MSPY : मुख्यमंत्री संपूर्ण पुष्टि योजना क्या है और यह किस राज्य के लिए है?

1 minute read
MSPY

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को रोजाना हो रहीं आसपास और देश-दुनिया की घटनाओं को समझना होगा। आज हम मुख्यमंत्री संपूर्ण पुष्टि योजना (MSPY) के बारे में जानेंगे, जिसे आप अपनी तैयारी में जोड़ सकते हैं।

मुख्यमंत्री संपूर्ण पुष्टि योजना (MSPY) क्या है?

Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana ओडिशा के लिए है। राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री बसंती हेम्ब्रम ने कहा कि ओडिशा सरकार ने 2023-24 के लिए MSPY के तहत 250 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इससे महिलाओं और बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार, प्रारंभिक बाल देखभाल और किशोरों के सशक्तिकरण के लिए धन का निरंतर प्रवाह हो रहा है।

यह भी पढ़ें – हिंदी करंट अफेयर्स इन हिंदी 2023 

मुख्यमंत्री संपूर्ण पुष्टि योजना (MSPY) किस राज्य के लिए है?

ओडिशा राज्य मंत्रिमंडल ने Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana को मंजूरी दे दी है। यह योजना अभी ओडिशा राज्य के लोगों के लिए है। यह योजना स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाओं के लिए, पंचायतों, स्कूलों और अन्य समान संस्थानों, व्यापार और वाणिज्य, पर्यटन स्थलों आदि के लिए बेहतर कनेक्टिविटी और कम्युनिकेशन में सुधार करेंगी।

यह भी पढ़ें- Uniform Civil Code : क्या है यूनिफाॅर्म सिविल कोड और इससे क्या होंगे बदलाव

FAQs

MSPY की फुल फाॅर्म क्या है?

MSPY की फुल फाॅर्म Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana है। 

मुख्यमंत्री संपूर्ण पुष्टि योजना किस राज्य में लागू की गई है?

मुख्यमंत्री संपूर्ण पुष्टि योजना ओडिशा में लागू है।

MSPY ओडिशा में कब लागू की गई?

MSPY फाइनेंस ईयर 2023-24 से लागू की गई है।

एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने और डेली करेंट अफेयर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu Hindi Blogs के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*