National Football Day : 19 जुलाई को मनाया जा रहा है राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस, जानें थीम, इतिहास और महत्व 

1 minute read
National Football Day in Hindi

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस भारत में हर साल 19 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन भारतीय फुटबॉल के प्रशंसकों और खिलाड़ियों द्वारा खास रूप से मनाया जाता है, इस दिन का उद्देश्य फुटबॉल खेल के प्रति जागरूकता बढ़ाना और इसे बढ़ावा देना होता है। साथ ही भारतीय फुटबॉल को विशेष रूप से बच्चों और युवाओं के बीच प्रोत्साहित करना है। इस दिन पर अनेक स्कूलों और संस्थानों में फुटबॉल संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इसलिए इस ब्लॉग में आप National Football Day in Hindi के बारे में जानेंगे।

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस के बारे में

राष्ट्रीय फ़ुटबॉल दिवस फ़ुटबॉल के खेल को समर्पित एक दिन है, जिसे कुछ देशों में फ़ुटबॉल के नाम से जाना जाता है। यह दुनिया भर में फुटबॉल के इतिहास, संस्कृति और प्रभाव की सराहना करने का दिन है। इसमें मैच, सामुदायिक समारोह, खेल के विकास पर चर्चा या बड़े खिलाड़ियों और टीमों को सम्मानित करने जैसे कार्यक्रम शामिल हो सकते हैं। यह टीम वर्क, खेल भावना और विभिन्न संस्कृतियों को एकजुट करने वाली शक्ति के रूप में फुटबॉल की सार्वभौमिक अपील के मूल्यों पर भी जोर देता है।

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस का इतिहास क्या है?

National Football Day in Hindi : फुटबॉल उत्तरी अमेरिका में एक लोकप्रिय खेल है। इस खेल को संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में ‘फुटबॉल’ के रूप में मान्यता प्राप्त है, लेकिन दुनिया के अन्य हिस्सों में इसे ‘ग्रिडिरॉन’ या ‘अमेरिकन फुटबॉल’ के रूप में भी जाना जाता है। 1800 के दशक से यह दिवस मनाया जा रहा है। 

फुटबॉल के व्यापक प्रभाव को मनाने और खेल में भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए पहली बार 2014 में राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस की स्थापना की गई थी। 19 जुलाई की तारीख को 1872 में स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैच की सालगिरह के साथ मेल खाने के लिए चुना गया था। अब कई सालों से यह दिन एक वैश्विक कार्यक्रम बन गया है, जिसमें कई देशों में गतिविधियां और समारोह आयोजित किए जाते हैं। 

यह भी पढ़ें : यहाँ देखिए जुलाई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 19 जुलाई को राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस मनाया जाता है। यह दिवस खेल को समर्पित एक उत्सव है जो दुनिया भर के लोगों को एकजुट करता है।

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस का महत्व क्या है?

National Football Day in Hindi का महत्व यहाँ बताया गया है : 

  • फुटबॉल (सॉकर) को अक्सर दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल माना जाता है। 
  • फ़ुटबॉल में विविध पृष्ठभूमि के लोगों को एकजुट करने की अद्वितीय क्षमता है। राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस सामुदायिक भावना को बढ़ावा देता है, प्रशंसकों, खिलाड़ियों और समुदायों के बीच अपनेपन की भावना को बढ़ावा देता है।
  • फुटबॉल शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करता है और एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देता है।
  • राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस मनाने से सभी उम्र के लोगों को खेलों में भाग लेने के लिए प्रेरणा मिल सकती है, जिससे समग्र फिटनेस और कल्याण में सुधार होगा।
  • फुटबॉल टीम वर्क, अनुशासन, दृढ़ता और निष्पक्ष खेल जैसे मूल्यों को बढ़ावा देता है। व्यक्तिगत विकास और समाज पर खेल के सकारात्मक प्रभाव पर जोर देते हुए इन मूल्यों को राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस पर मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है भारत में आम का इतिहास और राष्ट्रीय आम दिवस को मनाने के पीछे की दिलचस्‍प वजह 

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस फुटबॉल खेल को समर्पित एक उत्सव है जो दुनिया भर के लोगों को एकजुट करता है। यह दिन फुटबॉल के समृद्ध इतिहास, उसके सांस्कृतिक प्रभाव और लाखों प्रशंसकों को मिलने वाली खुशी का सम्मान करता है। इस दिन को मनाने से खेल को बढ़ावा देने, शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करने और फुटबॉल के प्रति जुनून के माध्यम से विविध पृष्ठभूमि के लोगों को एकजुट करने में मदद मिलती है।

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस 2024 थीम 

किसी भी दिवस को मनाने के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है। ऐसे ही राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस 2024 की थीम  ‘यूनिटी थ्रू फुटबॉल’ (Unity Through Football) रखी गई है। यह दिवस लोगों को एक साथ लाने की फुटबॉल की शक्ति पर जोर देता है। यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि फुटबॉल कैसे समुदाय, टीम वर्क और लोगों के विभिन्न समूहों के बीच आपसी सम्मान को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें : भारत में 1860 से मनाया जा रहा है आयकर दिवस, जानिए क्या है इस दिन को मनाने के पीछे का इतिहास और महत्व 

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस कैसे मनाते हैं?

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस मनाना खेल की भावना को समझने के बारे में होना चाहिए, इसलिए इस दिवस (National Football Day in Hindi) को मनाने के कुछ मज़ेदार और रचनात्मक तरीके यहां दिए गए हैं :

  • फुटबॉल प्रतियोगिता आयोजित करें।
  • ‘रिमेंबर द टाइटन्स’, ‘वी आर मार्शल’ और ‘द ब्लाइंड साइड जैसी क्लासिक फ़ुटबॉल फिल्म देखने के लिए मूवी नाइट का इवेंट रख सकतें हैं। 
  • फ़ुटबॉल से जुड़े इतिहास पर चर्चा कर सकतें हैं। 
  • फुटबॉल खेल के बारे में जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित कर सकते हैं।
  • फ़ुटबॉल-थीम वाले बैनर बनाएं या चट्टानों पर फ़ुटबॉल को चित्रित करने के लिए प्रतियोगिता आयोजित करें।  
  • फुटबॉल स्किल्स वर्कशॉप का आयोजन।
  • सामुदायिक युवा फ़ुटबॉल कार्यक्रम में दान करें। यह फुटबॉल खेल के भविष्य के खिलाडियों का समर्थन करने का एक शानदार तरीका है।

यह भी पढ़ें : जानिए दुनिया के सबसे मशहूर खेल फुटबॉल से जुड़े रोचक तथ्य 

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस (National Football Day in Hindi) से जुड़े तथ्य यहाँ दिए गए हैं : 

  • राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस हर साल 19 जुलाई को मनाया जाता है। 
  • राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस की स्थापना 2014 में की गई थी।
  • शेफ़ील्ड फ़ुटबॉल क्लब सबसे पुराना फ़ुटबॉल क्लब है।
  • फीफा विश्व कप विश्व स्तर पर सबसे प्रतिष्ठित फुटबॉल टूर्नामेंट है, जिसकी उद्घाटन प्रतियोगिता 1930 में आयोजित की गई थी।
  • महिला फुटबॉल 1996 में ओलंपिक में शामिल हुई।
  • 2016 में स्कॉटलैंड में खेला गया फुटबॉल मैच 35 घंटे तक चला, जो की रिकॉर्ड पर सबसे लंबा फुटबॉल मैच था।

सम्बंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवसराष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस 
चार्टर्ड अकाउंटेंट डेजीएसटी दिवस
विश्व यूएफओ दिवसअंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस
अमेरिका का स्वतंत्रता दिवसविश्व ज़ूनोसिस दिवस
विश्व चॉकलेट दिवसवैश्विक क्षमा दिवस
निकोला टेस्ला और उनके आविष्कारराष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस
विश्व जनसंख्या दिवसमलाला दिवस
राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवससोशल मीडिया गिविंग डे 
विश्व युवा कौशल दिवसपेपर बैग डे 

FAQs

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस हर साल 19 जुलाई को मनाया जाता है।

हम राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस क्यों मनाते हैं?

हम फुटबॉल के खेल का सम्मान करने, शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने, सामुदायिक भावना को प्रोत्साहित करने और विश्व स्तर पर लोगों को एक साथ लाने की खेल की क्षमता को पहचानने के लिए राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस मनाते हैं। 

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस 2024 की थीम क्या है?

राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस 2024 की थीम ‘यूनिटी थ्रू फुटबॉल’ (Unity Through Football) रखी गई है।

फुटबॉल खेल का जन्मदाता कौन है?

इंग्लैंड को आधुनिक फुटबॉल का जनक कहा जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस (National Football Day in Hindi) से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*