One Voice Day : जानिए क्या है वन वॉयस डे और इस दिवस को मनाने के पीछे का कारण  

1 minute read
One Voice Day in Hindi

One Voice Day in Hindi : हर साल जुलाई के महीने में मनाया जाने वाला वन वॉयस डे एक वैश्विक कार्यक्रम है जो सभी देशों के लोगों के बीच एकता, शांति और समझ को बढ़ावा देता है। इस दिन दुनिया भर के लोग सार्वभौमिक शांति वाचा का पाठ करने के लिए एक साथ आते हैं। यह दुनिया भर में विभिन्न संस्कृतियों, धर्मों और राष्ट्रों के लोगों के लिए वैश्विक शांति के लिए प्रतिबद्ध होने का दिन है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, इसलिए आज के इस ब्लॉग में आप वन वॉयस डे (One Voice Day in Hindi) के बारे में जानेंगे।

वन वॉयस डे क्या है?

हर साल 26 जुलाई को वन वॉइस डे मनाया जाता है। यह दिवस एक ऐसा दिन है जो दुनिया भर में जाति, धर्म और सीमाओं के सभी मतभेदों को भुलाकर एक साथ जुड़ने के लिए मनाया जाता है। यह दिन विश्व शांति के लिए प्रतिबद्ध होने के बारे में है। 

यह भी पढ़ें : यहाँ देखिए जुलाई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

वन वॉयस डे का इतिहास क्या है? – History of One Voice Day in Hindi

वन वॉयस डे हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिवस को 1996 में बनाया गया था और हर साल 31 दिसंबर को यूनिवर्सल पीस कॉन्वेनेंट पढ़ने के विचार आधारित था, हालांकि बाद में इस तारीख को बदलकर 26 जुलाई कर दी गई थी। यह दस्तावेज़ लोगों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह परिभाषित करता है कि हम सभी शांति से कैसे सोच सकते हैं और हमेशा बदलती दुनिया में शांति का दृष्टिकोण कैसे अपनाया जा सकता है। 

वन वॉयस डे कब मनाया जाता है?

वन वॉयस डे हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है और यह एकता और सद्भाव के माध्यम से विश्व शांति के विचार को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। 

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है भारत में आम का इतिहास और राष्ट्रीय आम दिवस को मनाने के पीछे की दिलचस्‍प वजह 

वन वॉयस डे का महत्व क्या है?

वन वॉइस डे मिलकर काम करने को प्रोत्साहित करता है। यूनिवर्सल पीस कॉन्वेनेंट का पाठ करके, विभिन्न पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के लोग सामान्य मूल्यों और आकांक्षाओं से जुड़ सकते हैं। यह सामूहिक कार्रवाई वैश्विक समुदाय की भावना को बढ़ावा देती है। वन वॉयस डे सिर्फ एक उत्सव ही नहीं बल्कि यह दुनिया भर के व्यक्तियों के लिए शांति की खोज में एकजुट होने के लिए कार्रवाई करने का दिन है। 

वन वॉयस डे क्यों मनाया जाता हैं?

वन वॉइस डे मनाने के पीछे मुख्य विचार यूनिवर्सल पीस कॉन्वेनेंट को पढ़कर विभिन्न देशों को एक मंच पर एकजुट करना है। इस वैश्विक आयोजन में हजारों लोग भाग लेते हैं और विश्व शांति को बढ़ावा देने का संकल्प लेते हैं। शांति वाचा को विभिन्न भाषाओं में पढ़ा जा सकता है और सभी उम्र के लोग, उनकी जाति और सामाजिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना, यूनिवर्सल पीस कॉन्वेनेंट को पढ़ते हैं।

यह भी पढ़ें : भारत में 1860 से मनाया जा रहा है आयकर दिवस, जानिए क्या है इस दिन को मनाने के पीछे का इतिहास और महत्व 

वन वॉयस डे 2024 थीम – Theme of One Voice Day in Hindi

किसी भी दिवस को मनाने के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है, लेकिन साल 2024 के लिए वन वॉयस डे की थीम की अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई थी।

वन वॉयस डे कैसे मनाते हैं?

वन वॉयस डे पर, राष्ट्रों और व्यक्तियों के बीच शांति और एकजुटता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सभाओं, संगीत कार्यक्रमों और ऑनलाइन अभियानों सहित स्थानीय या विश्व स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यह दिन एकता की शक्ति और शांतिपूर्ण दुनिया बनाने के लिए मिलकर काम करने के महत्व की याद दिलाता है।

FAQs

वन वॉयस डे क्या है?

वन वॉयस डे दुनिया भर के लोगों के लिए वैश्विक शांति के लिए एकजुट होने का दिन है।

वन वॉयस डे कब मनाया जाता है?

वन वॉयस डे हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है।

वन वॉयस डे की शुरुआत कब हुई थी?

वन वॉयस डे को 1996 में बनाया गया था।

सम्बंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवसराष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस 
चार्टर्ड अकाउंटेंट डेजीएसटी दिवस
विश्व यूएफओ दिवसअंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस
अमेरिका का स्वतंत्रता दिवसविश्व ज़ूनोसिस दिवस
विश्व चॉकलेट दिवसवैश्विक क्षमा दिवस
निकोला टेस्ला और उनके आविष्कारराष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस
विश्व जनसंख्या दिवसमलाला दिवस
राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवससोशल मीडिया गिविंग डे 
विश्व युवा कौशल दिवसपेपर बैग डे 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको One Voice Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*