National Parents Day: राष्ट्रीय माता पिता दिवस का इतिहास, महत्व और थीम 

1 minute read
National Parents Day in Hindi

जुलाई के महीने में कई देशों में नेशनल पेरेंट्स डे मनाया जाता है। यह दिन विशेष रूप से माता पिता को समर्पित है। एक व्यक्ति के जीवन में मां बाप की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। माता पिता की अहमियत समझाने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है। यह माता पिता के सहयोग और उनकी परवरिश के प्रति आभार व्यक्त करने का एक दिन है। यहाँ National Parents Day in Hindi के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।

राष्ट्रीय माता पिता दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय माता पिता दिवस (National Parents Day in Hindi) हर साल जुलाई के चौथे हफ्ते में मनाया जाता है। इस वर्ष यह दिवस 23 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिवस जीवन में माता पिता के महत्व को उजागर करने और उनके प्रति आभार जताने का एक दिन है।

वर्ष 2024 में राष्ट्रीय माता पिता दिवस किस दिन मनाया जाएगा? 

राष्ट्रीय माता पिता दिवस (National Parents Day in Hindi) हर साल जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता है। वर्ष 2024 में जुलाई का चौथा रविवार 23 जुलाई 2024 के दिन पड़ रहा है इसलिए इस बार माता पिता दिवस 23 जुलाई को मनाया जाएगा।

राष्ट्रीय माता पिता दिवस का इतिहास  

राष्ट्रीय माता पिता दिवस (National Parents Day in Hindi) को मनाने की शुरुआत 8 मई 1973 को दक्षिण कोरिया में हुई थी। लेकिन इस दिन को आधिकारिक तरीके से अमेरिका में वर्ष 1994 से मनाया गया था। इस दिन को अलग अलग देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है लेकिन अमेरिका में हर साल यह दिन जुलाई के चौथे रविवार को ही मनाया जाता है।

राष्ट्रीय माता पिता दिवस क्यों मनाया जाता है? 

राष्ट्रीय माता पिता दिवस (National Parents Day in Hindi) लोगों को माता पिता की अहमियत के बारे में समझाने और उनके प्रति प्रेम जाहिर करने के एक दिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन बच्चे अपने माता पिता को यह बताने की कोशिश करते हैं कि कैसे उन्होंने अपने बच्चों की परवरिश इतनी अच्छी तरह से की है और उनके बच्चे उनके प्रति सम्मान और प्रेम का भाव रखते हैं।

राष्ट्रीय माता पिता दिवस का महत्व 

राष्ट्रीय माता पिता दिवस (National Parents Day in Hindi) निम्नलिखित रूप से महत्वपूर्ण होता है-

  1. कृतज्ञता व्यक्त करना: यह दिवस हमें अपने माता-पिता के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है, जिन्होंने हमारे लिए अनगिनत बलिदान किए हैं। उनके प्यार, समर्थन और मार्गदर्शन के बिना, हम वह व्यक्ति नहीं होते जो हम आज हैं।
  2. उनके प्यार और समर्थन को स्वीकार करना: माता-पिता का प्यार बिना शर्त होता है, और वे हमेशा हमारे लिए मौजूद रहते हैं, चाहे हम कुछ भी करें। यह दिवस हमें उनके प्यार और समर्थन को स्वीकार करने और उन्हें बताने का अवसर देता है कि हम उनकी कितनी परवाह करते हैं।
  3. मजबूत बंधन बनाना: राष्ट्रीय माता-पिता दिवस हमें अपने माता-पिता के साथ मजबूत बंधन बनाने का अवसर प्रदान करता है। हम उनके साथ समय बिता सकते हैं, उनसे बात कर सकते हैं, और उन्हें बता सकते हैं कि हम उनके जीवन में कितने महत्वपूर्ण हैं।
  4. पारिवारिक मूल्यों को बढ़ावा देना: यह दिवस हमें पारिवारिक मूल्यों और परंपराओं को बढ़ावा देने का अवसर देता है। हम अपने बच्चों को अपने माता-पिता का सम्मान करना और उनकी देखभाल करना सिखा सकते हैं।
  5. समाज में जागरूकता पैदा करना: राष्ट्रीय माता-पिता दिवस समाज में माता-पिता की भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करने का एक अवसर है। यह हमें यह याद दिलाने में मदद करता है कि माता-पिता हमारे समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और हमें उनकी देखभाल और सम्मान करना चाहिए।

राष्ट्रीय माता पिता दिवस कैसे मनाया जाता है?

राष्ट्रीय माता पिता दिवस (National Parents Day in Hindi) को लोग विभिन्न गतिविधियों के द्वारा मनाते हैं-

  • इस दिन लोग माता पिता के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं।
  • इस दिन लोग माता पिता को सन्देश, ग्रीटंग कार्ड्स या उपहार आदि भेंट करते हैं।
  • इस दिन लोग अपने माता पिता के साथ खाने पर बाहर जाते हैं।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय अभिभावक दिवस पर स्कूल में ऐसे दें भाषण

राष्ट्रीय माता पिता दिवस 2024 की थीम 

हर साल, राष्ट्रीय माता पिता  दिवस के सम्मान में प्रतिवर्ष एक नई थीम का इस्तेमाल किया जाता है। 2024 का थीम है, “चंचल पेरेंटिंग का वादा।”

वैश्विक स्तर पर अभिभावकों से जुड़े तथ्य 

यहाँ वैश्विक स्तर पर अभिभावकों से जुड़े कुछ तथ्य दिए गए हैं-

  • दो विवाहित माता-पिता वाले परिवारों में रहने वाले बच्चों का अनुपात 64% है।
  • यदि उनके दोनों जैविक माता-पिता उनके साथ रहते हैं तो 25% बच्चे शारीरिक रूप से अधिक स्वस्थ होते हैं।
  • 50% बच्चों को अपने माता-पिता के तलाक के परिणामस्वरूप स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है।
  • 1960 के बाद से अकेले पिता द्वारा संचालित परिवारों की संख्या 9 गुना बढ़ गई है।
  • ऐसी एकल माताओं का अनुपात, जिनकी कभी शादी नहीं हुई, 49% है।

FAQs

पेरेंट्स डे का मतलब क्या है?

पेरेंट्स डे जीवन में माता पिता के महत्व को उजागर करने और उनके प्रति आभार जताने का एक दिन है।

23 जुलाई को माता-पिता दिवस है क्या?

माता पिता दिवस हर साल जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता हैI वर्ष 2024 में जुलाई का चौथा रविवार 23 जुलाई 2024 के दिन पड़ रहा है इसलिए इस बार माता पिता दिवस 23 जुलाई को मनाया जाएगा।

पेरेंट्स डे पर क्या स्पेशल करें?

राष्ट्रीय माता पिता दिवस के दिन आप माता-पिता को प्यार भरी शुभकामनाएं देकर दिन की शुरुआत कर सकते हैंI नेशनल पैरेंट्स डे के मौके पर अपने माता-पिता के साथ समय बिताने की कोशिश करेंI इसके अलावा आप अपने माता-पिता के लिए उनका  पसंदीदा भोजन बनाकर उन्हें विशेष महसूस करा सकते हैं।

 सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको राष्ट्रीय माता पिता दिवस (National Parents Day in Hindi) से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*