भारत में आ रही है यह विदेशी यूनिवर्सिटी, युवाओं के लिए खुले सीखने के नए रास्ते

1 minute read
Wollongong University ab kholegi bharat me branch

शिक्षा एक ऐसा माध्यम है जो कि आपको एक मजबूत आधार देता है, जिसके कारण आप समाज में अपना पक्ष रखने योग्य बन पाते हैं। कई युवाओं का सपना विदेश जाकर पढ़ाई करने का तो कईयों का सपना विदेश में नौकरी करने का होता है, यूँ तो एजुकेशन लोन की सुविधायें भी छात्रों को प्रदान की जाती है फिर भी कई छात्रों का यह सपना किन्हीं कारणों से अधूरा ही रह जाता है।

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) की अच्छी नीतियों का ही परिणाम है कि कई विदेशी यूनिवर्सिटी भारत में अपने कैम्पस खोलने की तैयारियों में हैं जिसकी शुरुआत इस साल के आखिर तक हो जायेगी जिसके कारण अब युवाओं के सपनों को नए पंख मिलेंगे।

गौरतलब है कि हाल ही में भारत दौरे पर आए ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा मंत्री जेसन क्लेयर ने बताया कि इस साल के आखिर तक गुजरात की GIFT City में वोलोनगोंग यूनिवर्सिटी को भारत में स्थापित कर इसकी शुरुआत हो जाएगी।

कौन से होंगे विषय, कब होंगे एडमिशन शुरू?

उम्मीद लगाई जा रही है कि भारत में वोलोनगोंग यूनिवर्सिटी का कैंपस खुलने के साथ ही इसी साल से एडमिशन भी शुरू हो जाएंगे। जेसन क्लेयर के मुताबिक, शुरुआती दिनों में कैंपस को छोटा रखा जाएगा। वोलोंगोंग यूनिवर्सिटी ने भारत सरकार के साथ आशय पत्र (Letter of Intent) पर भी हस्ताक्षर कर दिए हैं जिसके बाद UGC की इस पहल को क्रांतिकारी बताया जा रहा है।

इस बात की भी सूचना है कि भारत में स्थापित होने वाले वोलोनगोंग यूनिवर्सिटी के कैंपस में शुरुआती दिनों में यहां पहले फाइनेंस और STEM Courses यानी साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स से जुड़े कोर्स के संबंध में छात्रों को पढ़ाई कराई जाएगी। अगले हफ्ते ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के भारत दौरे पर यूनिवर्सिटी से संबंधित अधिक जानकारी मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*