विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

1 minute read
विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा हिंदी एक समृद्ध और बहुमुखी भाषा है। हिंदी भाषा की पहुँच विश्वभर में बढ़ाने के लिए हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। बता दें कि विश्व हिंदी दिवस को अंतर्राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी भाषा का प्रचार प्रसार करना। इस अवसर पर, विभिन्न देशों में हिंदी भाषा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। आईये अब जान लेते हैं इस दिन का इतिहास क्या है और क्यों की गई थी इस दिवस को मनाने की शुरुआत?

विश्व हिंदी दिवस का इतिहास

सर्वप्रथम 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन किया था। उसके बाद वर्ष 2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह द्वारा विश्व हिंदी दिवस मनाया गया था। तब से प्रतिवर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा है। इस दिन को भारत के सभी सरकारी कार्यालयों में बड़े धूम धाम से मनाया जाता है। इस दिन हिंदी भाषा से जुड़ी कई प्रकार की गतिविधियां की जाती हैं। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं जैसे निबंध प्रतियोगिता और हिंदी भाषण प्रतियोगिता आदि का भी आयोजन किया जाता है। ये आयोजन प्रत्येक सरकारी विभाग, स्कूल, कॉलेज में आयोजित किए जाते हैं।

विश्व हिंदी दिवस 2024 थीम

हिंदुस्तान की पहचान हिंदी, दुनियाभर के करोड़ों लोगों द्वारा बोले जाने वाली भाषा है। भारत के अलावा यह फिलीपींस, मॉरीशस, फिजी, नेपाल, सुरिनाम, गुयाना, त्रिनिदाद, तिब्बत और पाकिस्तान में भी बोली जाती है। ऐसे में विश्वभर में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए हर साल यह किसी विशेष थीम पर मनाया जाता है। इस साल की थीम “हिंदी पारंपिरक ज्ञान और कृत्रिम बुद्दिमत्ता” पर आधारित है।

आशा है कि इस लेख में आपको विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है, के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इसी तरह जे अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*