प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 फ़रवरी को करेंगे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट जम्मू (IIM-J) का उद्घाटन

1 minute read
kal pradhanmantri narendra modi karenge IIM Jammu ka udghatan

कल यानि 20 फ़रवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट जम्मू (IIM-J) का उद्घाटन करेंगे। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा 2016 में स्थापित, IIM-J ने ट्रांजिट कैंपस से अपना सफर तय किया था। वर्ष 2016 में केवल 47 छात्रों के साथ इस संस्थान का तेजी से विकास हुआ और वर्तमान में यहां कई प्रोग्राम्स में 1,200 से अधिक छात्र पढ़ाई कर रहे हैं।

IIM-J कैंपस एक्सेलेंसी और इनोवेशन का प्रतीक है

200 एकड़ में फैला IIM-J INR 500.91 करोड़ की लागत से बनाया गया था। यह नया कैंपस छात्रों की ओवरॉल डेवलपमेंट के लिए अनुकूल इंटरनेशनल लेवल का बेसिक स्ट्रक्चर प्रदान करता है। नया कैंपस अपने तय रिकॉर्ड समय में पूरा हो गया है, जिसमें स्मार्ट क्लासरूम और मॉडर्न लाइब्रेरी “नालंदा” सहित अन्य सुविधाएं छात्रों को प्रदान करता है, जो अकादमिक रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ावा देती हैं।

नए कैंपस के उद्घाटन के अवसर पर, प्रोफेसर सहाय ने कहा, “IIM-J का दृष्टिकोण लीडर्स और एंटरप्रेन्योर को विकसित करना है, जिसका लक्ष्य है कि वह छात्रों को प्रैक्टिकल डेमोंस्ट्रेशन्स और इंडस्ट्री कोलेबोरेशन के अवसर प्रदान कर सके। सबसे नए IIM होने के बावजूद, IIM-J ने NIRF रैंकिंग 2023 में सभी IIM के बीच कुल मिलाकर 15वें स्थान पर रहकर रिकग्निशन प्राप्त की है।

IIM-J में पढ़ाए जाने वाले कोर्सेज

IIM-J AIIMS जम्मू और IIT जम्मू के सहयोग से एमबीए, एग्जीक्यूटिव एमबीए, पीएचडी, हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन और हैल्थकेयर मैनेजमेंट में एमबीए, साथ ही आईआईटी जम्मू के साथ एक ड्यूल डिग्री कार्यक्रम (बीटेक + एमबीए) सहित कई अन्य प्रकार के प्रोग्राम प्रदान करता है।

थोड़े ही समय में ही IIM-J ने किया छात्रों के लिए ये काम

प्रोफेसर सहाय का कहना है कि “डाइवर्सिटी एंड इन्क्लूशन सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरशिप के लिए वांछित कम्युनिटी को एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए IIM-J के समर्पण को दर्शाता है। थोड़े ही समय में, IIM-J कम्युनिटी लीडरशिप प्रोग्राम, महात्मा गांधी नेशनल फैलोशिप प्रोग्राम और एंटरप्रेन्योरशिप, इनोवेशन और स्किल डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना जैसे प्रोग्राम्स का नेतृत्व कर रहा है। IIM-J का लक्ष्य सोशियो-इकोनॉमिक डेवलपमेंट को बढ़ावा देना और समुदायों को सशक्त बनाना है ”।

IIM-J छात्रों के लिए कम्युनिटी लीडरशिप प्रोग्राम जैसी पहलों को लागू करके और स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) के साथ STEM प्रोग्राम जैसी साझेदारी को बढ़ावा देता है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*