फिजिक्स पढ़ने के लिए बेस्ट देश कौनसे हैं?

1 minute read
फिजिक्स पढ़ने के लिए बेस्ट देश

हाई स्कूल के बाद व्यापक स्तर पर फिजिक्स का अध्ययन आपके मात्रात्मक तर्क और समस्या को सुलझाने के कौशल को मजबूत कर सकता है जो फिजिक्स से परे क्षेत्रों में भी मूल्यवान हैं। यदि आप उच्च स्तर पर फिजिक्स का अध्ययन करना चाहते हैं और विज्ञान व टेक्नोलॉजी में काम करना चाहते हैं तो दुनिया में बहुत सारे ऐसे विश्वविद्यालय हैं जो फिजिक्स में बेचलर्स, मास्टर्स और पीएचडी/डॉक्टरेट डिग्री प्रदान करते हैं। जियोफिजिसिस्ट, मेटलर्जिस्ट, नैनोटेक्नोलॉजिस्ट, रिसर्च साइंटिस्ट, साउंड इंजीनियर, एस्ट्रोनॉमर, रेडिएशन प्रोटेक्शन प्रैक्टिशनर से लेकर डेटा एनालिस्ट, क्लिनिकल टेक्नोलॉजिस्ट आदि फिजिक्स में करियर के बेहतरीन विकल्प हैं। आइए दुनिया भर में फिजिक्स पढ़ने के लिए बेस्ट देश के बारे में जानते हैं।

देशफिजिक्स के लिए टॉप विश्वविद्यालय 
यूएसएमैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
यूकेयूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज
कनाडायूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो
ऑस्ट्रेलियायूनिवर्सिटी ऑफ मेलबोर्न
आयरलैंडयूनिवर्सिटी कॉलेज डबलिन

फिजिक्स पढ़ने के लिए बेस्ट देश

उपर्युक्त किसी भी विश्वविद्यालय में फिजिक्स की पढ़ाई निश्चित रूप से आपको अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने और अपने लिए एक स्थिर करियर बनाने में मदद कर सकता है। विश्वविद्यालयों में दी जाने वाली डिग्री अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त हैं और दुनिया भर में उपयोग की जा सकती हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा जैसे देश दुनिया भर के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों छात्रों को एडवांस्ड एजुकेशन प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। नीचे फिजिक्स पढ़ने के लिए बेस्ट देशों के बारे में बताया गया है-

अमेरिका

टेक्नोलॉजी, शिक्षा और रिसर्च के क्षेत्र में अन्य देशों की तुलना में संयुक्त राज्य अमेरिका पहले से ही बहुत आगे है। देश दुनिया के नंबर 1 विश्वविद्यालय MIT का घर है। नीचे फिजिक्स कार्यक्रमों के लिए अमेरिका के बेस्ट विश्वविद्यालयों की सूची उनकी क्यूएस रैंकिंग 2022 के साथ दी गई है-

यूनिवर्सिटीक्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023
मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी#1
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी#3
कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी#6
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी#5
प्रिंसटन यूनिवर्सिटी#20
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया- बर्कले#32
कॉर्नेल यूनिवर्सिटी#21
यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो#10
कोलंबिया यूनिवर्सिटी#19

यूके

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और उत्कृष्ट रिसर्च सुविधाएं प्रदान करने के लिए यूके की एक मजबूत प्रतिष्ठा है। यूके के बहुत से शिक्षाविद अपने-अपने क्षेत्रों में विश्व के महान नेता हैं और यूके में विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करते हैं कि छात्रों को सर्वोत्तम शिक्षण सुविधाएं प्रदान की जाएं। फिजिक्स के लिए यूके में शीर्ष विश्वविद्यालय नीचे सूचीबद्ध हैं-

यूनिवर्सिटीक्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023
यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज#3
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड#2
इंपीरियल कॉलेज लंदन  #7
किंग्स कॉलेज लंदन #35
यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर#27

कनाडा

यह एक तथ्य है कि कनाडा में संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में कम जनसंख्या है, इसलिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए पर्याप्त करियर विकल्प उपस्थित है। गुणवत्तापूर्ण जीवन के लिए कनाडा को दुनिया के शीर्ष देशों में स्थान दिया गया है। इसके अलावा, कनाडा बैचलर्स, मास्टर्स और डॉक्टरेट स्तरों पर महान फिजिक्स कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालयों का घर है। फिजिक्स पढ़ने के लिए बेस्ट देशों में कनाडा के टॉप विश्वविद्यालय नीचे दिए गए हैं-

यूनिवर्सिटीक्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023
यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो #26
यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया#46
मैकगिल यूनिवर्सिटी#27
यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा#126
यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू#149

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में अन्य देशों की तुलना में अपेक्षाकृत कम आबादी है, देश में करियर के महान अवसर हैं और यह रिसर्च और विकास के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है जिसने दुनिया पर गहरा प्रभाव डाला है। ऑस्ट्रेलिया में विश्वविद्यालय फिजिक्स के लिए उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं और दुनिया भर में उनकी एक बड़ी प्रतिष्ठा है। फिजिक्स के लिए यूके में शीर्ष विश्वविद्यालय नीचे दिए गए हैं-

यूनिवर्सिटीक्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023
ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी#27
यूनिवर्सिटी ऑफ एडिलेड #108
यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबोर्न#37
मोनाश यूनिवर्सिटी#58
यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी #38

आयरलैंड

आयरलैंड सरकार ने देश के शैक्षणिक बुनियादी ढांचे में उल्लेखनीय निवेश किया है, जिससे आयरलैंड अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए दुनिया भर में एक लोकप्रिय अध्ययन स्थल बन गया है। साथ ही आयरलैंड फिजिक्स कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले कई शीर्ष विश्वविद्यालयों का घर है, जिनमें से प्रमुख हैं-

यूनिवर्सिटीक्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023
यूनिवर्सिटी ऑफ डबलिन#171
ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन#101
यूनिवर्सिटी कॉलेज कॉर्क#298
सिटी यूनिवर्सिटी डबलिन#490

पढ़ने और रहने की लागत

एक फिजिक्स कार्यक्रम का अध्ययन करने और उपर्युक्त देशों में विदेश में रहने की औसत लागत नीचे दी गई तालिका में दर्शाई गई है:

देशऔसत पढ़ने की लागतऔसत रहने की लागत
यूएसएUSD 25,000-37,000 (INR 18.87-27.93 लाख)USD 1,000-1,500 (INR 75,519-1.13 लाख)
यूकेGBP 12,000-35,000 (INR 12.26-35.78 लाख) GBP 800-1,000 (INR 81,791- 1.02 लाख)
कनाडाCAD 13,000-25,000 (INR 7.70- 14.82 लाख)CAD 1,000-2,000 (INR 59,247-INR 71,126)
आयरलैंडEUR 9,000-27,000 (INR 7.70-23.11 लाख)EUR 1,000-EUR 1,200 (INR 85,623-1.02 लाख)
ऑस्ट्रेलियाAUD 20,000-55,000 (INR 10.76-29.61 लाख)AUD 1,400-2,000 (INR 75,392 – 1.07 लाख)

योग्यता

उपर्युक्त किसी भी विश्वविद्यालय में बैचलर्स, मास्टर्स या डॉक्टरेट स्तर पर फिजिक्स का अध्ययन करने के लिए, आपको पहले संबंधित देशों और विश्वविद्यालयों द्वारा निर्धारित विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए। विभिन्न विश्वविद्यालयों और देशों के लिए पात्रता आवश्यकताएँ भिन्न हो सकती हैं, लेकिन विदेश में फिजिक्स का अध्ययन करने के लिए एक सामान्य मानदंड का उल्लेख नीचे किया गया है-

  • फिजिक्स में बैचलर्स की डिग्री के लिए आपको विज्ञान स्ट्रीम में अच्छे ग्रेड के साथ 12 वीं कक्षा/ हाई स्कूल उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • फिजिक्स में पोस्टग्रेजुएट करने के लिए, आपको 3.0 या 65-70% और उससे अधिक के औसत GPA के साथ फिजिक्स में बैचलर्स की 4 साल की डिग्री प्राप्त करनी होगी।
  • फिजिक्स में डॉक्टरेट/पीएचडी कार्यक्रम करने के लिए, आपके पास न्यूनतम 50% के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से फिजिक्स या संबद्ध अध्ययन में मास्टर्स डिग्री होनी चाहिए।

अंग्रेजी भाषा आवश्यकताएं

विदेश में अध्ययन करने के लिए, आपको सबसे पहले यह साबित करना होगा कि आपकी अंग्रेजी भाषा की प्रवीणता है। प्रत्येक देश के लिए न्यूनतम अंग्रेजी भाषा टेस्ट स्कोर आवश्यकताओं का उल्लेख नीचे किया गया है-

देशIELTSPTETOEFL
यूके7 या उससे ऊपर65-7090-100
यूएसए6.5 या ऊपर7090
ऑस्ट्रेलिया6.0 या उससे ऊपर6579 या उससे ऊपर
कनाडा6.5 या उससे ऊपर6190
आयरलैंड6.5 या उससे ऊपर6188

आवेदन प्रक्रिया

चरणवार आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है-

चरण -1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें

आवेदन प्रक्रिया में पहला चरण आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड के आधार पर कोर्सेज और कॉलेजों का चयन करना है। इसके लिए आप AI-Course Finder का उपयोग कर सकते हैं।

चरण -2: आवेदन की समय सीमा जानें

अगला स्टेप विश्वविद्यालयों और संस्थानों के लिए आवेदन संबंधी महत्त्वपूर्ण तिथियों के बारे में पता करना है। एक भारतीय छात्र के रूप में, आपको अपनी आवेदन प्रक्रिया कम से कम एक साल से छह महीने पहले शुरू करनी चाहिए ताकि आपके पास प्रवेश परीक्षा, अंग्रेजी परीक्षा देने और समय पर अपना आवेदन जमा करने का समय हो।

चरण -3: प्रवेश परीक्षा

विदेशी विश्वविद्यालयों में छात्रों को प्रवेश के लिए IELTS, TOEFL, PTE परीक्षा स्कोर जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। अतः अपने कोर्स की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक टेस्ट परीक्षा में शामिल हों और उचित अंक प्राप्त करें।

चरण -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें

अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और परीक्षण स्कोर को इकट्ठा करना है। आपको अब अपने SOP लिखना शुरू करना चाहिए, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों से LORs प्राप्त करना चाहिए और अपने वित्तीय विवरणों को अन्य दस्तावेजों जैसे टेस्ट स्कोरकार्ड के साथ व्यवस्थित करना चाहिए। COVID-19 महामारी के कारण, आपको अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और आवेदन के लिए प्रशासित वैक्सीन को दर्शाना होगा।

चरण -5: आवेदन करें

सभी दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद, आप विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन फार्म का उपयोग करके आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। इसमें पहले आपको अपनी डिटेल के साथ यूजर आईडी बनानी होगी। फिर कोर्सेज का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यदि आपको आवेदन प्रक्रिया में ज़रा सी भी परेशानी है, तो आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।

चरण -6 आवेदन ट्रैक करें

एक बार जब आप आवेदन पत्र को पूरा कर लेते हैं और जमा कर देते हैं, तो आप समय सीमा का आकलन करने के लिए अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें।

चरण -7 प्रस्ताव स्वीकार करें

एक बार सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद, विश्वविद्यालय आपके आवेदन का आकलन करेगा और आपको विभाग और आपकी पसंद के कोर्स के साथ एक स्थान प्रदान करेगा। आप आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं। यदि आप प्रस्ताव स्वीकार करना चुनते हैं तो आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और अपनी स्थिति सुरक्षित करनी होगी।

चरण -8 वीजा आवेदन

अब आखिर में वीजा के लिए आवेदन करें। वीजा रजिस्ट्रेशन शुरू करने से पहले आवास, उड़ान टिकट, चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा सुरक्षित करना आवश्यक है। न्यूजीलैंड छात्र वीजा के लिए प्रोसेसिंग समय लगभग 3-4 सप्ताह है। अतः इस प्रकार अपनी तैयारी शुरू करें।

आवश्यक दस्तावेज़

करियर विकल्प और सैलरी

यदि आप भौतिकी में अपना करियर शुरू करने में रुचि रखते हैं, तो ये विदेशों में दिए जाने वाले अनुमानित वेतन हैं-

जॉब प्रोफाइलऔसत सालाना सैलरी (INR)
मेटियोरोलॉजिस्ट25-48 लाख
लैब मैनेजर25-54 लाख
लेक्चरर20-40 लाख
टेस्ट इंजीनियर30-53 लाख
जियोफिजिसिस्ट50-73.70 लाख
एरोनॉटिकल इंजीनियर55-76 लाख
रिसर्च साइंटिस्ट50-81 लाख

FAQs

संयुक्त राज्य अमेरिका में फिजिक्स में बैचलर्स की डिग्री कब तक है?

संयुक्त राज्य अमेरिका में फिजिक्स में बैचलर्स की डिग्री को पूर्णकालिक मोड में पूरा करने में 4 साल लगते हैं।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए कनाडा के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए इंटेक क्या हैं?

कनाडा के विश्वविद्यालयों में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए तीन प्रमुख इंटेक हैं यानी फॉल, विंटर और समर।

मैं संयुक्त राज्य अमेरिका में एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में कितने घंटे काम कर सकता हूं?

संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार अंतरराष्ट्रीय छात्रों को चल रहे सत्र के दौरान सप्ताह में 20 घंटे काम करने की अनुमति देती है जबकि सत्र विराम के दौरान सप्ताह में 40 घंटे।

दुनिया में फिजिक्स पढ़ने के लिए बेस्ट देश कौन से हैं?

अमेरिका, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड आदि फिजिक्स पढ़ने के लिए बेस्ट देश हैं।

फिजिक्स कोर्सेज के लिए पात्रता आवश्यकताएं क्या हैं?

फिजिक्स में बैचलर्स की डिग्री के लिए आपको विज्ञान स्ट्रीम में अच्छे ग्रेड के साथ 12 वीं कक्षा / हाई स्कूल उत्तीर्ण होना चाहिए। फिजिक्स में पोस्टग्रेजुएट करने के लिए, आपको 3.0 या 65-70% और उससे अधिक के औसत GPA के साथ फिजिक्स में बैचलर्स की 4 साल की डिग्री प्राप्त करनी होगी। फिजिक्स में डॉक्टरेट/पीएचडी कार्यक्रम करने के लिए, आपके पास न्यूनतम 50% के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से फिजिक्स या संबद्ध अध्ययन में मास्टर्स डिग्री होनी चाहिए।

हम आशा करते हैं कि आपको फिजिक्स पढ़ने के लिए बेस्ट देशों की सारी जानकारी मिल गई होंगी। यदि आप फिजिक्स कोर्सेज विदेश से पढ़ना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें और एक उपयुक्त कोर्स और सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का चयन करने में मार्गदर्शन प्राप्त करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*