वैश्विक मंदी के बावजूद के IIT रोपड़ के स्टूडेंट्स के पैकेज में हुई वृद्धि, 2022-2023 में मिला था INR 21 लाख का बंपर पैकेज

1 minute read
vaishwik mandi ke bawjood iit ropar ke students ke package mein hui vriddhi

इन दिनों विश्व कोरोना महामारी के कारण आई आर्थिक मंदी से जूझ रहा है। लेकिन इसके बावजूद IIT रोपड़ के स्टूडेंट्स को कैंपस प्लेसमेंट के समय औफर होने वाले एवरेज पैकेज में वृद्धि देखी गई है। इसके अलावा IIT रोपड़ में कैम्पस प्लेसमेंट के जरिए मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में भी पिछले कई वर्षों के मुकाबले में बड़ा उछाल देखने को मिला है।

IIT रोपड़ के स्टूडेंट्स के एवरेज पैकेज में दर्ज बड़ी वृद्धि 

IIT रोपड़ में कंपनियों द्वारा कैम्पस प्लेसमेंट के जरिए स्टूडेंट्स को दिए जाने वाले एवरेज पैकेज में बढ़ोतरी के साथ साथ स्टूडेंट प्लेसमेंट में भी बड़ी वृद्धि दर्ज की गई है। 2019 में IIT रोपड़ के स्टूडेंट्स को कैंपस सिलेक्शन के समय कंपनियों द्वारा औसतन INR 15.85 लाख का सालाना पैकेज ऑफर किया गया था जो वर्ष 2020 में बढ़कर INR 20 लाख हो गया। 2022-2023 में IIT रोपड़ के स्टूडेंट्स को मिलने वाला एवरेज पैकेज INR 21 लाख था। 

कैंपस प्लेसमेंट में हो रहा लगातार इजाफा 

इसके अलावा IIT रोपड़ में स्टूडेंट प्लेसमेंट में भी लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। IIT रोपड़ के द्वारा दिए गए डाटा के अनुसार वर्ष 2017-18 में 74 अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट्स ने IIT रोपड़ में प्लेसमेंट के जरिए नौकरी प्राप्त की थी, जिनकी संख्या 2022-23 में बढ़कर 231 हो गई।

IIT रोपड़ के बारे में 

IIT रोपड़ की स्थापना मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा 2008 में की गई थी। यह पंजाब के रूपनगर जिले में स्थित है। वर्तमान में IIT विभिन्न शाखाओं में Btech की पढ़ाई उपलब्ध कराता है। इनमें से सिविल इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग संस्थान के द्वारा ऑफर किए जाने वाले प्रमुख BTech कोर्सेज में से हैं। इसके अलावा IIT रोपड़ मेकेनिकल इंजीनियरिंग और सिविल इंजीनियरिंग में भी Btech कोर्सेज ऑफर करता है। Mtech में IIT रोपड़ बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में कोर्सेज ऑफर करता है।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*