World Television Day in Hindi 2024 : विश्व टेलीविजन दिवस- इतिहास, महत्व और थीम

1 minute read
World Television Day in Hindi 2024 (2)

World Television Day in Hindi 2024 : टेलीविज़न सिर्फ़ एक बटन दबाने से हमारे लिए मनोरंजन की एक अलग दुनिया खोल देता है। टेलीविज़न हमारे जीवन में मनोरंजन का मुख्य स्रोत है। इसी टीवी के नाम से भी जाना जाता है। टेलीविज़न दूरसंचार माध्यम है। सोशल मीडिया के आने से पहले यह जानकारी का मुख्य स्त्रोत हुआ करता था और कहीं न कहीं अभी भी है। दिसंबर 1996 में विश्व टेलीविज़न फ़ोरम आयोजित किया गया था। तब संयुक्त राष्ट्र ने 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में घोषित किया था। इस ब्लॉग में World Television Day in Hindi 2024 के बारे में जानकारी दी गई है।

विश्व टेलीविजन दिवस के बारे में

विश्व टेलीविजन दिवस हर साल 21 नवंबर को मनाया जाता है। सोशल मीडिया के आने से पहले टेलीविजन हमारे जीवन में मनोरंजन का प्रमुख अंग रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने साल 1996 में घोषित किया था। यह दिन पहले विश्व टेलीविजन फोरम की याद दिलाता है। तब वैश्विक मीडिया नेताओं ने समाज में टेलीविजन की बढ़ती भूमिका पर चर्चा की थी। इसका उद्देश्य यह उजागर करना है कि कैसे टेलीविजन वैश्विक मुद्दों के बारे में संचार, शिक्षा और सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ावा देता है। यह आयोजन टेलीविजन प्रौद्योगिकियों और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के उदय के बावजूद सांस्कृतिक आदान-प्रदान में योगदान देने की भूखिका को रेखांकित करता है। 

यह भी पढ़ें: Essay On Television 

विश्व टेलीविजन दिवस (World Television Day in Hindi) का इतिहास क्या है?

टेलीविजन ने आम लोगों के जीवन को बदल दिया है। आप बस अपने घर में बैठकर खेल, फिल्में, कार्टून आदि का आनंद ले सकते हैं। 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में टेलीविजन के आविष्कार के साथ, यह पहली बार था कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों से चलती छवियों को स्क्रीन पर पेश किया गया था। पहला विश्व टेलीविजन दिवस 21 नवंबर को मनाया गया था। तब से इस दिन को 1996 में आयोजित विश्व टेलीविजन फोरम के उपलक्ष्य में विश्व टेलीविजन दिवस की याद में मनाना किया गया। मंच के पीछे का मकसद मीडिया उद्योग से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को इकट्ठा करना और टेलीविजन के प्रभाव को पहचानना था। टीवी के आविष्कार से पहले, लोग आर्थिक या सामाजिक से जुड़े गंभीर मुद्दों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए रेडियो प्रसारण पर निर्भर थे। तकनीकी प्रगति के साथ, टीवी तकनीक में प्रगति और गुणवत्ता में लोगों को टीवी की ओर आकर्षित किया है।

विश्व टेलीविजन दिवस कब मनाया जाता है? 

विश्व टेलीविजन दिवस (World Television Day in Hindi 2024) हर साल 21 नवंबर के दिन मनाया जाता है। साल 1996 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा शुरू किया गया था। यह दिवस वैश्विक स्तर पर संचार, शिक्षा और जन जागरूकता पर टेलीविजन के प्रभाव को मान्यता देता है।

विश्व टेलीविजन दिवस क्यों मनाया जाता है? 

टेलीविजन वर्षों से हमारे मनोरंजन का प्रमुख स्रोत रहा है। हमारे जीवन में इसकी व्यापक भूमिका के कारण ही इसे मनाया जाता है। विश्व टेलीविजन दिवस संचार, शिक्षा और सांस्कृतिक आदान-प्रदान में टेलीविजन की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है। विश्व टेलीविजन दिवस इस बात पर भी प्रकाश डालता है कि टेलीविजन कैसे वैश्विक मुद्दों के बारे में जानकारी दे सकता है। यह लोगों को शिक्षित कर सकता है और जागरूकता बढ़ा सकता है। यह दिन विविध समुदायों के बीच संवाद और समझ को बढ़ावा देने की इसकी क्षमता के कारण भी मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: TV Full Form in Hindi 

विश्व टेलीविजन दिवस 2024 की थीम क्या है?

किसी भी दिवस के आयोजन को सफल बनाने के लिए थीम यानि विषय निर्धारित किया जाता है। आपको बता दें कि विश्व टेलीविजन दिवस 2024 की थीम की घोषणा अभी तक नहीं की गई है।

विश्व टेलीविजन दिवस का महत्व क्या है?

विश्व टेलीविजन दिवस (World Television Day in Hindi 2024) पूरी दुनिया में टेलीविजन के स्थायी महत्व को एक शक्तिशाली इलेक्ट्रॉनिक माध्यम के रूप में पहचान देता है। शिक्षा और सूचना प्रदान करने के साथ यह वैश्विक संपर्क को सक्षम बनाता है। हर साल एसोसिएशन ऑफ कमर्शियल टेलीविजन, एसोसिएशन ऑफ टीवी एंड रेडियो सेल्स हाउस और द ग्लोबल टीवी ग्रुप सामूहिक रूप से विभिन्न उद्योग अभिनेताओं के साथ विश्व टेलीविजन दिवस को बढ़ावा देते हैं। टीवी संचार के साथ-साथ वैश्वीकरण को भी बढ़ावा देता है और साथ ही यह मनोरंजन के स्रोत के रूप में भी काम करता है। विश्व टेलीविजन दिवस टीवी के अद्भुत महत्व को उजागर करता है।

विश्व टेलीविजन दिवस कैसे मनाते हैं?

विश्व टेलीविजन दिवस विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है:

  • विश्व टेलीविजन दिवस के दिन आप ऐसे टेलीविजन कार्यक्रम देख सकते हैं जो महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों, सांस्कृतिक विविधता पर जानकारी प्रदान करते हैं।
  • इस दिन लोग स्थानीय और स्वतंत्र टेलीविजन प्रस्तुतियों की खोज का समर्थन करके उनकी सांस्कृतिक समृद्धि और रचनात्मकता में योगदान करते हैं।
  • टेलीविजन सामग्री का उपभोग करके लोग आलोचनात्मक सोच के बारे में शिक्षित होकर मीडिया साक्षरता को बढ़ावा देते हैं।
  • पूरी दुनिया को प्रभावित करने वाले सामाजिक, पर्यावरणीय और राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा करने और उन्हें संबोधित करने के लिए टेलीविजन का एक मंच के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • इस दिन लोग ऐसे टेलीविजन कार्यक्रमों को बढ़ावा देते हैं जो गुणवत्ता, नैतिकता और जिम्मेदार पत्रकारिता को प्राथमिकता देते हैं।
विश्व टेलीविजन दिवस

विश्व टेलीविजन दिवस से जुड़े तथ्य 

विश्व टेलीविजन दिवस (World Television Day in Hindi 2024) से जुड़े तथ्य इस प्रकार हैं- 

  • यह प्रतिवर्ष 21 नवंबर को मनाया जाता है।
  • इस दिन को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र द्वारा दिसंबर 1996 में की गई थी।
  • विश्व टेलीविजन दिवस 1996 में आयोजित पहले विश्व टेलीविजन फोरम की याद दिलाती है।
  • विश्व टेलीविजन दिवस संचार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने में टेलीविजन की भूमिका पर प्रकाश डालता है।
  • विश्व टेलीविजन दिवस का दिन सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में टेलीविजन के अमूल्य महत्व पर जोर देता है।
  • टेलीविजन को जनता की राय और व्यवहार को प्रभावित करने की अपनी शक्ति के लिए जाना जाता है।
  • विश्व टेलीविजन दिवस पर विभिन्न संगठन और मीडिया आउटलेट इस दिन से संबंधित गतिविधियों और चर्चाओं में भाग लेते हैं। 

विश्व टेलीविजन दिवस पर 10 लाइन 

विश्व टेलीविजन दिवस पर 10 लाइन इस प्रकार हैं-

  1. विश्व टेलीविजन दिवस प्रत्येक वर्ष 21 नवंबर को मनाया जाता है। 
  2. विश्व टेलीविजन के दिन कई लोग पूरे परिवार के साथ मिलकर टीवी भी देखते हैं। 
  3. विश्व टेलीविजन दिवस 1996 में आयोजित पहले विश्व टेलीविजन फोरम की याद दिलाता है।
  4. यह संचार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान में टेलीविजन की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देता है। 
  5. विश्व टेलीविजन दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है जो हमारे जीवन में इसकी भूमिका को दर्शाता है।
  6. यह आयोजन इस बात पर प्रकाश डालता है कि टेलीविजन किस तरह से वैश्विक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। 
  7. विश्व टेलीविजन दिवस जनमत को आकार देने में टेलीविजन की शक्ति पर जोर देता है। 
  8. विभिन्न संगठन इस दिन से संबंधित चर्चाओं और गतिविधियों में भाग लेते हैं। 
  9. विश्व टेलीविजन दिवस के दिन टेलीविजन कार्यक्रमों में दर्शाई गई संस्कृतियों की विविधता को प्रदर्शित करता है।  
  10. विश्व टेलीविज़न दिवस डिजिटल युग में मीडिया के विकास को स्वीकार करता है।

 FAQs

विश्व टेलीविजन दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व टेलीविजन दिवस किसी उपकरण का जश्न मनाने के लिए नहीं बल्कि उस दर्शन का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है जिसका वह प्रतिनिधित्व करता है। टेलीविजन समकालीन दुनिया में संचार और वैश्वीकरण का प्रतीक है।

भारत में पहला टेलीविजन कार्यक्रम कब हुआ था?

भारत में टेलीविजन की शुरुआत 15 सितंबर, 1959 में हुई थी।

विश्व में टेलीविजन की स्थापना कब हुई थी?

दुनिया का पहला टीवी प्रसारण 1935 में जर्मनी में शुरू हुआ था और 2011 में सभी जापानी टीवी सेट डिजिटल प्रसारण में बदल गए। जापानी तकनीक ने भी टीवी प्रसारण के विकास और प्राप्ति में योगदान दिया है। हम जापान में टीवी प्रसारण के इतिहास और पिछली शताब्दी में टीवी प्रौद्योगिकी के विकास पर नज़र डालते हैं।

संबंधित ब्लाॅग्स

November Important Days : नवंबर 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्टWorld Vegan Day 2024 : क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड वीगन डे और इसका इतिहास?
नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला मैडम क्यूरी पर निबंधInfant Protection Day in Hindi : शिशु संरक्षण दिवस
National Cancer Awareness Day in Hindi : राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवसक्या आप जानते हैं राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?
Essay on CV Raman in Hindi: जानिए सीवी रमन के जीवन पर निबंधGuru Nanak Jayanti in Hindi : जानें क्यों मनाई जाती है गुरु नानक देव जयंती
उत्तराखंड स्थापना दिवस : कैसे बनी देवताओं की भूमि एक अलग राज्य?राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस : उदेश्य, महत्त्व, इतिहास और आयोजन
National Education Day in Hindi : राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का इतिहास व महत्वNational Science Day Essay : जानिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर निबंध 
Essay on Kindness in Hindi : स्टूडेंट्स के लिए दयालुता पर निबंधRandom Acts Of Kindness Day in Hindi: यह किस दिन मनाया जाता है?
Paragraph on Children’s Day in Hindi : कैसे लिखें बाल दिवस पर पैराग्राॅफझारखंड पर आधारित जीके क्वेश्चंस
Indian National Press Day: जानिए राष्ट्रीय प्रेस दिवस का इतिहास, महत्वNational Epilepsy Day in Hindi : राष्ट्रीय मिर्गी दिवस 2024 थीम, महत्व
विश्व शौचालय दिवस 2024अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस 2024
राष्ट्रीय दुग्ध दिवस 2024संविधान दिवस 2024

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में World Television Day in Hindi 2024 (विश्व टेलीविजन दिवस) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*