मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग क्या होते हैं और मल्टीमीडिया के पॉप्युलर एप्लीकेशन कौन से हैं?

1 minute read
मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग

इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में मल्टीमीडिया सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र है। मल्टीमीडिया एक ऐसा एप्लिकेशन है जो एक ही प्लेटफॉर्म पर टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो, एनीमेशन और वीडियो जैसे कई मीडिया सोर्सेज़ का संग्रह है। वैसे तो कई क्षेत्र हैं, जिनमें मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग होता है। मुख्य रूप से, एंटरटेनमेंट और शिक्षा ऐसे क्षेत्र हैं जहां मल्टीपल मल्टीमीडिया का उपयोग किया जाता है। यदि आप अन्य मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग में इससे संबंधित सभी जानकारी दी गई है।

मल्टीमीडिया क्या है?

मल्टीमीडिया कंप्यूटर इनफॉर्मेशन का एक रूप है जिसे डिजिटल इनफॉर्मेशन के रूप में एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जा सकता है। सरल शब्दों में कहा जाए तो, मल्टीमीडिया को कंप्यूटर द्वारा प्राप्त जानकारी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसका उपयोग कम्युनिकेशन के लिए किया जाता है। इसमें इमेजेस, ऑडियो, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स, एनिमेशन, जीआईएफ आदि शामिल हो सकते हैं। इस मल्टीमीडिया जानकारी का उपयोग बिज़नेस, स्कूलों, कॉलेजों, यूनिवर्सिटीज़, छोटे और बड़े संगठनों, सरकारी और निजी क्षेत्रों जैसे अधिकांश क्षेत्रों में किया जा सकता है।

मल्टीमीडिया के प्रकार 

मल्टीमीडिया के मुख्यतः दो प्रकार होते हैं- लीनियर मल्टीमीडिया और नॉनलीनियर मल्टीमीडिया 

लीनियर मल्टीमीडिया: लीनियर मल्टीमीडिया एक प्रकार का मल्टीमीडिया है जिसे क्रमबद्ध तरीके या सीक्वेंस से प्रस्तुत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसकी एक अलग शुरुआत और अंत है। यह एक प्रारंभिक बिंदु से एक निष्कर्ष तक लॉजिकल फ्लो पर चलता है। लीनियर मल्टीमीडिया को “पेसिव मल्टीमीडिया” भी कहा जा सकता है। इस प्रकार के प्रेजेंटेशन में मल्टीमीडिया के निर्माता का नियंत्रण होता है। इस प्राकर के मुख्य लक्ष्यों में शामिल हैं: मनोरंजन करना, ज्ञान का संचार करना, और लोगों को किसी निश्चित विषय पर परिचित कराना।

उदाहरण- 

  • एक पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन
  • चित्रों का एक स्लाइड शो जो एक विशिष्ट दिशा में चलता है।
  • एक कहानी/एक फिल्म
  • एक एनीमे एपिसोड
  • एक यूट्यूब वीडियो

नॉनलीनियर मल्टीमीडिया: नॉनलीनियर मल्टीमीडिया एक नॉन सीक्वेंशियल प्रकार का मल्टीमीडिया है जहां व्यक्ति की भागीदारी महत्वपूर्ण होती है। इस प्रकार के मीडिया में, व्यक्ति को एक कंप्यूटर प्रोग्राम के साथ इंटरैक्ट करने की आवश्यकता होती है। एक इंटरफ़ेस की उपस्थिति के साथ, व्यक्ति और कंप्यूटर एक दूसरे के साथ इंटरैक्ट करते हैं। एक शुरुआती बिंदु से, एक नॉनलीनियर मल्टीमीडिया का उपयोग करने वाले व्यक्ति को विकल्पों की एक श्रृंखला दी जाती है, जो उसकी अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार, उसे एक नई जानकारी तक ले जाएगी।

उदाहरणों में शामिल हो सकते हैं-

  • एक वेबसाइट
  • एक सर्च इंजन का होम पेज
  • एक dvd मेन्यू स्क्रीन
  • एक Youtube चैनल

मल्टीमीडिया के घटक

मल्टीमीडिया के सामान्य घटक इस प्रकार हैं-

टेक्स्ट

सभी मल्टीमीडिया प्रोडक्शन में कुछ मात्रा में टेक्स्ट होता है। मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर प्रेजेंटेशन के अनुरूप टेक्स्ट में विभिन्न प्रकार के फॉन्ट और आकार हो सकते हैं।

ग्राफिक्स

ग्राफिक्स मल्टीमीडिया एप्लिकेशन को अट्रैक्टिव बनाते हैं। कई मामलों में लोग स्क्रीन पर बड़ी मात्रा में सिर्फ कंटेंट पढ़ना पसंद नहीं करते हैं। इसलिए, किसी कॉन्सेप्ट को समझाने, बैकग्राउंड इनफॉर्मेशन प्रेजेंट करने आदि के लिए ग्राफिक्स का अधिक बार उपयोग किया जाता है। ग्राफिक्स दो प्रकार के होते हैं-

  • बिटमैप इमेजेस- बिटमैप इमेजेस वास्तविक इमेज होती हैं जिन्हें डिजिटल कैमरा या स्कैनर जैसे उपकरणों से कैप्चर किया जा सकता है। आम तौर पर बिटमैप इमेजेस एडीटेबल नहीं होती हैं। बिटमैप इमेजेस के लिए बड़ी मात्रा में मेमोरी की आवश्यकता होती है।
  • वेक्टर ग्राफिक्स- वेक्टर ग्राफिक्स कंप्यूटर पर खींचे जाते हैं और केवल थोड़ी मात्रा में मेमोरी की आवश्यकता होती है। ये ग्राफिक्स एडिटेबल होते हैं।

ऑडियो

एक मल्टीमीडिया एप्लिकेशन को म्यूजिक और साउंड इफेक्ट्स के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है। इन्हें मल्टीमीडिया का ऑडियो या साउंड एलिमेंट कहा जाता है। ऑडियो एनालॉग और डिजिटल प्रकार के होते हैं। कंप्यूटर ध्वनि को डिजिटल रूप में संग्रहीत करता है। इसलिए, मल्टीमीडिया एप्लिकेशन में प्रयुक्त ध्वनि डिजिटल ऑडियो है।

वीडियो

वीडियो, चलती हुई तस्वीर को संदर्भित करता है। मल्टीमीडिया एप्लिकेशन का वीडियो एलिमेंट कम समय में बहुत सारी जानकारी देता है। डिजिटल वीडियो मल्टीमीडिया एप्लिकेशन में वास्तविक जीवन की वस्तुओं को दिखाने के लिए उपयोगी है। इंटरनेट पर रखे जाने पर वीडियो की कंप्यूटर मेमोरी और बैंडविड्थ पर टॉप परफॉर्मेंस की मांग होती है। डिजिटल वीडियो फ़ाइलों को कंप्यूटर में किसी भी अन्य फ़ाइलों की तरह संग्रहीत किया जा सकता है और वीडियो की गुणवत्ता को अभी भी बनाए रखा जा सकता है। डिजिटल वीडियो फ़ाइलों को एक कंप्यूटर नेटवर्क के भीतर स्थानांतरित किया जा सकता है। डिजिटल वीडियो क्लिप को आसानी से संपादित किया जा सकता है।

एनिमेशन

एनिमेशन एक स्थिर इमेज को ऐसा बनाने की प्रक्रिया है जिससे वह चलती हुई प्रतीत होती है। एक एनीमेशन स्थिर छवियों की एक सतत श्रृंखला है जो सीक्वेंस में प्रदर्शित होती है। ध्यान आकर्षित करने के लिए एनीमेशन का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है। एनिमेशन प्रसेंटेशन को आकर्षक भी बनाता है। मल्टीमीडिया एप्लिकेशन में एनिमेशन बहुत लोकप्रिय है।

मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग

आजकल मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग विभिन्न क्षेत्रों जैसे शिक्षा, मनोरंजन, बिज़नेस आदि में देखा जाता है। किसी मैसेज को इमेज, ऑडियो, वीडियो, एनीमेशन के रूप में संप्रेषित करना मल्टीमीडिया की प्राथमिक भूमिका है। मल्टीमीडिया के कुछ अनुप्रयोग इस प्रकार हैं-

शिक्षा में मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग

मल्टीमीडिया की इस आधुनिक तकनीक ने दुनिया भर में शिक्षा प्रणाली की बेहतरी और वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अब शिक्षकों और प्रोफेसरों द्वारा कठिन टॉपिक्स और विषयों की बेहतर समझ के लिए नई तकनीकों को अपनाया जाता है। कठिन विषयों को समझाने के लिए आधुनिक शिक्षक इस तकनीक का उपयोग करते हैं। इसमें खेल, पहेलियाँ, एनिमेशन और ग्राफिक्स शामिल हैं जो उन्हें विषय को अधिक आसानी से समझाने में मदद करते हैं। साथ ही वे उस विषय से संबंधित सभी शंकाओं और प्रश्नों को दूर करने में भी मदद करते हैं।

यह स्पष्ट रूप से देखा गया है कि जिस विषय को आधुनिक मल्टीमीडिया द्वारा समझाया जाता है, उसे समझाने में बहुत कम समय लगता है और छात्र पारंपरिक तरीकों की तुलना में विषय को बहुत अधिक याद भी रख सकता है। मल्टीमीडिया में शामिल आधुनिक तकनीक छात्रों को चार्ट, डायग्राम, इंफो-ग्राफिक्स और फ्लोचार्ट की मदद से सीखने में मदद कर सकती है।

मनोरंजन में मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग

मल्टीमीडिया का उपयोग मनोरंजन उद्योग में अधिक होता है इनमें इसका उपयोग फिल्में, लघु फिल्में, 2D, 3D एनिमेशन और वीएफएक्स के रूप में किया जाता है। इस आधुनिक मल्टीमीडिया का उपयोग वीडियो गेम में किया जाता है जिसमें बेहतर प्रदर्शन और बेहतर देखने के लिए भारी ग्राफिक्स, ऑडियो और वीडियो की आवश्यकता होती है। गेम्स में मल्टीमीडिया की उपस्थिति गेमर को खेलते समय एक वास्तविक जीवन की अनुभूति देती है और अधिक उत्साह और रोमांच पैदा करती है।

कुछ फिल्मों में भी आजकल मल्टीमीडिया का उपयोग अपनी पूरी क्षमता के साथ एक अलौकिक घटना बनाने के लिए किया जाता है जो एक प्राकृतिक घटना की तरह दिखनी चाहिए। इनमें अवतार, ब्रह्मास्त्र, बाहुबली ऐसे ही कुछ सफल फिल्म हैं।

सांइस और टेक्नोलॉजी में मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग

विज्ञान के क्षेत्र में मल्टीमीडिया का अत्यधिक उपयोग किया जाता है क्योंकि किसी को समझाने के लिए मल्टीमीडिया के रूप में किसी भी नई एक्टिविटी और प्रयोगों का प्रदर्शन आसानी से तैयार किया जा सकता है। कई प्रसिद्ध विज्ञान पत्रिकाएँ हैं जो अपने अध्ययन और रिसर्च के लिए मल्टीमीडिया प्रेजेंटेशन को स्वीकार करती हैं। अधिकांश विद्वान और रिसर्चर अपने अध्ययन और प्रेजेंटेशन के लिए मल्टीमीडिया का उपयोग करते हैं।

बिज़नेस में मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग

मल्टीमीडिया को एक बहुत ही शक्तिशाली उपकरण माना जाता है जिसका उपयोग क्लाइंट्स के साथ कम्युनिकेशन में किया जाता है। इमेज, टेक्स्ट, वीडियो, एनिमेशन आदि के उपयोग के साथ प्रेजेंटेशन स्लाइड में प्रस्तुत डेटा और जानकारी हमेशा क्लाइंट्स पर अधिक इंपैक्ट डालती है। मल्टीमीडिया किसी भी बिज़नेस प्रोडक्ट के प्रति लोकप्रियता को भी बढ़ाता है। 

बिज़नेस उद्योग में नई और आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके प्रमोशन, प्रोडक्ट टेस्टिंग, ब्रांड अवेयरनेस और सर्च विजिबिलिटी आसानी से की जाती है। आजकल व्यापार को बढ़ावा देने के लिए वीडियो-शेयरिंग वेबसाइटों, ब्लॉग, वेबसाइटों और डिजिटल प्लेटफार्मों जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर व्यवसायों को ऑनलाइन प्रचारित किया जाता है।

जर्नलिज्म में मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग

मल्टीमीडिया के विकास ने अन्य पारंपरिक मीडिया को समय के साथ विकसित होने और बदलने के लिए मजबूर किया है। कुछ साल पहले समाचार पत्र और पत्रिकाएं में केवल पाठ और निम्न-गुणवत्ता वाले इमेज ही दिखाई देते थे। लेकिन जैसे-जैसे मास कम्युनिकेशन के उद्योग में दिन बीत रहे हैं जर्नलिज्म को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी उद्योग के रूप में जाना जाता है क्योंकि बाजार और उनके डोमेन की पहुंच दुनिया भर में बढ़ गई है।

यह देखा गया है कि अधिकांश प्रकाशन अपनी एजेंसी की वृद्धि के लिए अपनी टीम में एक ग्राफिक डिज़ाइनर और मल्टीमीडिया डिज़ाइनर को नियुक्त करते हैं। इनके द्वारा किए गए एडिटिंग से कंटेंट और भी ज्यादा आकर्षक और यूजर फ्रेंडली दिखाती है।

इंजीनियरिंग में मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग

मल्टीमीडिया, इंजीनियरिंग और मैन्युफैक्चरिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आजकल पुल, मेट्रो, सड़कें, ओवर ब्रिज, अस्पताल, घर, कॉलेज आदि बनाने से पहले डिजाइन तैयार किया जाता है। डिजाइन स्वीकृत होने के बाद फिजिकल वर्क शुरू होता है। आर्किटेक्ट्स इमारतों के लेआउट को डिजाइन करने और वस्तुओं को विस्तार से देखने के लिए मल्टीमीडिया एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं। मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग लगभग हर इंजीनियरिंग शाखा में किया जाता है।

चिकित्सा में मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग

मारी या दुर्घटनाओं में रोगियों की वास्तविक समय की निगरानी के लिए किया जाता है। स्थितियाँ कंप्यूटर स्क्रीन पर लगातार प्रदर्शित की जाती हैं और स्क्रीन पर कोई परिवर्तन देखे जाने पर कर्मचारियों को सचेत कर सकती हैं। ऐसे कई उपकरण हैं, जो अस्पतालों में मरीजों की जान बचाने के लिए उपयोग में आते हैं। ये सभी मल्टीमिडिया के ही स्वरूप हैं।

आपराधिक पहचान और कानून में मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग

मल्टीमीडिया के माध्यम से अपराधियों की नजदीक की तस्वीरें बनायी जाती हैं, जिससे अपराधी को आसानी से पकड़ा जा सकता है। पुलिस अपराध स्थल से एकत्रित त्वचा, बाल या रक्त के नमूनों की मदद से आरोपी की पहचान करने के लिए डीएनए फिंगरप्रिंटिंग तकनीक का उपयोग करती है।

यातायात पुलिस हर जगह वाहन चलाते समय बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराने के लिए बैनर लगाती है, जिन्हें मल्टीमीडिया के माध्यम से डिजाइन किया जाता है। अपराधियों को जल्द से जल्द पकड़ने के लिए पुलिस चोरी के वाहनों और मोबाइल फोन की जानकारी ट्रैक करने के लिए कंप्यूटर का भी उपयोग करती है, जो मल्टीमीडिया का ही एक रूप है।

गेमिंग उद्योग में मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग

मौजूदा समय में आप घर बैठे सभी खेलों का लाइव प्रसारण देखते हैं, जिसे आप टीवी या एप पर आसानी से देख सकते हैं। मल्टीमीडिया तत्वों के माध्यम से लाइव स्पोर्ट्स दिलचस्प हो गए हैं। कई खेल व्यायाम उपकरण हैं, जिनमें खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के लिए कई कार्यक्रम होते हैं। एथलीटों की ट्रेनिंग, स्कोरबोर्ड, खिलाड़ियों की रिकॉर्डिंग गति, एक्शन रिप्ले, प्रिंटिंग और टिकटों की बिक्री भी मल्टीमीडिया की मदद से की जाती है। गेमिंग करियर के लिए भी मल्टीमीडिया का ज्ञान होना बेहद ज़रूरी है।

FAQs 

मल्टीमीडिया क्या है?

मल्टीमीडिया को कंप्यूटर द्वारा प्राप्त जानकारी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसका उपयोग कम्युनिकेशन के लिए किया जाता है। इसमें इमेजेस, ऑडियो, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स, एनिमेशन, जीआईएफ आदि शामिल हो सकते हैं। इस मल्टीमीडिया जानकारी का उपयोग बिज़नेस, स्कूलों, कॉलेजों, यूनिवर्सिटीज़, छोटे और बड़े संगठनों, सरकारी और निजी क्षेत्रों जैसे अधिकांश क्षेत्रों में किया जा सकता है।

मल्टीमीडिया में वीडियो क्या है?

वीडियो, चलती हुई तस्वीर को संदर्भित करता है। मल्टीमीडिया एप्लिकेशन का वीडियो एलिमेंट कम समय में बहुत सारी जानकारी देता है। डिजिटल वीडियो मल्टीमीडिया एप्लिकेशन में वास्तविक जीवन की वस्तुओं को दिखाने के लिए उपयोगी है। इंटरनेट पर रखे जाने पर वीडियो की कंप्यूटर मेमोरी और बैंडविड्थ पर टॉप परफॉर्मेंस की मांग होती है। 

मल्टीमीडिया के प्रकार क्या हैं?

मल्टीमीडिया के मुख्यतः दो प्रकार होते हैं- लीनियर मल्टीमीडिया और नॉनलीनियर मल्टीमीडिया 

मल्टीमिडिया का शिक्षा में उपयोग क्या है?

मल्टीमीडिया की इस आधुनिक तकनीक ने दुनिया भर में शिक्षा प्रणाली की बेहतरी और वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अब शिक्षकों और प्रोफेसरों द्वारा कठिन टॉपिक्स और विषयों की बेहतर समझ के लिए नई तकनीकों को अपनाया जाता है। कठिन विषयों को समझाने के लिए आधुनिक शिक्षक इस तकनीक का उपयोग करते हैं। इसमें खेल, पहेलियाँ, एनिमेशन और ग्राफिक्स शामिल हैं जो उन्हें विषय को अधिक आसानी से समझाने में मदद करते हैं। साथ ही वे उस विषय से संबंधित सभी शंकाओं और प्रश्नों को दूर करने में भी मदद करते हैं।

आशा है, आपको मल्टीमीडिया का अनुप्रयोग से संबंधित सारी जानकारी इस ब्लॉग के द्वारा मिली होगी। यदि आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो, इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*