हरियाणा के 3,893 स्कूलों की क्वालिटी में सुधार के लिए काम करेगी केंद्र सरकार 

1 minute read
hryana ke 3893 schools ki quality mein sudhar ke liye kaam karegi kendra sarkar

केंद्र सरकार हरियाणा के 3893 स्कूलों में सुधार के लिए प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही है। भारत सरकार के प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड ने एजुकेशन क्वालिटी में सुधार के लिए हरियाणा के 3,893 स्कूलों को चिन्हित किया है। केंद्र सरकार इन स्कूलों में शिक्षा और दूसरे ज़रूरी क्षेत्रों में सुधार सम्बन्धी कदम उठाएगी।  

एजुकेशन क्वालिटी और इंफ्रास्ट्रक्चर पर किया जाएगा काम 

प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड, भारत सरकार ने हरियाणा के 3893 स्कूलों को क्वालिटी इम्प्रूवमेंट के लिए चुना है। हरियाणा सरकार के चीफ सेक्रेटरी संजीव कौशल ने बताया कि इन स्कूलों की क्वालिटी इम्प्रूवमेंट को सात पैमानों पर मापा जाएगा। इनमें से शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर और छात्रों का सम्पूर्ण विकास मुख्य रूप से शामिल होंगे।  

124 स्कूलों को पीएम श्री स्कूलों के रूप में चुना गया 

केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा के स्कूलों के लिए चलाए जा रहे इस प्रोजेक्ट के तहत 124 स्कूलों को पीएम श्री स्कूलों के रूप में चुना गया है। यह इस प्रोजेक्ट का पहला चरण है। इस पहले चरण में इन पीएम श्री स्कूलों का उत्थान किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार से INR 85 लाख के बजट को भी मंजूरी मिल गई है।  

छात्रों को इसरो जैसे वैज्ञानिक संस्थानों का कराया जाएगा दौरा 

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए जा रहे इस स्कूल एजुकेशन इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट के अंतर्गत छात्रों को इसरो और भारत के दूसरे वैज्ञानिक संस्थानों में एजुकेशनल ट्रिप पर भी ले जाया जाएगा। इसके पीछे का उद्देश्य बच्चों के भीतर साइंस एंड टेक्नोलॉजी के प्रति आकर्षण पैदा करना है। इसके अलावा हरियाणा सरकार के चीफ सेक्रेटरी संजीव कौशल ने बताया कि हरियाणा सरकार लड़कियों की शिक्षा के लिए भी काफी काम कर रही है। इसके लिए हरियाणा सरकार ने लगभग INR 90 लाख का बजट अलग से आवंटित किया है। इस योजना के तहत हरियाणा सरकार के द्वारा गर्ल स्टूडेंट्स के लिए 1,544 एलिमेंट्री स्कूल और 1,030 सेकंडरी स्कूल खोले जाएंगे।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*