IMF in Hindi | क्या है इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड और इसका उद्देश्य?

1 minute read
IMF in Hindi

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को रोजाना हो रहीं आसपास और देश-दुनिया की घटनाओं को समझना होगा। आज हम इस ब्लाॅग IMF in Hindi में इंटरनेशनल माॅनेटरी फंड के बारे में जानेंगे, जिसे आप अपनी तैयारी में जोड़ सकते हैं।

इंटरनेशनल माॅनेटरी फंड क्या है?

इंटरनेशनल माॅनेटरी फंड (IMF in Hindi) यानी अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) अपने सभी 190 सदस्य देशों के लिए सतत विकास और समृद्धि प्राप्त करने के लिए काम करता है। यह ऐसी आर्थिक नीतियों का समर्थन करके ऐसा करता है जो वित्तीय स्थिरता और मौद्रिक सहयोग को बढ़ावा देती हैं, जो उत्पादकता, रोजगार और आर्थिक कल्याण को बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं। 

IMF Ka Full Form

IMF in Hindi की फुल फाॅर्म अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष या फिर इंटरनेशनल माॅनेटरी फंड होती है। इंग्लिश में इसे International Monetary Fund (IMF) कहा जाता है। इसका बोर्ड दुनिया भर के 180 से अधिक देशों के सदस्यों से बना है और प्रत्येक अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं।

यह भी पढ़ें- World Bank in Hindi | जानिये क्या है विश्व बैंक और इसका काम

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF in Hindi) का उद्देश्य क्या है?

IMF के महत्वपूर्ण उद्देश्य इस प्रकार हैंः

  • अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक सहयोग को आगे बढ़ाना।
  • व्यापार और आर्थिक विकास के विस्तार को प्रोत्साहित करना।
  • विदेशी मुद्रा दर में स्थिरता।
  • मुद्रा भंडार।
  • सलाहकारी एवं तकनीकी सहायता।
  • कम आय वाले देशों के लिए सहायता।
  • मौद्रिक आरक्षित निधि की स्थापना।
  • प्रतिस्पर्धी मुद्रा अवमूल्यन (Competitive Currency Devaluation) पर जाँच करें।
  • समृद्धि को नुकसान पहुंचाने वाली नीतियों को हतोत्साहित करना। 
IMF in Hindi
Source- www.imf.org

IMF की स्थापना कब हुई थी?

IMF की स्थापना जुलाई 1944 में संयुक्त राष्ट्र ब्रेटन वुड्स सम्मेलन में की गई थी। उपस्थित 44 देशों ने अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए एक रूपरेखा बनाने और 1930 के दशक की महामंदी में योगदान देने वाले प्रतिस्पर्धी मुद्रा अवमूल्यन (competitive currency devaluation) को दोहराने से बचने की मांग की।

यह भी पढ़ें- जानिये क्या है आसियान और इसका उद्देश्य?

IMF की प्रेसीडेंट कौन हैं?

IMF अपने सदस्य देश की सरकारों के प्रति जवाबदेह है। संगठनात्मक संरचना के शीर्ष पर गवर्नर बोर्ड होता है, जिसमें प्रत्येक सदस्य देश से एक गवर्नर और एक वैकल्पिक गवर्नर होता है, आमतौर पर केंद्रीय बैंक या वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी होते हैं। IMF की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा हैं। 

FAQs

IMF की फुल फाॅर्म क्या है?

International Monetary Fund.

आईएमएफ का कार्य क्या है?

सदस्य देशों की वैश्विक आर्थिक स्थिति पर नज़र रखना।

आईएमएफ कौन कौन सी रिपोर्ट जारी करता है?

विश्व आर्थिक आउटलुक रिपोर्ट।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको IMF in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*