चीन में भारतीयों की संख्या में देखी गई बढ़ोतरी, जानिए वजह

1 minute read
चीन में भारतियों की संख्या में देखी गई बढ़ोतरी

चीन अपनी पॉलिसीज़ में बदलाव के साथ COVID महामारी के दौरान लिए गए मैनेजमेंट के फैसलों में बदलाव करता नज़र आ रहा है। अभी हाल ही में चीन के COVID मैनेजमेंट को क्लास A से क्लास B की तरफ धकेला गया है। इसके साथ साथ चीन के बॉर्डर्स को भी जनवरी 8 2023 से खोल दिया गया है। 

ग्लोबल टाइम्स का भारत में चाईनीज़ एम्बेसी द्वारा दी गई जानकरी अनुसार 8 जनवरी 2023 से चीन आने वाले विदेशियों के लिए वीज़ा अरेंजमेंट्स को और बेहतर बनाया जाएगा। इसके साथ भारतीय स्टूडेंट्स जो चीन का वीज़ा अप्लाई कर रहे हैं उनकी संख्या में 2023 में वृद्धि देखने को मिलेगी। 

सिर्फ यही नहीं, वह लोग जो चीन के वीज़ा के साथ बिज़नेस, विज़िट्स और फैमिली विज़िट के पर्पस से चीन में आने की ख्वाहिश रखते हैं, उनकी संख्या में भी बढ़ोतरी देखी जाएगी। 

Source – Freepik

National Immigration Administration of China (NIAC) द्वारा हाल ही में इमिग्रेशन एडमिनिस्ट्रेशन पॉलिसीज़ को सुगम बनाने हेतु एक नोटिस इश्यू किया जिसकी शुरुआत जनवरी 8 2023 से की जाएगी। इस नोटिस में टूरिज्म और विदेश में दोस्तों से मिलने के उद्देश्य से आए चाइनीज़ सिटिज़न्स के आर्डिनरी पासपोर्ट के लिए के एप्लीकेशन को स्वीकार करने और अप्रूव करने की रिज़्म्शन शामिल है। 

एडमिनिस्ट्रेशन टूरिज़्म और बिज़नेस के लिए हॉन्ग कॉन्ग स्पेशल एडमिनिस्ट्रेटिव रीजन में जाने वाले चीन मेनलैंड रेसिडेंट्स के लिए प्रोसेसिंग को भी फिर से शुरू करेगा, साथ ही साथ चीन के एग्जिट और एंट्री परमिट और बॉर्डर कंट्रोल एरिया के लिए एग्जिट और एंट्री परमिट जारी करेगा। 

चीन और भारत के बीच पर्स्नल एक्सचेंज को बनाने और बढ़ाने हेतु एम्बेसी ने सर्विसेज में कुछ फेर बदल भी किए हैं जिसमें अगस्त 2022 के आखिर में 10 टाइप्स के आर्डिनरी वीज़ा की सर्विसेज को दुबारा चालु करना शामिल है।

इसके साथ साथ लॉन्ग टर्म स्टडी, बिज़नेस, वर्क, फॅमिली विजिट्स, पर्स्नल विजिट्स, टैलेंट इंट्रोडक्शन आदि भी इसका हिस्सा है।

एम्बेसी ने अपनी स्टेटमेंट में बताया कि फिलहाल, चीन और भारत अभी भी डायरेक्ट फ्लाइट्स को दोबारा शुरू करने को लेकर बातचीत कर रही है जिससे चीन और भारत के बीच की दूरी कम समय में आसानी से तय की जा सके। 

डायरेक्ट फ्लाइट्स की शुरुआत पर्स्नल एक्सचैंजेस और कोऑपरेशन को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगा जोकि दोनों पार्टी के लिए फायदेमंद रहेगा।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*