Indian Newspaper Day in Hindi : भारतीय समाचार पत्र दिवस का महत्व, उद्देश्य और इतिहास 

1 minute read
Indian Newspaper Day in Hindi

डिजिटल मीडिया के जमाने में समाचार पत्र एक ऐसा विश्वसनीय स्रोत माना जाता हैं, जिससे लोगों को दुनिया भर में होने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी मिलती है। आपको बता दें कि भारत का पहला समाचार पत्र, ‘बंगाल गजट’ 29 जनवरी 1780 को प्रकाशित किया गया था। इसके प्रकाशित होने से भारत के इतिहास पर गहरा प्रभाव पड़ाइसी कड़ी में समाचार पत्र के महत्व के बारे में लोगों को बताने और इसके उपयोग को बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 29 जनवरी के दिन भारतीय समाचार पत्र दिवस मनाया जाता है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें भारतीय समाचार पत्र दिवस का उद्देश्य, महत्त्व, इतिहास और साथ ही जाने Indian Newspaper Day in Hindi कैसे मनाया जाता है?

भारतीय समाचार पत्र दिवस के बारे में 

भारतीय समाचार पत्र दिवस हर साल 29 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन हम भारत के पहले समाचार पत्र, ‘हिकी के बंगाल गैजेट,’ की स्थापना को याद करते हैं, जो साल 1780 में कोलकाता में प्रकाशित हुआ था। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य समाचार पत्रों के महत्व को और उनकी भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में भी मदद करता है। इस महत्वपूर्ण अवसर पर कार्यक्रम, समाचार पत्र प्रदर्शनी और पत्रकारों की सुरक्षा के लिए अभियान चलाये जाते हैं। यह दिन समाचार पत्रों को मजबूत और स्वतंत्र बनाने के लिए हम सभी को प्रेरित करता है, साथ ही इस दिन पत्रकारों की पत्रकारिता को सम्मानित किया जाता है। 

यह भी पढ़ें : World Day of Social Justice in Hindi 

भारतीय समाचार पत्र दिवस का इतिहास

भारतीय समाचार पत्र दिवस का इतिहास ‘हिकीज बंगाल गजट’’ के उद्घाटन से शुरू होता है। आईये निम्नलिखित बिंदुओं की मदद से विस्तार से जानते हैं Indian Newspaper Day in Hindi का इतिहास। 

  • 29 जनवरी 1780 का दिन भारतीय इतिहास का एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि इसी दिन कोलकाता में जेम्स अगस्तस हिकी द्वारा ‘बंगाल गजट’ की स्थापना की गई थी। 
  • यह अख़बार भारत में पहला अंग्रेजी भाषा का साप्ताहिक अखबार था। 
  • हिक्की एक स्वतंत्र विचारक थे जिन्होंने अपने समाचार पत्र में ब्रिटिश सरकार की आलोचना की थी। ऐसे में उन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ा था।
  • बंगाल गैजेट से पत्रकारिता को साहस और स्वतंत्रता मिली। 
  • वहीं 1963 में, भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार संघ ने 29 जनवरी को भारतीय समाचार पत्र दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। इसके बाद से हर साल 29 जनवरी को भारतीय समाचार पत्र दिवस मनाया जाने लगा। 

यह भी पढ़ें : World Radio Day in Hindi

भारतीय समाचार पत्र दिवस का महत्व

भारतीय समाचार पत्र दिवस, समाचार पत्रों की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। समाचार पत्र लोकतंत्र का एक आवश्यक अंग है जो लोगों को जानकारी प्रदान करने, जागरूकता बढ़ाने और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में मदद करता है। यह दिन पत्रकारों को स्वतंत्र रूप से कार्य करने और सत्य को सामने लाने के लिए सुरक्षा प्रदान करने का महत्वपूर्ण अवसर है। यह दिन लोगों को एक सक्रिय नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस ख़ास अवसर पर हम रैलियों, सभाओं के माध्यम से समाचार पत्रों की सुरक्षा के लिए आवाज उठा सकते हैं और महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में लोगों को शिक्षित कर सकते हैं।

भारतीय समाचार पत्र दिवस का उद्देश्य 

भारतीय समाचार पत्र दिवस का उद्देश्य है समाचार पत्रों की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना, समाचार पत्रों के महत्व को मनाना, समाचार पत्रों की स्वतंत्रता के लिए अभियान चलाना और लोगों को एक सूचित और सक्रिय नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित करना। इंडियन न्यूज़पेपर डे हमें याद दिलाता है कि समाचार पत्रों ने देश के लोकतंत्र को कैसे आकार दिया। यह दिन हमें यह जानने का अवसर प्रदान करता है कि पत्रकारों ने न्यायशीलता को बनाए रखने में कैसा अद्भुत काम किया, और लोगों को ज़िम्मेदार बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।  

भारतीय समाचार पत्र दिवस 2024 थीम

भारतीय समाचार पत्र दिवस 2024 का कोई विशेष थीम नहीं है। इस दिन हम भारतीय समाचार पत्र में हिकी के योगदान को याद करते हैं। इसके साथ ही पत्रकारों, लेखकों, समाचार एंकरों, समाचार एजेंसियों की कड़ी मेहनत और भारतीय समाचार पत्र में उनके योगदान की सराहना करते हैं। भारतीय समाचार पत्र दिवस 2024, हमें हमारे आस-पास की घटनाओं से जोड़े रखने में सहायक हैं।

संबंधित आर्टिकल्स

National Voters Day in HindiNational Bird Day in Hindi
World Introvert Day in Hindi World Radio Day
Antarrashtriya Shiksha DiwasNational Startup Day in Hindi
Pongal in HindiNational Youth Day in Hindi 
African National Congress Foundation Day in HindiWorld Braille Day in Hindi 

FAQs

भारत का पहला समाचार पत्र का नाम क्या है?

भारत का पहला समाचार पत्र हिकीज बंगाल गजट है।

भारत में समाचार पत्र की शुरुआत कब हुई?

 भारत में समाचार पत्र की शुरुआत 29 जनवरी 1780 को हुई थी। इसी कारण भारतीय समाचार पत्र दिवस को 29 जनवरी को मनाया जाता है।

भारत का सबसे पुराना अखबार कौन सा है?

भारत का सबसे पुराना अखबार बंगाल गजट था। 1780 ईस्वी में समाचार पत्र का प्रकाशन करना आरंभ किया था। भारतीय समाचार पत्र दिवस 29 जनवरी को मनाया जाता है क्योंकि इस दिन भारत के पहले समाचार पत्र, ‘बंगाल गजट’ की शुरुआत हुई थी।

आशा है कि आपको Indian Newspaper Day in hindi की जानकारी मिली होगी जो आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*