ओडिशा के संबलपुर में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लॉन्च किया नया प्रोजेक्ट, जानें कैसे करेगा छात्रों के हित में काम

1 minute read
Odisha ke Sambalpur mein Dharmendra Pradhan ne kiya naya project launch

2 मार्च 2024 को केंद्रीय शिक्षा, स्किल डेवलपमेंट और उद्यमिता मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के संबलपुर में प्रोजेक्ट ओडिसर्व (Odiserv) लॉन्च किया, ताकि ओडिशा के युवा ग्रेजुएट्स को वित्तीय सेवा क्षेत्र में रोजगार के अवसरों के लिए तैयार किया जा सके।

प्रोजेक्ट Odiserv मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप (MSDE) और बजाज फिनसर्व लिमिटेड के तहत नेशनल स्किल डेवेलोपमेंट कॉर्पोरेशन (NSDC) द्वारा उद्घाटन स्किल डेवलपमेंट पहल है।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लॉन्च किया ‘SWAYAM Plus’ प्लेटफार्म, IIT मद्रास द्वारा होगा ऑपरेट

इस नए प्रोजेक्ट का उद्देश्य बजाज फिनसर्व के सर्टिफिकेट प्रोग्राम फॉर बैंकिंग फाइनेंस एंड इंश्योरेंस (CBPFI) प्रोग्राम के माध्यम से ग्रेजुएट्स, विशेष रूप से पहली पीढ़ी के ग्रेजुएट्स को स्किल और नॉलेज प्रदान करना है, यह 100 घंटे का इंटेंस ट्रेनिंग प्रोग्राम है जो टियर- II और टियर- से युवाओं को तैयार करता है।

ओडिशा के इन 11 शहरों में है प्रोग्राम शुरू करने का प्लान

प्रोजेक्ट Odiserv ने ओडिशा के 11 शहरों और संबलपुर, ढेंकनाल, अंगुल, कटक, खोरधा, बालासोर और पुरी सहित 10 जिलों के 60 कॉलेजों में CBPFI प्रोग्राम शुरू करने की परिकल्पना की है। कवर किए गए कुछ कॉलेजों में भुबन महिला डिग्री कॉलेज, मथाकारगोला डिग्री कॉलेज, संबलपुर यूनिवर्सिटी और SCS कॉलेज शामिल हैं। इसमें से, CBPFI पहले ही 30 कॉलेजों में लॉन्च किया जा चुका है, जिसमें 1100 छात्रों का एनरोलमेंट किया गया है और दो महीने की छोटी अवधि में 25,000 घंटे का ट्रेनिंग दी गई है।

NSDC और बजाज फिनसर्व के साथ पार्टनरशिप के तहत भारत भर के 22 राज्यों में CBPFI प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, जिसमें 400 से अधिक कॉलेज शामिल होंगे। पार्टनरशिप का लक्ष्य शुरुआत में CBPFI प्रोग्राम के माध्यम से 20,000 कैंडिडेट्स की क्षमताओं का निर्माण करना है।

यह भी पढ़ें: ओडिशा के संबलपुर में खुला देश का पहला स्किल इंडिया सेंटर, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने किया उद्घाटन

100 घंटे का यह प्रोग्राम इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स, ट्रेनिंग पार्टनर्स, अकादमक इंस्टीट्यूशंस और साइकोलॉजी हेल्थ इंस्टीट्यूशंस के सहयोग से विकसित किया गया है। प्रोग्राम का करिकुलम फाइनेंस, बैंकिंग और इंश्योरेंस के लगातार विकसित हो रहे परिदृश्य के अनुकूल है।

NSDC के साथ पार्टनरशिप को स्किल इंडिया डिजिटल हब (SIDH) पर बढ़ाया जाएगा – जो सभी सरकार के नेतृत्व वाले स्किल और उद्यमिता पहलों के लिए एक व्यापक सूचना प्रवेश द्वार है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्र न केवल अकादमिक रूप से सुसज्जित हैं बल्कि वित्तीय क्षेत्र में भी उत्कृष्टता प्राप्त कर रहे हैं।

इसके साथ ही, प्रोग्राम छात्रों के लिए नए विकास के अवसरों को बढ़ावा देने और इंटर्नशिप, ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग और सर्वोत्तम उद्योग प्रथाओं की पहली झलक प्रदान करने के लिए बैंकों और अन्य फाइनेंशियल स्टेकहोल्डर्स, वित्तीय संस्थानों और बीमा कंपनियों के साथ सहयोग करेगा।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*