Lal Bahadur Shastri Ka Janm Kab Hua Tha: जानिए कब और कहां जन्में थे पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री?

1 minute read
Lal bahadur shastri ka janm kab hua tha

लाल बहादुर शास्त्री जी आज़ाद भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे। इनका भारत की आज़ादी में बहुत ही महत्वपूर्ण किरदार निभाया था। वहीं शास्त्री जी आज़ाद देश के छटे होम मिनिस्टर भी थे। शास्त्री जी ने श्वेत क्रांति के वक़्त इस शुभ कार्य का प्रमोशन किया था। आइए इस ब्लॉग में जानते हैं कि Lal Bahadur Shastri Ka Janm Kab Hua Tha।

Lal Bahadur Shastri Ka Janm Kab Hua Tha?

लाल बहादुर शास्त्री का जन्म मुगलसराय, आगरा और अवध का संयुक्त प्रांत, ब्रिटिश भारत (अब पं. दीन दयाल उपाध्याय नगर, उत्तर प्रदेश, भारत) को 2 अक्टूबर 1904 में हुआ था। इनका आधिकारिक नाम लाल बहादुर वर्मा था।

लाल बहादुर शास्त्री की शिक्षा

शास्त्री जी ने 1925 में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय से फिलोसोफी और एथिक्स में फर्स्ट क्लास डिग्री प्राप्त की थी। उन्हें शास्त्री (“स्कॉलर”) की उपाधि दी गई। उपाधि संस्थान द्वारा प्रदान की गई अंडरग्रेजुएट की डिग्री थी लेकिन यह उनके नाम के साथ रह गई।

जन्म कब और कहां हुआ था

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था। उनके पिता का नाम श्यामा प्रसाद श्रीवास्तव और माता का नाम रामदुलारी देवी था। उनके पिता की मृत्यु जब वे 1.5 साल के थे तब हो गई थी।

प्रधानमंत्री रहते हुए उनके महत्वपूर्ण कार्य

शास्त्री जी जब भारत के पीएम थे तो उन्होंने बहुत से कार्य किए थे, जो इस प्रकार हैं:

  • घरेलू नीतियां
  • वित्तीय नीतियाँ
  • जय जवान जय किसान
  • विदेश नीतियाँ
  • पाकिस्तान से युद्ध

FAQs

लाल बहादुर शास्त्री भारत के कौनसे प्रधानमंत्री थे?

लाल बहादुर शास्त्री भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे।

लाल बहादुर शास्त्री का जन्म कहां हुआ था?

लाल बहादुर शास्त्री का जन्म मुगलसराय, आगरा और अवध का संयुक्त प्रांत, ब्रिटिश भारत (अब पं. दीन दयाल उपाध्याय नगर, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था।

भारत और पाकिस्तान के 1971 के युद्ध के वक़्त कौन प्रधानमंत्री थे?

भारत और पाकिस्तान के 1971 के युद्ध के वक़्त लाल बहादुर शास्त्री के प्रधानमंत्री थे।

अभी हमने जाना Lal Bahadur Shastri Ka Janm Kab Hua Tha के बारे में।  इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*