Why Mahashivratri is Celebrated in Hindi: जानें महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है और इसके पीछे की पौराणिक कहानी 

1 minute read
Why Mahashivratri is Celebrated in Hindi

महाशिवरात्रि हिन्दुओं के पवित्र त्योहारों में से एक है। हिन्दू  धर्म की धार्मिक मान्यताओं तहत इस त्यौहार को भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह के उत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव के भक्त व्रत रखते हैं और मंदिर जाते हैं। यहाँ महाशिवरात्रि क्यों मनाई है? ( Why Mahashivratri is Celebrated in Hindi) के बारे में बताया जा रहा है।  

महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है? – Why Mahashivratri is Celebrated in Hindi

प्राचीन मान्यताओं के मुताबिक़ अनुसार शिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव ने माता पार्वती से विवाह किया था। इसी खुशी में भगवान शिव के भक्त शिवरात्रि का त्यौहार मानते हैं। हिन्दू कैलेण्डर के अनुसार शिवरात्रि महाशिवरात्रि फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है। रोमन कैलेण्डर के अनुसार महाशिवरात्रि हर साल फरवरी या मार्च के महीने में मनाई जाती है।

यह भी पढ़ें : जानिए महाशिवरात्रि कब है और पूजा का समय

महाशिवरात्रि के पीछे की पौराणिक कथा

आपने Why Mahashivratri is Celebrated in Hindi के बारे में जान लिया। अब महाशिरात्रि के पीछे की पौराणिक कथा के बारे में जानिए। पौराणिक कथाओं के अनुसार देवी पार्वती ने भगवान शिव को पाने के लिए कठोर तप किया था। माता पार्वती की कठोर तपस्या से भगवान शिव प्रसन्न हुए और उन्हें दर्शन दिए। भगवान शिव ने पार्वती से खुश होते हुए वर मांगने के लिए कहा। तब माता पार्वती ने उन्हें पति रूप में पाने का वरदान माँगा। भगवान शिव ने उन्हें पति रूप में स्वीकार कर लिया और इस प्रकार माता पार्वती का विवाह भगवान शिव से हो गया। जिस रात भगवान शिव की माता पार्वती से शादी हुई वह फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि की रात थी। इसी खुशी में हर साल  फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव के भक्त शिवरात्रि का त्यौहार मनाते हैं। 

FAQs

शिवरात्रि का सही अर्थ क्या है?

शिवरात्रि का अर्थ है भगवान शिव की रात

शिवरात्रि के दिन क्यों नहीं सोना चाहिए?

ऐसा माना जाता है कि शिवरात्रि के दिन पूरी रात जागने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। इसलिए शिवरात्रि पर सोना नहीं चाहिए।

महाशिवरात्रि और शिवरात्रि में क्या अंतर है?

महाशिवरात्रि और शिवरात्रि दोनों एक ही हैं।

उम्मीद है, यह Why Mahashivratri is Celebrated in Hindi ब्लॉग आपको पसंद आया होगा। इसी तरह के जीके और ट्रेंडिंग इवेंट्स से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*