अब जामिया में होगी मेडिकल की पढ़ाई, इंटरनेशनल कैंपस खोलने का भी विचार

1 minute read
jamia millia university me medical college banane ki permission di gai hai

दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में मेडिकल काॅलेज बनाया जाएगा। यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर नजमा अख्तर ने घोषणा कर बताया कि सेंट्रल गवर्मेंट ने उन्हें मेडिकल कॉलेज शुरू करने की परमीशन दे दी है। वाइस चांसलर ने कहा कि इसके अलावा मिडिल ईस्ट में जल्द ही इंटरनेशनल कैंपस खोला जाएगा।

जामिया मिलिया इस्लामिया के वाइस चांसलर ने बताया कि इसके लिए सरकार की परमीशन के बाद कुछ ही दिनों में उनका मेडिकल कॉलेज खोलने का सपना पूरा होगा। हमारे पास दंत चिकित्सा, फिजियोथेरेपी, प्राथमिक चिकित्सा स्वास्थ्य केंद्र हैं, लेकिन जामिया में एक मेडिकल कॉलेज गायब है। एक वीसी के रूप में मैंने हमेशा अपने छात्रों और डिपार्टमेंट की ओर से एक मेडिकल कॉलेज के लिए अनुरोध किया है। 

यह भी पढ़ें- MBBS in Hindi : जानिए एमबीबीएस कैसे करें, एमबीबीएस Full Form

यूनिवर्सिटी की ओऱ से कहा गया है कि यह मेडिकल कॉलेज न केवल दक्षिण दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए जरूरी है, बल्कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा के आसपास के शहरों में रहने वाले लोगों के लिए भी उपयोगी साबित होगा।

jamia millia university me medical college banane ki permission di gai hai

MBBS व अन्य मेडिकल कोर्सेज भी हो सकेंगे शुरू 

जामिया यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि जामिया में मेडिकल कॉलेज की शुरुआत होने पर MBBS आदि महत्वपूर्ण मेडिकल कोर्सेज भी शुरू हो सकेंगे। कुलपति प्रो. नजमा अख्तर ने इस वर्ष की शुरुआत में राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर मेडिकल कॉलेज की स्थापना की मंजूरी के लिए मदद मांगी थी।

जामिया के बारे में

जामिया मिल्लिया इस्लामिया संयुक्त प्रांत, भारत के अलीगढ़ में मूल रूप से 1920 में एक संस्था के रूप में स्थापित किया गया था। 1988 में भारतीय संसद के एक्ट द्वारा एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनी। भारत कोकिला सरोजिनी नायडू‘ के अनुसार उन्होंने तिनका-तिनका जोड़कर और कई कुर्बानियां देकर जामिया का निर्माण किया था।

जामिया की NIRF Ranking 2023

जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने NIRF Ranking 2023 में 67.73 स्कोर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है और यह देश की तीसरी बेस्ट यूनिवर्सिटी है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*