World Telecommunication Day: जानिए विश्व दूरसंचार दिवस का इतिहास, उद्देश्य और इस साल की थीम

1 minute read

संचार, मानव जीवन का आधार है। विचारों, भावनाओं और सूचनाओं के आदान-प्रदान के बिना, जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है। यह एक ऐसा उपकरण है जो हमें दूसरों से जुड़ने, संबंध बनाने और समाज में योगदान करने में मदद करता है। डिजिटल युग ने हमें संचार के अनेक माध्यम प्रदान किए हैं, जिनके कारण हम दुनिया भर के लोगों से आसानी से जुड़ सकते हैं। ऐसे में कम विकसित देशों में डिजिटल परिवर्तन लाने के लिए हर साल विश्व दूरसंचार दिवस मनाया जाता है। यहाँ World Telecommunication Day in Hindi के बारे में विस्तार से बताया गया है। 

विश्व दूरसंचार दिवस के बारे में

विश्व दूरसंचार दिवस (World Telecommunication Day in HIndi) हर साल 17 मई को मनाया जाता है। इस दिन के माध्यम से, विश्व स्तर पर दूरसंचार के महत्व को समझाया जाता है और इसके माध्यम से लोगों को संचार की महत्वता के बारे में जागरूक किया जाता है। विश्व दूरसंचार दिवस विश्व स्तर पर दूरसंचार के विकास और उसके सुधार के लिए समर्पित होता है। इस दिन के अंतर्गत, भारत समेत विभिन्न देशों में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनके माध्यम से लोगों को दूरसंचार के महत्व को समझाया जाता है।

यह भी पढ़ें : जानें विश्व परिवार दिवस का इतिहास

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड टेलीकम्यूनिकेशन डे?

विश्व दूरसंचार दिवस का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में टेलीकम्यूनिकेशन के महत्व को संवेदनशील बनाना है और टेलीकम्यूनिकेशन से जुड़ी नवीनतम प्रौद्योगिकियों व उनके उपयोग को प्रचारित करना है। विश्व दूरसंचार दिवस के माध्यम से लोगों को टेलीकम्यूनिकेशन के महत्व और इसकी दुनिया में अपनी भूमिका को समझाने का प्रयास किया जाता है।

विश्व दूरसंचार दिवस का आयोजन विश्व स्तर पर टेलीकम्यूनिकेशन समुदाय के द्वारा किया जाता है और यह दिन भारत समेत दुनिया के विभिन्न देशों में बड़े उत्साह से मनाया जाता है। विश्व दूरसंचार दिवस के अवसर पर अनेक संगठन, संस्थाएं और टेलीकम्यूनिकेशन कंपनियां अपनी नवीनतम प्रौद्योगिकियों व परियोजनाओं को लोगों से साझा करती हैं ताकि लोग इस तकनीक के बारे में अधिक जान सकें।

यह भी पढ़ें : मई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

वर्ल्ड टेलीकम्यूनिकेशन डे का इतिहास 

विश्व दूरसंचार दिवस का शुभारंभ 1969 में हुआ था जब संयुक्त राष्ट्र संघ ने टेलीकम्यूनिकेशन एक क्षेत्र के रूप में स्वीकार किया था। विश्व दूरसंचार दिवस अपने नाम के विषय में दुनिया भर में अधिक जागरूकता फैलाने का उद्देश्य रखता है ताकि लोग टेलीकम्यूनिकेशन के महत्व को समझें और इसके उपयोग से संबंधित नवीनतम विकासों के बारे में जानें। 17 मई का दिन इसलिए तय किया गया क्योंकि इसी दिन साल 1865 को अंतरराष्ट्रीय संचार संघ (International Telecommunication Union) की स्थापना हुई थी।

विश्व दूरसंचार दिवस के माध्यम से, लोग टेलीकम्यूनिकेशन से जुड़ी विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हैं जैसे व्यापार, शिक्षा, स्वास्थ्य और संचार।विश्व दूरसंचार दिवस के दौरान, लोग टेलीकम्यूनिकेशन के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाते हैं और उसके विकास के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदान करते हैं।

वर्ल्ड टेलीकम्यूनिकेशन डे का उद्देश्य

विश्व दूरसंचार दिवस अनेक वर्षों से मनाया जाता रहा है और इसका मुख्य उद्देश्य टेलीकम्यूनिकेशन के उत्पादन, उपयोग, तकनीकी उन्नयन और उसके सम्बंधित क्षेत्रों में संभावित उन्नति के बारे में जागरूकता फैलाना होता है। विश्व दूरसंचार दिवस को मनाकर, लोग टेलीकम्यूनिकेशन के महत्व को अधिक से अधिक उजागर करने की कोशिश करते हैं और लोगों को बताते हैं कि टेलीकम्यूनिकेशन कैसे सभी क्षेत्रों में उन्नति के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है।

विश्व दूरसंचार दिवस 2024 की थीम

हर साल विश्व दूरसंचार दिवस एक निर्धारित थीम के साथ मनाया जाता है। 2024 में विश्व दूरसंचार और सूचना सोसायटी दिवस (डब्ल्यूटीआईएसडी) के लिए चुनी गई थीम है “सतत विकास के लिए डिजिटल नवाचार”. इससे पहले वर्ष की थीम है – ” सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के माध्यम से सबसे कम विकसित देशों को सशक्त बनाना “।

FAQs

विश्व दूरसंचार दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 17 मई को विश्व दूरसंचार दिवस मनाया जाता है। 17 मई का दिन इसलिए तय किया गया क्योंकि इसी दिन साल 1865 को अंतरराष्ट्रीय संचार संघ (International Telecommunication Union) की स्थापना हुई थी।

हम विश्व दूरसंचार दिवस कैसे मनाते हैं?

हम विश्व दूरसंचार दिवस निम्नलिखित तरीकों से मना सकते हैं :
अपने दोस्तों, परिवार और सोशल मीडिया पर डिजिटल संचार के महत्व और लाभों के बारे में शिक्षित कर कर।
डिजिटल तकनीक का उपयोग कर के।
विश्व दूरसंचार दिवस के अवसर पर आयोजित स्थानीय कार्यक्रमों और सम्मेलनों में भाग लेकर।

विश्व दूरसंचार दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व दूरसंचार दिवस का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में टेलीकम्यूनिकेशन के महत्व को संवेदनशील बनाना है और टेलीकम्यूनिकेशन से जुड़ी नवीनतम प्रौद्योगिकियों व उनके उपयोग को प्रचारित करना है।

संबंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय युवा दिवस
राष्ट्रीय पक्षी दिवस राष्ट्रीय समुद्री दिवस 
ओडिशा दिवसवर्ल्ड इंट्रोवर्ट डे
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवसनेशनल स्टार्टअप डे 
अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस स्थापना दिवसनेशनल वॉकिंग डे

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Telecommunication Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*