PIL Full Form in Hindi:जानें पीआईएल की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
PIL Full Form in Hindi

PIL की फुल फॉर्म Public Interest Litigation (पब्लिक इंट्रेस्ट लिटिगेशन) है। इसका हिंदी अर्थ जनहित याचिका होता है। यह समानता और मानवाधिकारों के लिए सार्वजनिक हितों के प्रश्नों को आगे बढ़ाने के लिए कानूनी कार्रवाई या क़ानून के उपयोग से सबंधित है। जनता के हितों या समाज के कल्याण से संबंधित किसी भी मुद्दे पर PIL दाया की जा सकती है। PIL कोई आम आदमी भी किसी सामाजिक मुद्दे के संबंध में दायर कर सकता है।  PIL Full Form in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए यह लेख पढ़ें।

PIL Full Form in Hindi

PIL Full Form in HindiPublic Interest Litigation (पब्लिक इंट्रेस्ट लिटिगेशन)  

पीआईएल (PIL) के कार्य 

यहाँ पीआईएल (PIL) के कार्य बताए जा रहे हैं : 

  • यह समानता और मानवाधिकारों के लिए सार्वजनिक हितों के प्रश्नों को आगे बढ़ाने के लिए कानूनी कार्रवाई या क़ानून के उपयोग से सबंधित है। जनता के हितों या समाज के कल्याण से संबंधित किसी भी मुद्दे पर PIL दाया की जा सकती है। PIL कोई आम आदमी भी किसी सामाजिक मुद्दे के संबंध में दायर कर सकता है।  
  • पीआईएल एक ऐसी न्यायिक प्रक्रिया है जो देश के लोगों से सीधे संबंधित है और न्यायिक प्रणाली को और अधिक लोकतांत्रिक बनाने में सक्षम है। 
  • इसका प्रमुख उद्देश्य देश के नागरिकों को उनके लाभ के लिए कानूनी कार्रवाई करके उनकी रक्षा कारना और अल्पसंख्यकों एवं समाज के कमजोर वर्गों की आवाज़ को उठाना है।  
  • सार्वजनिक चोट से न्यायिक राहत अथवा यातायात सुरक्षा खतरनाक स्थिति बिल्डिंग रिस्क आदि हितों से संबंधित मामलों में PIL दायर की जा सकती है। 
EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मCCTV फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मPCB फुल फॉर्म 
GIS फुल फॉर्म ASI फुल फॉर्म 

उम्मीद है,PIL Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*