JEE Main Result 2024 : दिल्ली के छह स्टूडेंट्स ने पाए 100 परसेंटाइल, जानें इनके बारे में

1 minute read
JEE Main Result 2024

JEE Main Result 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 25 अप्रैल को जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट 2024 घोषित कर दिया था। इसमें दिल्ली के 6 छात्रों ने 100 पर्सेंटाइल अंक हासिल किए हैं जिनके नाम शायना सिंहा, माधव बंसल, तनय झा, इप्शित मित्तल, भावेश रामकृष्णन कार्तिक और अर्श गुप्ता हैं।

मीडिया में दिए गए इंटरव्यू और रिपोर्ट्स के मुताबिक, JEE Main Result 2024 आने के बाद दिल्ली में साकेत स्थित एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के स्टूडेंट भावेश रामकृष्णन कार्तिक ने अपनी उपलब्धि के लिए अपने शिक्षकों और माता-पिता को धन्यवाद दिया। भावेश ने कहा कि मैं साइंस एंड टेक्नोलाॅजी क्षेत्र में काम करके देश के विकास में योगदान देना चाहता हूं। उनकी मां डॉ. सावित्री सौम्या ने बताया कि भावेश ने फिजिक्स ओलंपियाड में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। भावेश का लक्ष्य आईआईटी बॉम्बे में दाखिला लेना है।

जेईई मेन दूसरे सेशन का रिजल्ट चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक

वहीं मीडिया को दिए गए इंटरव्यू में इप्शित मित्तल ने बताया कि वह साफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं। उनका कहना है कि वह अपने माता-पिता और शिक्षकों के निरंतर मार्गदर्शन और समर्थन के लिए बेहद आभारी हैं। उनका एक और लक्ष्य है कि वह जेईई एडवांस में अच्छे अंक हासिल करना चाहते हैं। इप्शित मित्तल को बचपन से ही कंप्यूटर साइंस में रूचि रही है। 

जेईई मेन रिजल्ट (JEE Mains 2024) कैसे चेक करें?

जेईई मेन रिजल्ट (JEE Mains 2024 Session 2 Result) कैसे चेक करें के बारे में यहां बताया जा रहा हैः

  • कैंडिडेट्स को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in  पर जाना होगा।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट/स्कोर कार्ड लिंक पर क्लिक पर क्लिक करना होगा।
  • अब विडों ओपन होने के बाद कैंडिडेट्स को मांगी गई डिटेल यानि एप्लीकेशन नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ भरकर सबमिट करनी होगी।
  • डिटेल सबमिट करते ही आपका स्कोर कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • अब आप इसे डाउनलोड कर प्रिंटआउट ले सकते हैं।

जेईई मेन्स में अच्छे अंक लाने के फायदे 

जेईई मेन्स में अच्छे अंक लाने के फायदे यहाँ बताए जा रहें हैं : 

  • आपको आईआईटी के सबसे अच्छे कॉलेज से पढ़ने का अवसर मिलेगा। 
  • आप एनआईटी, आईआईआईटी, जीएफटीआई और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश ले सकेंगे।
  • जेईई मेन्स परीक्षा के अंकों के आधार पर आप डीयू विश्वविद्यालय में प्रवेश भी ले सकते हैं। क्योंकि डीयू जेईई मेंस के अंकों के आधार पर ही बीटेक में एडमिशन देता है।  
  • आप इंजीनियरिंग स्कूल में प्रवेश के लिए राज्य स्तर पर परीक्षा भी दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (26 April) : स्कूल असेंबली के लिए 26 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

27 अप्रैल से शुरू होंगे जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन 

27 अप्रैल से आईआईटी मद्रास में जेईई एडवांस 2024 के लिए साइन अप करने की प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन करने के लिए आपके पास 7 मई तक का समय है और शुल्क भुगतान करने की आखिरी तारीख 10 मई है। 17 मई से 26 मई तक आप अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा 26 मई को दो सत्रों में होगी जिसमें पहला सत्र, पेपर-1 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा और दूसरा सत्र, पेपर-2 दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा। आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जा सकते हैं। जेईई मेन के शीर्ष 2.50 लाख उम्मीदवार ही जेईई एडवांस परीक्षा दे सकते हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको JEE Main Result 2024 से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*