तमिलनाडु का स्थापना दिवस 2024 : तिथि, इतिहास और महत्व

1 minute read
तमिलनाडु का स्थापना दिवस 2024 (1)

Tamil Nadu Foundation Day in Hindi 2024 : तमिलनाडु स्थापना दिवस को तमिलनाडु दिवस भी कहा जाता है। यह राज्य के गठन के उपलक्ष्य में हर साल 1 नवंबर को मनाया जाता था। हालांकि राज्य सरकार के द्वारा बदलाव के बाद यह 18 जुलाई को मनाया जाता है। तमिलनाडु का स्थापना दिवस भाषा के आधार पर राज्य का पुनर्गठन का जश्न मनाता है जिसके कारण 1 नवंबर अक्टूबर 1956 में तमिलनाडु का निर्माण हुआ था। तब इसे मद्रास राज्य से अलग कर दिया गया था। यह दिन तमिलनाडु राज्य की सांस्कृतिक विरासत, प्रगति और उपलब्धियों को बताता है। इस ब्लॉग में तमिलनाडु का स्थापना दिवस (Tamil Nadu Foundation Day in Hindi 2024) के बारे में जानकारी दी गई है।

तमिलनाडु स्थापना दिवस के बारे में

तमिलनाडु राज्य के स्थापना दिवस को लेकर कई बदलाव किए गए हैं। शुरुआत में यह हर साल 30 अक्टूबर को मनाया जाता था। साल 2019 में तब की राज्य सरकार ने इसे हर साल 1 नवंबर को मनाने की घोषणा की थी। इसके बाद में अक्टूबर 2021 में मुख्यमंत्री स्टालिन ने इस दिन को 18 जुलाई को मनाने की घोषणा कर दी थी। तब से यह दिन हर साल 18 जुलाई को मनाया जाता है। 

तमिलनाडु स्थापना दिवस का इतिहास क्या है?

तमिलनाडु स्थापना दिवस (Tamil Nadu Foundation Day in Hindi) 1 नवंबर 1956 को भाषाई आधार पर भारत के क्षेत्रों के पुनर्गठन के बाद राज्य के गठन के बाद में मनाया जाता था। तमिलनाडु मूल रूप से मद्रास राज्य का हिस्सा था। तमिलनाडु एक अलग पहचान के रूप में उभरा, जिसने तमिल भाषी आबादी की सांस्कृतिक और भाषाई विरासत को मान्यता दी थी।

साल 2019 में राज्य ने आधिकारिक तौर पर 1 नवंबर को स्थापना दिवस मनाना शुरू किया था। हालांकि 2021 में तमिलनाडु सरकार ने उत्सव को 18 जुलाई को स्थानांतरित कर दिया। 18 जुलाई को तिथि इसी वजह से चुनी गई क्योंकि इसी दिन राज्य विधानसभा ने 1969 में मद्रास राज्य का नाम बदलकर तमिलनाडु कर दिया था। यह परिवर्तन तमिल पहचान और गौरव पर ध्यान केंद्रित करता है। यह दिन इसे आंध्र प्रदेश और केरल जैसे पड़ोसी राज्यों से भी अलग करता है, जो 1 नवंबर को अपने स्थापना दिवस के रूप में भी मनाते हैं।

यह भी पढ़ें- Tamil Nadu GK in Hindi : तमिलनाडु पर आधारित जीके के महत्वपूर्ण क्वेश्चंस

तमिलनाडु स्थापना दिवस कब मनाया जाता है ? 

तमिलनाडु का स्थापना दिवस हर साल 18 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन 18 जुलाई 1969 को तत्कालीन मद्रास राज्य का नाम बदलकर तमिलनाडु करने की याद में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का निर्णय 2021 में औपचारिक रूप से लिया गया था। पहले यह 1 नवंबर को मनाया जाता था। 1 नवंबर का दिन 1956 में राज्यों के भाषाई पुनर्गठन के साथ जुड़ा हुआ था।

तमिलनाडु स्थापना दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

तमिलनाडु स्थापना दिवस (Tamil Nadu Foundation Day in Hindi) 1 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन तमिलनाडु राज्य के गठन का प्रतीक माना है। यह दिन 1956 में भाषाई आधार पर राज्यों के पुनर्गठन की याद दिलाता है। यह दिन तमिल लोगों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और इतिहास पर जोर देता है। यह उनकी भाषा, कला और परंपराओं को भी प्रदर्शित करता है। यह दिन राजनीतिक और सामाजिक आंदोलनों को दर्शाता है। तमिलनाडु स्थापना दिवस को इसलिए भी मनाया जाता है क्योंकि यह साहित्य, राजनीति और कला जैसे विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्र के लिए उनके योगदान को उजागर करता है। इस दिन को मनाकर तमिलों के बीच गर्व और एकता की भावना को बढ़ावा दिया जाता है। इस दिन को मनाकर तमिलनाडु राज्य के गठन के बाद से अब तक की प्रगति और विकास को प्रतिबिंबित किया जाता है।

तमिलनाडु स्थापना दिवस का महत्व क्या है?

तमिलनाडु स्थापना दिवस ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण है। तमिलनाडु स्थापना दिवस इस बात की याद दिलाता है कि लोगों को एकजुट करने में भाषा के महत्व पर जोर दिया गया था। इस आंदोलन ने सुनिश्चित किया कि सभी तमिल भाषी लोग एक साथ आएं और समुदाय की एक मजबूत भावना को बढ़ावा दें। यह दिन तमिल संस्कृति, भाषा, कला और परंपराओं को प्रदर्शित करता है। 

यह दिन तमिल विरासत के बारे में जागरूकता को भी बढ़ावा देता है। यह दिन भारत की सांस्कृतिक विविधता में तमिल साहित्य, संगीत, नृत्य और त्योहारों के योगदान की याद दिलाता है। तमिलनाडु स्थापना दिवस का यह दिन राज्य के राजनीतिक इतिहास और तमिल लोगों की मान्यता और अधिकारों के संघर्ष को उजागर करता है। यह दिन तमिल भाषी लोगों के बीच गौरव को बढ़ावा देता है। इस दिन लोग राज्य के गठन के बाद से हुई प्रगति का आकलन करने और भविष्य में आने वाली चुनौतियों और पर चर्चा भी करने का कार्य करते हैं। 

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस : 1 नवंबर 1956 को हुआ था मध्य प्रदेश का गठन

तमिलनाडु स्थापना दिवस (Tamil Nadu Foundation Day in Hindi) कैसे मनाते हैं?

तमिलनाडु स्थापना दिवस 18 जुलाई को पूरे राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों के साथ मनाया जाता है जोकि इस प्रकार हैं:

  • तमिलनाडु स्थापना दिवस के दिन मुख्यमंत्री सहित सरकारी अधिकारी औपचारिक समारोह आयोजित करते हैं। इनमें राज्य की उपलब्धियों, संस्कृति और भविष्य के लक्ष्यों पर प्रकाश डालने वाले भाषण शामिल होते हैं।
  • राज्य के कई क्षेत्रों में तमिल संस्कृति का जश्न मनाने के लिए संगीत और नृत्य प्रदर्शन, नाटक और पारंपरिक कला प्रदर्शनी जैसे कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। स्कूल और कॉलेज में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होते हैं।
  • जगहों पर पारंपरिक पोशाक, संगीत और नृत्य का प्रदर्शन करने वाली परेड होती हैं। ये कार्यक्रम प्रतिभागियों के बीच गर्व और एकता की भावना को बढ़ावा देते हैं।
  • इस दिन तमिलनाडु के स्कूल और शैक्षणिक संस्थान अक्सर तमिल इतिहास, साहित्य और संस्कृति पर केंद्रित सेमिनार, कार्यशालाएं और प्रतियोगिताएं आयोजित करते हैं।
  • इस दिन राज्य में कई स्थानों पर झंडा फहराया जाता है। नागरिकों में देशभक्ति और गर्व की भावना पैदा करने के लिए राष्ट्रगान गाया जाता है।

तमिलनाडु स्थापना दिवस से जुड़े कुछ तथ्य 

तमिलनाडु स्थापना दिवस (Tamil Nadu Foundation Day in Hindi) से जुड़े कुछ तथ्य इस प्रकार हैं:

  • तमिलनाडु भारत के सबसे दक्षिणी भाग में स्थित है। यह पूर्व में हिंद महासागर से घिरा हुआ है, जो इसे कई खूबसूरत समुद्र तटों का घर बनाता है।
  • तमिलनाडु राज्य अपने शास्त्रीय नृत्य रूपों, विशेष रूप से भरतनाट्यम और पारंपरिक संगीत के लिए जाना जाता है। इस राज्य का मंदिर वास्तुकला का समृद्ध इतिहास है। इसका रूप से द्रविड़ शैली से जुड़ा हुआ है।
  • तमिलनाडु भारत के सबसे औद्योगिक राज्यों में से एक है। यह राज्य देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है। तमिलनाडु में कपड़ा, ऑटोमोबाइल, आईटी सेवाओं और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी है।
  • तमिलनाडु में में कई यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं। इनमें महान चोल मंदिर, नीलगिरि पर्वतीय रेलवे और महाबलीपुरम और तंजावुर के आश्चर्यजनक मंदिर शामिल हैं।
  • तमिलनाडु में कई त्यौहार मनाए जाते हैं। इनमें पोंगल प्रमुख त्यौहार है। यह जनवरी के मध्य में मनाया जाने वाला एक फसल उत्सव है।
  • तमिलनाडु राज्य में एक मजबूत शैक्षिक बुनियादी ढांचा है। यहां भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास, भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) तिरुचिरापल्ली और अन्ना विश्वविद्यालय सहित कई प्रतिष्ठित संस्थान हैं।
  • तमिलनाडु अपने विशिष्ट व्यंजनों के लिए जाना जाता है। यहां के व्यंजनों में चावल से बने व्यंजन, विभिन्न प्रकार की दालें और मसालों का उपयोग किया जाता है। लोकप्रिय व्यंजनों में डोसा, इडली, सांभर और रसम शामिल हैं।
  • तमिलनाडु का राजनीतिक इतिहास समृद्ध है और यह कई सामाजिक न्याय आंदोलनों में अग्रणी रहा है। द्रविड़ राजनीतिक आंदोलन ने राज्य की राजनीति और सामाजिक संरचना को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किया है।
Tamil Nadu Foundation Day in Hindi 2024 (1)

तमिलनाडु स्थापना दिवस पर 10 लाइन 

तमिलनाडु स्थापना दिवस पर 10 लाइन इस प्रकार हैं:

  • तमिलनाडु स्थापना दिवस प्रत्येक वर्ष 18 जुलाई को मनाया जाता है।
  • यह दिन साल 1956 में भाषाई आधार पर तमिलनाडु राज्य के गठन की याद दिलाता है।
  • यह दिन तमिल संस्कृति, भाषा और पहचान के महत्व पर प्रकाश डालता है।
  • तमिलनाडु स्थापना दिवस को मनाने के लिए संगीत और नृत्य प्रदर्शन सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
  • इस दिन सरकारी समारोह आयोजित किए जाते हैं। इनमें सरकारी नेताओं द्वारा राज्य की उपलब्धियों पर भाषण दिए जाते हैं।
  • राजू के स्कूल और कॉलेज तमिल संस्कृति पर केंद्रित सेमिनार और सांस्कृतिक गतिविधियाँ आयोजित करके भाग लेते हैं।
  • इस दिन राज्य के कई शहरों में परेड और रैलियाँ होती हैं, जिसमें पारंपरिक पोशाक और प्रदर्शन दिखाए जाते हैं।
  • तमिलनाडु स्थापना दिवस को पहले 1 नवंबर को मनाया जाता था-साल 2021 में बदल कर 18 जुलाई किया गया। 
  • इस दिन सामुदायिक समारोह और प्रदर्शनियाँ स्थानीय शिल्प, खाद्य पदार्थों और सामाजिक पहलों को बढ़ावा देती हैं।
  • तमिलनाडु स्थापना दिवस तमिलनाडु के लोगों में एकता और अपनेपन की भावना को बढ़ावा देता है।

FAQs

तमिलनाडु का स्थापना दिवस कब मनाया जाता है?

तमिलनाडु का निर्माण 1 नवंबर 1956 को मद्रास राज्य के नाम से किया गया था। 18 जुलाई 1967 को मद्रास राज्य का आधिकारिक नाम बदलकर तमिलनाडु कर दिया गया। राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 द्वारा गठित तमिलनाडु राज्य का राज्य दिवस। 2021 से तमिलनाडु का स्थापना दिवस हर साल 18 जुलाई को मनाया जाता है। 

तमिलनाडु का पुराना नाम क्या था?

इन राज्यों का सबसे पहला उल्लेख पांड्यों का है, जो चौथी शताब्दी ईसा पूर्व के ग्रीक साहित्य में दिखाई देता है। तमिलनाडु 1968 में मद्रास राज्य के अवशेषों का आधिकारिक नाम बन गया।

तमिलनाडु का मुख्य भोजन क्या है?

इडली और डोसा, सांभर के साथ, अथवा यहाँ तक कि, तमिलनाडु की प्रसिद्ध, विभिन्न प्रकार की चटनियों, के साथ पसंद किए जाते हैं।

संबंधित ब्लाॅग्स

November Important Days : नवंबर 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्टWorld Vegan Day 2024 : क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड वीगन डे और इसका इतिहास?
नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला मैडम क्यूरी पर निबंधInfant Protection Day in Hindi : शिशु संरक्षण दिवस
National Cancer Awareness Day in Hindi : राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवसक्या आप जानते हैं राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?
Essay on CV Raman in Hindi: जानिए सीवी रमन के जीवन पर निबंधGuru Nanak Jayanti in Hindi : जानें क्यों मनाई जाती है गुरु नानक देव जयंती
उत्तराखंड स्थापना दिवस : कैसे बनी देवताओं की भूमि एक अलग राज्य?राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस : उदेश्य, महत्त्व, इतिहास और आयोजन
National Education Day in Hindi : राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का इतिहास व महत्वNational Science Day Essay : जानिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर निबंध 
Essay on Kindness in Hindi : स्टूडेंट्स के लिए दयालुता पर निबंधRandom Acts Of Kindness Day in Hindi: यह किस दिन मनाया जाता है?
Paragraph on Children’s Day in Hindi : कैसे लिखें बाल दिवस पर पैराग्राॅफझारखंड पर आधारित जीके क्वेश्चंस
Indian National Press Day: जानिए राष्ट्रीय प्रेस दिवस का इतिहास, महत्वNational Epilepsy Day in Hindi : राष्ट्रीय मिर्गी दिवस 2024 थीम, महत्व
विश्व शौचालय दिवस 2024अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस 2024
राष्ट्रीय दुग्ध दिवस 2024संविधान दिवस 2024

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में तमिलनाडु का स्थापना दिवस (Tamil Nadu Foundation Day in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*