International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking : 26 जून को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस, जानें इतिहास और महत्व 

1 minute read
International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking in Hindi

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 26 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन का लक्ष्य लोगों को नशे की लत के खतरों के बारे में बताना है। 1987 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा लिए गए निर्णय के बाद 1989 में इसकी शुरुआत हुई। यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित एक दिन है जो नशे के दुरुपयोग और अवैध दवा व्यापार के जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है। यह दिन वैश्विक प्रयासों को मजबूत करने का एक अवसर प्रदान करता है ताकि नशे के दुरुपयोग और तस्करी का मुकाबला किया जा सके। इसलिए इस ब्लॉग में International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking in Hindi के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई हैं।

अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस क्या है?

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और दवाओं के अवैध व्यापार के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों पर नशीली दवाओं के दुरुपयोग के नकारात्मक प्रभाव के साथ-साथ वैश्विक दवा समस्या से निपटने के लिए सरकारों और संगठनों के प्रयासों के बारे में जानकारी फैलाना है।

नशीली दवाओं के दुरुपयोग के समाधान के रूप में स्वास्थ्य और कल्याण के महत्व पर जोर देने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1987 में ‘स्वास्थ्य के बारे में सोचें, न कि दवाओं के बारे में’ थीम के साथ इस दिन की स्थापना की थी। हर साल, ड्रग्स और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओडीसी) उस दिन के लिए एक थीम जारी करता है, जो दुनिया भर की घटनाओं और चर्चाओं पर ध्यान केंद्रित करता है।

कई संगठन और व्यक्ति इस दिन को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी को रोकने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के अवसर के रूप में उपयोग करते हैं। वे जानकारी फैलाने और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ लड़ाई में समुदायों को शामिल करने के लिए भाषण, रैलियां और जागरूकता अभियान जैसे कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

यह भी पढ़ें : June Important Days : यहाँ देखिए जून 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस का इतिहास क्या है?

अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस का इतिहास (History of International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking in Hindi) नीचे बताया गया है –

  • नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस दिसंबर 1987 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था। इस दिवस के प्रस्ताव में नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ हर साल 26 जून को अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने का आह्वान किया गया था। 
  • नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 26 जून 1988 को मनाया गया था। इस दिन का प्राथमिक उद्देश्य वैश्विक नशीली दवाओं की समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाना और व्यक्तियों और समुदायों को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी से निपटने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करना था।
  • नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ पहले अंतर्राष्ट्रीय दिवस का विषय था ‘नशा-मुक्त – हम इसे ना कहने का साहस करते हैं’। इस दिन को दुनिया भर में रैलियों, मार्चों और शैक्षिक कार्यक्रमों सहित घटनाओं और गतिविधियों द्वारा मनाया गया था।
  • ड्रग्स और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNODC) ने इस दिन के पालन में सदस्य राज्यों की गतिविधियों के समन्वय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 
  • यूएनओडीसी प्रत्येक वर्ष इस दिन के लिए एक थीम जारी करता है, जो दुनिया भर की घटनाओं और चर्चाओं पर ध्यान केंद्रित करता है।

अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस कब मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस हर साल 26 जून को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को नशा और उससे होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करना है।

यह भी पढ़ें : विश्व रक्तदाता दिवस कब मनाया जाता है एवं इतिहास और महत्व

अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस का महत्व क्या है?

अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस का महत्व (Importance of International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking in Hindi) नीचे बताया गया है-

  • यह दिन नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खतरों और व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाता है।
  • यह नशीली दवाओं के दुरुपयोग और इसके हानिकारक परिणामों को कम करने के लिए शिक्षा और रोकथाम के प्रयासों के महत्व पर प्रकाश डालता है।
  • यह दिन नशीली दवाओं के अवैध व्यापार पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • मादक पदार्थों की तस्करी के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना इन अपराधों से निपटने और एक अधिक सुरक्षित दुनिया को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • यह दिन वैश्विक दवा समस्या के समाधान में मिली सफलताओं और प्रगति का जश्न मनाने का अवसर प्रदान करता है।

अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस एक महत्वपूर्ण वैश्विक उत्सव है जो नशीली दवाओं के दुरुपयोग और दवाओं के अवैध व्यापार के नकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डालता है। यह नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और समन्वय को बढ़ावा देने और वैश्विक दवा समस्या के समाधान में हुई सफलताओं और प्रगति का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। 

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस

अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस 2024 थीम 

किसी भी दिवस को मनाने के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है। लेकिन साल 2024 के लिए नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस की थीम की अभी तक घोषणा नहीं हुई है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम ‘पीपल फर्स्ट : स्टॉप स्टिग्मा एंड डिस्क्रिमिनेशन, स्ट्रेंग्थेन प्रिवेंशन’ (People First: Stop Stigma and Discrimination, Strengthen Prevention रखी गई थी।

अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस कैसे मनाते हैं?

अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस (International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking in Hindi) को मनाने के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • नशीली दवाओं के दुरुपयोग और नशीली दवाओं के अवैध व्यापार के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
  • इनमें से कुछ गतिविधियों में रैलियाँ, मार्च और सार्वजनिक बैठकें शामिल हैं।
  • सरकारें इस दिन नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी से निपटने के उद्देश्य से नई पहल और नीतियां शुरू करती हैं।
  • शैक्षिक कार्यक्रम और सेमिनार नशीली दवाओं के दुरुपयोग और इसके प्रभावों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। 
  • सोशल मीडिया अभियान नशीली दवाओं के दुरुपयोग और इसके प्रभावों के बारे में संदेश और जानकारी साझा करते हैं।
  • समस्या की गंभीरता और कार्रवाई की आवश्यकता को उजागर करने के लिए सरकारें और संगठन नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी पर रिपोर्ट और आंकड़े जारी करते हैं।

यह भी पढ़ें : विश्व संगीत दिवस कब मनाया जाता है एवं इतिहास,महत्व और थीम 

International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking Quiz in Hindi

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस, जिसे अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस भी कहा जाता है। इस दिवस को लेकर कई जगह क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की जाती है। इसलिए यहाँ हम आपके लिए क्विज से सम्बंधित कुछ प्रश्न उत्तर लेकर आए हैं, जो आपको क्विज प्रतियोगिता में मदद करेंगी : 

प्रश्न 1 : नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर : 26 जून।

प्रश्न 2 : नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उद्देश्य क्या है?

उत्तर : नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना।

प्रश्न 3 : कौन सा संगठन नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी से निपटने के लिए वैश्विक प्रयास का नेतृत्व करता है?

उत्तर : नशीली दवाओं और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNODC)

प्रश्न 4 : नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी से निपटने में संयुक्त राष्ट्र की क्या भूमिका है?

उत्तर : औषधि नियंत्रण नीतियों को विकसित करने और लागू करने में देशों को तकनीकी सहायता प्रदान करना।

प्रश्न 5 : कौन सा देश अवैध दवाओं का सबसे बड़ा उपभोक्ता है?

उत्तर : संयुक्त राज्य अमेरिका।

 सम्बंधित आर्टिकल्स

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस
विश्व महासागर दिवसविश्व प्रत्यायन दिवस
राष्ट्रीय जड़ी-बूटी और मसाला दिवसविश्व बालश्रम निषेध दिवस
विश्व एल्बिनिज़्म जागरुकता दिवसविश्व रक्तदाता दिवस
विश्व पवन दिवस अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस
गुरु अर्जुन देव शहीदी दिवसफादर्स डे
राष्ट्रीय पठन दिवसविश्व शरणार्थी दिवस

FAQs

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस पहली बार कब मनाया गया था?

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 26 जून 1988 को मनाया गया था। 

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता है?

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 26 जून को मनाया जाता है।

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस की स्थापना किसने की?

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस की स्थापना की।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*