Raman Effect in Hindi : क्या है ‘रमन इफेक्ट’ जिसके लिए सीवी रमन को मिला था नोबेल पुरस्कार, जानें यहां

1 minute read
Raman Effect in Hindi

भारत के सबसे प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों में से एक और नोबेल पुरस्कार विजेता सर चंद्रशेखर वेंकट रमन, जिन्हें ज्यादातर सीवी रमन के नाम से भी जाना जाता है। जिन्हें 20 वीं शताब्दी के सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिकों की श्रेणी में सम्मानित स्थान प्राप्त है। उनकी जिज्ञासा और सीखने की इच्छा ने ही उन्हें क्रांतिकारी खोजों की ओर हमेशा प्रोत्साहित किया, जो आधुनिक विज्ञान में मानव के लिए लाभकारी साबित हुईं। विज्ञान के क्षेत्र में उनके अविस्मरणीय योगदान के बारे में जानकर, युवा पीढ़ी विज्ञान क्षेत्र में कीर्ति कमाने के लिए खुद को प्रेरित कर सकती है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम सीवी रमन के Raman Effect in Hindi के बारे में जानेंगे। 

सीवी रमन कौन थे?

भारतीय भौतिक वैज्ञानिक सर सीवी रमन का पूरा नाम चंद्रशेखर वेंकट रमन है। सीवी रमन का जन्म 7 नवंबर 1888 को मद्रास प्रेसिडेंसी के तिरुचिरापल्ली के एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। सीवी रमन के पिता का नाम चंद्रशेखर रामनाथन अय्यर और माता का नाम पार्वती अम्मल है। सीवी रमन ने तिरुचिरापल्ली से अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी की और कक्षा 10वीं में टॉप किया। आगे की पढ़ाई की लिए उन्होंने प्रेसिडेंसी कॉलेज (मद्रास) में एडमिशन लिया।

इस बीच रमन को 1928 में “रमन इफैक्ट” की खोज के लिए जाना जाता है, जिसके लिए उन्हें 1930 में फिजिक्स में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। रमन इफैक्ट एक ऐसी घटना है जहां प्रकाश, जब एक ट्रांसपेरेंट मैटेरियल से गुजरता है, तो बिखर जाता है और इसकी वेव लेंथ बदल जाती है  क्योंकि यह पदार्थ के अणुओं के साथ परस्पर क्रिया करता है। इस खोज का प्रकाश और पदार्थ के बीच परस्पर क्रिया की समझ पर गहरा प्रभाव पड़ा और इसने सामग्रियों की आणविक और परमाणु संरचना में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की।

यह भी पढ़ें – UPSC Question : भौतिक विज्ञान में नोबेल पुरस्कार पाने वाले प्रथम भारतीय कौन हैं? जानें यहां

Raman Effect in Hindi

Raman Effect in Hindi के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • सीवी रमन की सबसे प्रसिद्ध उपलब्धि, “रमन इफेक्ट” की खोज 1928 में हुई जब वह कलकत्ता में इंडियन एसोसिएशन फॉर द कल्टीवेशन ऑफ साइंस में काम कर रहे थे।  
  • 28 फरवरी का दिन इतिहास में रमन इफेक्ट की खोज के नाम दर्ज हुआ। 
  • 1986 में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने इस दिन को नेशनल साइंस डे के तौर पर मनाने की शुरुआत की। 
  • भारत को G-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद यह साल अब ग्लोबल साइंस फॉर ग्लोबल वेलबींग के तौर पर मनाया जा रहा है। रमन इफेक्ट की खोज करने वाले डॉ. सीवी रमन को 1930 में इस खोज के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया। 
  • रमन इफेक्ट एक ऐसी घटना है जहां प्रकाश, आमतौर पर लेजर जैसे मोनोक्रोमैटिक स्रोत से, एक पदार्थ के साथ संपर्क करता है और विभिन्न दिशाओं में बिखर जाता है। इस स्कैटरिंग के दौरान, कुछ स्कैटर्ड लाइट की वेव लेंथ बदल जाती है। वेव लेंथ में यह परिवर्तन, जिसे रमन इफेक्ट के रूप में जाना जाता है, पदार्थ की मॉलिक्युलर स्ट्रक्चर एंड कंपोजिशन के बारे में जानकारी प्रदान करता है।
  • सीधे शब्दों में कहें तो, जब प्रकाश अणुओं के साथ संपर्क करता है, तो यह अणुओं से कुछ ऊर्जा ले सकता है, जिससे बिखरी हुई रोशनी का रंग बदल जाता है।  इस प्रभाव का उपयोग गैसों से लेकर तरल और ठोस पदार्थों की संरचना की पहचान और अध्ययन करने के लिए किया जा सकता है।
  • रमन के इस प्रभाव की खोज एक सच्चा साइंटिफिक रिविलेशन था। उन्होंने प्रभावी ढंग से प्रदर्शित किया था कि प्रकाश और पदार्थ के बीच की बातचीत केवल साधारण रिफ्लेक्शन और रिफ्रेक्शन तक ही सीमित नहीं थी बल्कि इसमें अधिक जटिल प्रक्रियाएं शामिल थीं। रमन प्रभाव ने सामग्रियों की आणविक और परमाणु संरचना का अध्ययन करने के लिए नए रास्ते खोले, जिससे यह केमिस्ट्री, फिजिक्स और बायोलॉजी जैसे फील्ड्स में एक अमूल्य उपकरण बन गया।

FAQ

रमन किसके लिए प्रसिद्ध हैं?

सीवी रमन को रमन इफेक्ट की खोज के लिए फिजिक्स में 1930 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जिसमें किसी सामग्री से गुजरने वाला प्रकाश बिखर जाता है और बिखरी हुई रोशनी की तरंग दैर्ध्य बदल जाती है क्योंकि इससे सामग्री के अणुओं में ऊर्जा अवस्था परिवर्तन होता है।

सीवी रमन की मृत्यु कब हुई?

21 नवंबर 1970 को कार्डियक अरेस्ट के कारण महान वैज्ञानिक सीवी रमन इस दुनिया से हमेशा के लिए चले गए। लेकिन उनके कार्यों के लिए आज भी उन्हें याद किया जाता है। 

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 की थीम क्या है?

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 के लिए थीम- विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीकें (Indigenous Technologies for Viksit Bharat) है।

चंद्रशेखर वेंकट रमन की माता का क्या नाम था?

चंद्रशेखर वेंकट रमन की माता का नाम पार्वती अम्मल था।

चंद्रशेखर वेंकट रमन ने किसका आविष्कार किया?

चंद्रशेखर वेंकट रमन ने 20 फरवरी 1928 को फिजिक्स के क्षेत्र में एक खोज की थी। इस खोज को रमन प्रभाव के नाम से जाना जाता है। फिजिक्स के क्षेत्र में इस खोज के लिए उन्हें साल 1930 में नोबेल प्राइज से सम्मानित किया गया था। सीवी रमन नोबेल प्राइज हासिल करने वाले पहले एशियाई थे।

सीवी रमन को भारत रत्न से किस वर्ष में सम्मानित किया गया था?

सीवी रमन को भारत रत्न 1954 में दिया गया था।

चंद्रशेखर वेंकट रमन का जन्म कब और कहां हुआ था?

चंद्रशेखर वेंकट रमन का जन्म तिरुवनाइकोइल, तिरुचिरापल्ली (तमिलनाडु) में हुआ था।

सीवी रमन को नोबेल पुरस्कार कब मिला?

सीवी रमन को नोबेल पुरस्कार 1930 में “प्रकाश के प्रकीर्णन (स्कैटरिंग ऑफ लाइट) पर उनके काम के लिए” भौतिकी में मिला था।

सम्बंधित आर्टिकल्स – 

सीवी रमन, जिनकी खोज ने देश का बढ़ाया मान!
National Science Day Speech in Hindi : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर इन आसान शब्दों में दें भाषण
National Science Day 2024 Theme : जानिए क्या है राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 की थीम

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Raman Effect in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*