग्री के साथ ग्रेजुएट हैं।

फरवरी 2022 के अंत तक अपेक्षित एक अंतरिम रिपोर्ट के साथ, ऑस्ट्रेलिया का इमीग्रेशन सिस्टम की समीक्षा भी चल रही है, विशेषज्ञों के साथ यह देखने के लिए कि क्या यह राष्ट्रीय हित की सेवा कर रहा है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*