विश्व पशु दिवस कब मनाया जाता है?

1 minute read
68 views
विश्व पशु दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व पशु दिवस जानवरों के अधिकारों और कल्याण के लिए कार्रवाई का एक अंतरराष्ट्रीय दिन है जो हर साल जानवरों के संरक्षक संत फ्रांसिस ऑफ असीसी के पर्व पर मनाया जाता है। विश्व पशु दिवस आंदोलन को एनेका स्वेन्स्का, ब्रायन ब्लेस्ड और मेलानी सी जैसी कई मशहूर हस्तियों द्वारा समर्थन और समर्थन प्राप्त है। कई बार परीक्षाओं में विश्व पशु दिवस से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में हम विश्व पशु दिवस कब मनाया जाता है के बारे में जानेंगे।

विश्व पशु दिवस कब मनाया जाता है? 

भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों में पशुओं का काफी महत्व होता है। वर्ल्‍ड एनिमल डे यानी विश्व पशु दिवस को 4 अक्टूबर को मानाया जाता है और यह एक वार्षिक आयोजन के रूप में जाना जाता है। विश्व पशु दिवस पर हर वर्ष अलग-अलग थीम निर्धारित की जाता है।

विश्व पशु दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व पशु दिवस हर देश में विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है, चाहे वह किसी भी राजनीतिक विचारधारा, आस्था, धर्म या राष्ट्रीयता का हो। बढ़ती जागरूकता और शिक्षा के माध्यम से, हम एक ऐसी दुनिया बनाने में सक्षम हैं जहां जानवरों को हमेशा संवेदनशील प्राणी के रूप में स्वीकार किया जाता है और उनके कल्याण पर पूरा ध्यान दिया जाता है।

विश्व पशु दिवस 2023 की थीम क्या है?

विश्व पशु दिवस 2023 की थीम है ग्रेट या स्मॉल, लव देम ऑल। इस वर्ष के विश्व पशु दिवस का मिशन दुनिया भर में कल्याण मानकों में सुधार के लिए जानवरों की स्थिति को ऊपर उठाना है।

FAQs

पशु दिवस कब मनाया जाता है?

हर वर्ष 4 अक्टूबर को।

विश्व पशु दिवस पर क्या होता है?

पशुओं के प्रति जागरूकता और स्नेह को बढ़ावा देना।

भारत का पहला राष्ट्रीय पशु कौन है?

1972 तक शेर ही भारत देश का राष्ट्रीय पशु हुआ करता था।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको विश्व पशु दिवस कब मनाया जाता है? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

20,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert