जम्मू-कश्मीर में चयनित वांछित छात्रों को INR 1.2 लाख की स्कॉलरशिप देगी भारतीय सेना

1 minute read
Indian Army degi Jammu aur Kashmir ke vanchit chatron ko badi scholarship

1 अक्टूबर 2023 को भारतीय सेना के अधिकारियों ने घोषणा करते हुए बताया कि भारतीय सेना ने जम्मू और कश्मीर विशेष छात्रवृत्ति योजना 2023 शुरू की है, जिसका लक्ष्य वंचित छात्रों को शैक्षिक अवसर प्रदान करना है।

भारतीय सेना की ‘सद्भावना’ पहल के तहत, इस नई लॉन्च किए गए स्कॉलरशिप प्रोग्राम घाटी के विभिन्न जिलों के 146 छात्रों की शिक्षा को स्पांसर करेगा। प्रत्येक छात्र को INR 1.2 लाख की फाइनेंशियल एड मिलेगी।

भारतीय सेना के एक प्रवक्ता के अनुसार, कुपवाड़ा जिले से कई छात्रों ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था। लिखित परीक्षा और इंटरव्यू आयोजित करने के बाद, 34 छात्रों को प्रोग्राम के लिए चुना गया। वहीं कुपवाड़ा में तैनात सेना डिवीजन की ओर से ड्रगमुल्ला में इन छात्रों के लिए एक गर्मजोशी से विदाई का आयोजन किया गया।

स्कॉलरशिप का लक्ष्य उच्च शिक्षा के लिए वंचित छात्रों को सशक्त बनाना

प्रवक्ता ने कहा कि समारोह का उद्देश्य हाशिए पर रहने वाले समुदायों के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने और आत्मनिर्भर भारत के विकास में एक्टिव कंट्रीब्यूशन देने के लिए प्रेरित करना भी है।

उन्होंने कहा, “छात्रवृत्ति योजना काफी लोकप्रियता हासिल कर रही है और कई और छात्र भारतीय सेना और संबद्ध विश्वविद्यालयों की इस संयुक्त पहल के माध्यम से उच्च शिक्षा हासिल करने का इरादा रखते हैं।”

भारतीय सेना के बारे में

भारतीय सशस्त्र बल का सबसे बड़ा अंग थल सेना है। यह भूमि से अपने ऑपरेशन्स को अंजाम देती है। भारतीय राष्ट्रपति, थलसेना का प्रधान सेनापति होते हैं। इसकी कमान भारतीय थलसेनाध्यक्ष के हाथों में होती है जो कि फोर स्टार जनरल लेवल के अधिकारी होते हैं। फाइव स्टार रैंक के साथ फील्ड मार्शल की रैंक भारतीय सेना में श्रेष्ठतम सम्मान की औपचारिक रैंक है, आजतक मात्र दो अधिकारियों को इससे सम्मानित किया गया है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*