न्यूजीलैंड में MIM कैसे करें?

1 minute read
56 views
Leverage Edu Default Blog Cover

मैनेजमेंट में मास्टर्स एक लोकप्रिय कोर्स है। यदि आप इस क्षेत्र में अच्छा करियर बनाना चाहते हैं तो आपको अच्छी शिक्षा की जरूरत है। वैसे तो विश्व के कई विश्वविद्यालय मैनेजमेंट में उत्कृष्ट शिक्षा देते हैं, परंतु इस क्षेत्र में उमदा शिक्षा के लिए न्यूजीलैंड पहले नंबर पर है। न्यूज़ीलैंड अपनी महान शिक्षा प्रणाली और रोजगार के कारण भारतीय छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय अध्ययन स्थलों में से एक बन गया है। न्यूजीलैंड में MIM से ग्रेजुएट्स को आम तौर पर अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है और एक मार्केटिंग मैनेजर न्यूजीलैंड में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में से एक है। आइए इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं न्यूज़ीलैंड में MIM के बारे में।

डिग्री MIM/MMgt 
अवधि 1 या 2 साल
पात्रता कला, इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी या विज्ञान जैसे रिलेवेंट डिसिप्लिन में बिजनेस में बैचलर्स की डिग्री या अनप्रोफेशनल डिग्री।
औसत शुल्क NZ$62,910 (32.03 लाख INR) वार्षिक
औसत वेतन NZ$67,000 (34.13 लाख INR) वार्षिक 
This Blog Includes:
  1. MIM क्या है?
  2. न्यूजीलैंड में MIM का अध्ययन क्यों करें?
  3. न्यूज़ीलैंड में MIM के लिए टॉप विश्वविद्यालय
    1. ऑकलैंड विश्वविद्यालय
    2. ओटागो विश्वविद्यालय
    3. ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी
    4. कैंटरबरी विश्वविद्यालय
    5. उपलब्ध कोर्सेज और फीस
  4. न्यूजीलैंड में MIM के लिए पात्रता मानदंड
  5. न्यूजीलैंड में MIM के लिए आवेदन प्रक्रिया
    1. चरण -1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें
    2. चरण -2: आवेदन की समय सीमा जानें
    3. चरण -3: प्रवेश परीक्षा
    4. चरण -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें
    5. चरण -5: आवेदन करें
    6. चरण -6 आवेदन ट्रैक करें
    7. चरण -7 प्रस्ताव स्वीकार करें
    8. चरण -8 वीजा आवेदन
  6. आवश्यक दस्तावेज़
  7. न्यूजीलैंड में MIM के अध्ययन और रहने की लागत
  8. न्यूजीलैंड में MIM के लिए स्कॉलरशिप
  9. न्यूज़ीलैंड में MIM के बाद करियर और वेतन
  10. FAQs

MIM क्या है?

MIM (मास्टर इन मैनेजमेंट) एक ऐसा कोर्स है, जो मुख्य रूप से अकाउंटिंग, फाइनेंस और मार्केटिंग पर केंद्रित है। MIM डिग्री को न्यूजीलैंड में MMGT के रूप में भी जाना जाता है। यह 1-2 साल का पोस्टग्रेजुएट कोर्स है, जो छात्रों को फील्ड ट्रिप, इंटर्नशिप आदि के माध्यम से मैनेजमेंट की दुनिया का प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस प्रदान करता है। MIM में आपके पास फुल टाइम, पार्ट टाइम, डिस्टेंस लर्निंग और एक्सक्यूटिव कोर्स चुनने का विकल्प होता है। 

न्यूजीलैंड में MIM का अध्ययन क्यों करें?

न्यूज़ीलैंड में MIM करने के कुछ फायदों को नीचे बताया गया है –

  • न्यूजीलैंड में MIM या MMgt एक 15-महीने, 180-सूत्रीय कार्यक्रम है जिसका पांच तिमाहियों में अध्ययन किया जाता है। न्यूजीलैंड में अध्ययन की दूसरी तिमाही के अंत में अपनी विशेषज्ञता को बदलने की सुविधा है।
  • न्यूजीलैंड मैनेजमेंट का अध्ययन करने के लिए अत्यधिक पसंदीदा स्टडी डेस्टीनेशन में से एक है।
  • विशेषज्ञता, नौकरी के अवसरों और कौशल विकास के मामले में विविधता के कारण यहां MIM या MMgt की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाती है। 
  • आप न्यूजीलैंड में प्रदान की जाने वाली स्कॉलरशिप का उपयोग करके थोड़ी वित्तीय बचत कर सकते हैं।

न्यूज़ीलैंड में MIM के लिए टॉप विश्वविद्यालय

न्यूजीलैंड में MIM की अच्छी शिक्षा पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने लिए सबसे अच्छा विश्वविद्यालय/कॉलेज चुनना होगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित और प्रसिद्ध विश्वविद्यालय का चयन करना एक मुश्किल काम हो सकता है, इसलिए हमने न्यूजीलैंड में MIM का अध्ययन करने के लिए कुछ प्रमुख विश्वविद्यालय और उनकी रैंकिंग के साथ विश्वविद्यालयों का उल्लेख है-

विश्वविद्यालय क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2022
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड #85 
यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो #194 
ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी #451 
यूनिवर्सिटी ऑफ कैंटरबरी #258 

ऑकलैंड विश्वविद्यालय

ऑकलैंड विश्वविद्यालय न्यूजीलैंड में शीर्ष विश्वविद्यालय है। इसे अनुसंधान, रोजगार, शिक्षण, सुविधाएं, अंतरराष्ट्रीयकरण, नवाचार और समावेशिता के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रेटिंग द्वारा 5/5 स्टार से सम्मानित किया गया है। ऑकलैंड विश्वविद्यालय को अकाउंटिंग, फाइनेंस, बिजनेस और मैनेजमेंट जैसे विषयों के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग द्वारा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। यह 15 महीने की अवधि के लिए MMgt कोर्स प्रदान करता है।

ओटागो विश्वविद्यालय

ओटागो विश्वविद्यालय की स्थापना 1869 में हुई थी और इसके 5 परिसर हैं। ओटागो विश्वविद्यालय फाइनेंस, अर्थशास्त्र, बिजनेस, प्रबंधन, चिकित्सा, फार्मेसी और कानून जैसे विषयों में विभिन्न कोर्सेज प्रदान करता है। ग्रेजुएट्स के लिए 95% सफलता दर और विषयों में उच्च छात्र संतुष्टि के साथ, ओटागो विश्वविद्यालय ने दुनिया भर में एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है।

ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी

ग्लोबल रिसर्च इंपैक्ट के लिए ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी को न्यूजीलैंड में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है। यह विश्वविद्यालय आर्किटेक्चर और निर्मित पर्यावरण, व्यवसाय, क्रिएटिव टेक्नोलॉजिस, शिक्षा, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर और गणितीय विज्ञान में कोर्सेज प्रदान करता है। अपने 3 परिसरों में 30,000 से अधिक छात्रों और चुनने के लिए 250 कोर्सेज के साथ, यह छात्रों की पहली पसंद है। AUT कम समय में एक शानदार विश्वविद्यालय के रूप में उभरा है।

कैंटरबरी विश्वविद्यालय

कैंटरबरी विश्वविद्यालय न्यूजीलैंड के सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक है। यह 1873 में कैंटरबरी कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था, यह न्यूजीलैंड विश्वविद्यालय का दूसरा सबसे पुराना और पहला घटक कॉलेज है। कैंटरबरी विश्वविद्यालय बीई, बीए, बी.टेक, एमबीए, एमई, एम.टेक, पीजीडीएम आदि के लिए डिग्री प्रदान करता है। हालांकि विश्वविद्यालय ने MIM की पेशकश नहीं की है, लेकिन उनके पास एमबीए और मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग मैनेजमेंट जैसे समकक्ष कोर्सेज हैं।

उपलब्ध कोर्सेज और फीस

विश्वविद्यालय कोर्स अवधि फीस
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड Master of Management (MMgt) 15 महीने NZD 62,910 (33.14 लाख INR)
यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो Master of Finance, Master of International Business (MIntBus), Master of Tourism (MTour) 12 महीने NZD 35,461 (18.68 INR)
ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी Masters of Business 1.5 साल NZD 52,661 (27.74 हजार INR)
यूनिवर्सिटी ऑफ कैंटरबरी MBA, Master of Engineering Management पार्ट टाइम 12 से 16 महीने 5 साल के लिए NZD 54,450 से NZD 67,500 (28.68 लाख से 35.56 लाख INR)

न्यूजीलैंड में MIM के लिए पात्रता मानदंड

न्यूजीलैंड में MIM के लिए सामान्य पात्रता मानदंड इस प्रकार है –

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से अच्छे अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान, यूनिवर्सिटी या फिर कॉलेज से बिजनेस या किसी अन्य समकक्ष कोर्स में बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए।
  • कुछ विश्वविद्यालयों में GATE के अंक स्वीकार्य हैं, तो कहीं GRE स्कोर की मांग की जाती है।
  • अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में IELTS या TOEFL या PTE आदि के टेस्ट स्कोर जरूरी होते हैं।
  • इन आवश्यकताओं के अलावा LOR, SOP, सीवी/रिज्यूमे, पोर्टफोलियो आदि की भी आवश्यकता होती है।

न्यूजीलैंड में MIM के लिए आवेदन प्रक्रिया

न्यूजीलैंड में MIM के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शन यहां दिया गया है –

चरण -1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें

आवेदन प्रक्रिया में पहला चरण आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड के आधार पर कोर्सेज और कॉलेजों का चयन करना है। इसके लिए आप AI-Course Finder का उपयोग कर सकते हैं।

चरण -2: आवेदन की समय सीमा जानें

अगला स्टेप न्यूजीलैंड में विश्वविद्यालयों और संस्थानों के लिए आवेदन संबंधी महत्त्वपूर्ण तिथियों के बारे में पता करना है। एक भारतीय छात्र के रूप में, आपको अपनी आवेदन प्रक्रिया कम से कम एक साल से छह महीने पहले शुरू करनी चाहिए ताकि आपके पास प्रवेश परीक्षा, अंग्रेजी परीक्षा देने और समय पर अपना आवेदन जमा करने का समय हो।

चरण -3: प्रवेश परीक्षा

न्यूजीलैंड विश्वविद्यालयों में छात्रों को प्रवेश के लिए IELTS, TOEFL, PTE परीक्षा स्कोर जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। अतः अपने कोर्स की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक टेस्ट परीक्षा में शामिल हों और उचित अंक प्राप्त करें।

चरण -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें

अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और परीक्षण स्कोर को इकट्ठा करना है। आपको अब अपने SOP लिखना शुरू करना चाहिए, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों से LORs प्राप्त करना चाहिए और अपने वित्तीय विवरणों को अन्य दस्तावेजों जैसे टेस्ट स्कोरकार्ड के साथ व्यवस्थित करना चाहिए। COVID-19 महामारी के कारण, आपको अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और आवेदन के लिए प्रशासित वैक्सीन को दर्शाना होगा।

चरण -5: आवेदन करें

सभी दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद, आप विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन फार्म का उपयोग करके आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। इसमें पहले आपको अपनी डिटेल के साथ यूजर आईडी बनानी होगी। फिर कोर्सेज का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यदि आपको आवेदन प्रक्रिया में ज़रा सी भी परेशानी है, तो आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।

चरण -6 आवेदन ट्रैक करें

एक बार जब आप आवेदन पत्र को पूरा कर लेते हैं और जमा कर देते हैं, तो आप समय सीमा का आकलन करने के लिए अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें।

चरण -7 प्रस्ताव स्वीकार करें

एक बार सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद, विश्वविद्यालय आपके आवेदन का आकलन करेगा और आपको विभाग और आपकी पसंद के कोर्स के साथ एक स्थान प्रदान करेगा। आप आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं। यदि आप प्रस्ताव स्वीकार करना चुनते हैं तो आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और अपनी स्थिति सुरक्षित करनी होगी।

चरण -8 वीजा आवेदन

अब आखिर में वीजा के लिए आवेदन करें। वीजा रजिस्ट्रेशन शुरू करने से पहले आवास, उड़ान टिकट, चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा सुरक्षित करना आवश्यक है। न्यूजीलैंड छात्र वीजा के लिए प्रोसेसिंग समय लगभग 3-4 सप्ताह है। अतः इस प्रकार अपनी तैयारी शुरू करें।

आवश्यक दस्तावेज़

न्यूजीलैंड में MIM के अध्ययन और रहने की लागत

न्यूजीलैंड अपनी उच्च गुणवत्ता वाली जीवन शैली, रियायती मेडिकल केयर, शानदार आवास और कनेक्टिविटी सिस्टम के लिए जाना जाता है। देश में रहने की लागत छात्रों के लिए अधिक हो सकती है। न्यूजीलैंड में अध्ययन और रहने की औसत लागत NZD 18,980 – NZD 22,770 (10,00,000-12,00,000 INR) प्रति वर्ष है।

एवरेज लागत NZD 18,980-NZD 22,770 (10,00,000-12,00,000 INR) 
फीस NZD 62,910 (33.14 लाख INR) वार्षिक 
उपयोगिता लागत NZD 200-250 (10.53K- 13.17K INR) / महीने
फूड NZD 60-100 (3.16K-5.26K INR)

न्यूजीलैंड में MIM के लिए स्कॉलरशिप

न्यूजीलैंड में MIM के लिए आप नीचे दी गई छात्रवृत्तियों का उपयोग कर सकते हैं-

स्कॉलरशिप राशि
न्यूजीलैंड कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप 100% ट्यूशन फीस कवर करता है।
न्यूजीलैंड एक्सीलेंस अवॉर्ड NZD 5,000 से 10,000 (INR 2.58 लाख से5.16 लाख)
ऑटो इंटरनेशनल एक्सीलेंस स्कॉलरशिप
कोर्सवर्क मास्टर्स स्कॉलरशिप NZ$10,000 (5.26 लाख INR) पहली बार में फीस के लिए
एलिसन मैकगिबन फंड

न्यूज़ीलैंड में MIM के बाद करियर और वेतन

MIM कोर्स की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप मैनेजमेंट के क्षेत्र में विभिन्न जॉब प्रोफाइल्स के लिए आवेदन कर सकते हैं, कुछ लोकप्रिय MIM जॉब प्रोफाइल और न्यूज़ीलैंड में उनकी एवरेज सैलरी, glassdoor.co.in के अनुसार नीचे दी गई है-

जॉब प्रोफाइल वेतन NZD में
प्रोजेक्ट मैनेजर 60,000 से 90,628 (31.61 लाख से 47.74 लाख INR)
प्रोडक्शन मैनेजर 15 से 22.61/घंटे (INR 790 से 1,191/घंटे)
ऑपरेशन असिस्टेंट 15 से 21.07/घंटे (INR 790 से 1,110/घंटे)
जनरल मैनेजर 60,000 से 77,119 (31.61 लाख से 40 लाख INR)
कॉर्पोरेट ऑफिसर 50,000 से 68,750 (27 लाख से 36.22 लाख INR)

FAQs

MIM क्या है?

MIM (मास्टर इन मैनेजमेंट) एक ऐसा कोर्स है, जो मुख्य रूप से अकाउंटिंग, फाइनेंस और मार्केटिंग पर केंद्रित है। MIM डिग्री को न्यूजीलैंड में MMGT के रूप में भी जाना जाता है। यह 1-2 साल का पोस्टग्रेजुएट कोर्स है, जो छात्रों को फील्ड ट्रिप, इंटर्नशिप आदि के माध्यम से मैनेजमेंट की दुनिया का प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस प्रदान करता है।

न्यूजीलैंड में MIM कोर्स करना कैसा है?

न्यूजीलैंड में MIM या MMgt एक 15-महीने, 180-सूत्रीय कार्यक्रम है जिसका पांच तिमाहियों में अध्ययन किया जाता है। न्यूजीलैंड में अध्ययन की दूसरी तिमाही के अंत में अपनी विशेषज्ञता को बदलने की सुविधा है। न्यूजीलैंड मैनेजमेंट का अध्ययन करने के लिए अत्यधिक पसंदीदा स्टडी डेस्टीनेशन में से एक है। विशेषज्ञता, नौकरी के अवसरों और कौशल विकास के मामले में विविधता के कारण यहां MIM या MMgt की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाती है। 

क्या न्यूजीलैंड में MIM के लिए स्कॉलरशिप उपलब्ध है?

न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप, न्यूजीलैंड एक्सीलेंस अवॉर्ड, ऑटो इंटरनेशनल एक्सीलेंस स्कॉलरशिप, कोर्सवर्क मास्टर्स स्कॉलरशिप नामक स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं।

मैनेजमेंट में मास्टर्स के लिए न्यूजीलैंड के टॉप विश्वविद्यालय कौन से हैं?

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड, यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो, ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी, यूनिवर्सिटी ऑफ कैंटरबरीआदि प्रमुख विश्वविद्यालय हैं।

न्यूजीलैंड में MIM ग्रेजुएट को कितना वेतन मिलता है?

न्यूजीलैंड में MIM ग्रेजुएट  NZ$67,000 (34,12,127.57 INR) औसत वार्षिक वेतन प्राप्त करता है।

आशा करते हैं कि आपको न्यूजीलैंड में MIM से संबंधित सारी जानकारी इस ब्लॉग में मिली होंगी। यदि आप भी न्यूजीलैंड की बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में MIM करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert