IIT गांधीनगर में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए आवेदन शुरू, किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट कर सकते हैं अप्लाई

1 minute read
IIT gandhinagar mein post graduate course ke liye awedan shuru

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गांधीनगर (IIT Gandhinagar) ने जुलाई 2024 के शैक्षणिक सत्र के लिए सोसाइटी एंड कल्चर कोर्स में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए आवेदन मांगे हैं। वे कैंडिडेट जिन्होंने किसी भी विषय से ग्रेजुएशन किया है,वे इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। MA ( सोसाइटी एंड कल्चर) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 फरवरी 2024 है। कैंडिडेट इस ऑफिशियल लिंक admissions.iitgn.ac.in/pgadmission/ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। टेस्ट और इंटरव्यू का आय़ोजन 9 और 10 मार्च 2024 को किया जाएगा। 

एमए प्रोग्राम में प्रवेश लेने वाले कैंडिडेट आईआईटी गांधीनगर मेें ऑन कैंपस इंप्लॉयमेंट अपॉर्चुनिटी प्रोग्राम के लिए भी अप्लाई कर पाएंगे। चयनित छात्रों को सेमेस्टर के दौरान प्रति सप्ताह अधिकतम 10 घंटे और मिड सेमेस्टर ब्रेक सहित छुट्टियों के दौरान प्रति सप्ताह 40 घंटे काम करने की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही संस्थान MA ( सोसाइटी एंड कल्चर)  के छात्रों को विदेश में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में अपना शोध कार्य प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित करता है और 60,000 रुपये तक की यात्रा छात्रवृत्ति प्रदान करता है। संस्थान MA ( सोसाइटी एंड कल्चर) के छात्रों को विदेश में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में अपना रिसर्च वर्क प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित करता है और 60,000 रुपये तक की ट्रेवल स्कॉलरशिप देता है।

पात्रता

MA ( सोसाइटी एंड कल्चर) कोर्स के लिए आवेदन करने का न्यूनतम मानदंड न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों (या समकक्ष सीपीआई/जीपीए) के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। जो छात्र अंतिम सेमेस्टर/वर्ष के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं और जो वर्तमान में स्नातक की डिग्री पूरी कर रहे हैं वे भी आवेदन कर सकते हैं। एससी/एसटी/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए पात्रता नियमानुसार निर्धारित की गई है।

IIT गांधीनगर के बारे में

IIT गांधीनगर एक पब्लिक टेक्निकल यूनिवर्सिटी है जो गुजरात, भारत में स्थित है। भारत सरकार द्वारा इसे नेशनल इंटरेस्ट का संस्थान घोषित किया गया है। 2008 में स्थापित, IIT गांधीनगर कैंपस साबरमती नदी के किनारे 400 एकड़ में फैला हुआ है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*