बड़ी खबर! उत्तर प्रदेश की इस यूनिवर्सिटी से अब स्टूडेंट्स कर सकेंगे BSC से MSC इंट्रीग्रेटेड कोर्स 

1 minute read
uttrar pradesh ki iss university se ab students kar sakenge bsc msc integrated course

उत्तर प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में नए और क्रांतिकारी बदलाव लाने के प्रयासों में लगी हुई है। इसी क्रम में अब साइंस के स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश के प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) राज्य विश्वविद्यालय, प्रयागराज से अब स्टूडेंट्स BSC से MSC की इंट्रीग्रेटेड डिग्री प्राप्त कर सकेंगे। प्रो.राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) राज्य विश्वविद्यालय अगले सत्र से BSC और MSC में एक इंट्रीग्रेटेड कोर्स शुरू करने जा रहा है। इस पांच वर्षीय इंट्रीग्रेटेड कोर्स में स्टूडेंट्स को मल्टीपल ऐंट्री और मल्टीपल एग्ज़िट का विकल्प भी मिलेगा।  

मैथ्स एवं बायोलॉजी विषयों में शुरू किया जाएगा इंट्रीग्रेटेड डिग्री कोर्स 

उत्तर प्रदेश की प्रो.राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) स्टेट यूनिवर्सिटी अगले साल से BSC MSC मैथ्स और बायोलॉजी में इंट्रीग्रेटेड डिग्री कोर्स शुरू करने जा रही है। ये कोर्स 2024 के अकादमिक सत्र से शुरू किए जाएंगे। 

इन कोर्सेज के लिए यूनिवर्सिटी के द्वारा कुल 60-60 सीटें निर्धारित की गई हैं। इन कोर्सेज में छात्रों को मल्टीपल ऐंट्री और मल्टीपल एग्ज़िट का ऑप्शन मिल सकेगा। यानी स्टूडेंट्स प्रथम वर्ष में सर्टिफिकेट कोर्स, दूसरे वर्ष में डिप्लोमा और तीसरे वर्ष में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर सकेंगे। चौथे वर्ष में ऑनर्स और पूरे पांच वर्ष की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को पीजी डिग्री प्रदान की जाएगी। BSC MSC इंट्रीग्रेटेड प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को पांच विषयों का विकल्प मिलेगा। ये पांच विषय हैं : मैथ्स, फिज़िक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और बॉटनी।  

एग्रीकल्चर में पहले से ही इंट्रीग्रेटेड कोर्स शुरू कर चुकी है यूनिवर्सिटी 

प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) राज्य विश्वविद्यालय, प्रयागराज पहले से ही चार अन्य इंट्रीग्रेटेड कोर्सेज में डिग्री उपलब्ध कराता है। इनमें BA MA  इंट्रीग्रेटेड डिग्री, B.Com, M.Com  इंट्रीग्रेटेड डिग्री और BBA MCA इंट्रीग्रेटेड डिग्री कोर्सेज शामिल हैं। इसके अलावा 2023-24 सत्र से विश्विद्यालय द्वारा एग्रीकल्चर में भी BSC MSC इंट्रीग्रेटेड कोर्स की शुरुआत की जा चुकी है। इस कोर्स में भी यूनिवर्सिटी के द्वारा 60 सीटें ही निर्धारित की गई हैं।  

इंट्रीग्रेटेड कोर्स क्या होते हैं? 

इंटीग्रेटेड कोर्स में एक साथ अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन मिल जाता है। 12वीं के बाद 5 साल के एक कोर्स, उन छात्रों के लिए एक अवसर है जो एक ही सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन लेवल और मास्टर लेवल के दोनों कोर्स में प्रवेश पाना चाहते हैं।  इंजीनियरिंग, साइंस, मैनेजमेंट, लाॅ, कामर्स या आर्ट्स में इस तरह के कोर्स कर सकते हैं। 12वीं के बाद इंटीग्रेटेड कोर्स किया जाता है, इसे करने के बाद एक साथ ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों ही डिग्री मिल जाती हैं और योग्यता बढ़ जाने से छात्रों के लिए करियर के बेहतर विकल्प भी बढ़ जाते हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*