Paragraph on Mother : जानिए कैसे तैयार करें मदर्स डे पर पैराग्राफ?

1 minute read
Paragraph on Mother in Hindi

मातृ दिवस हमारे जीवन में उन महिलाओं का सम्मान करने और उनकी सराहना करने का एक विशेष दिन है जिन्होंने हमारे लिए बहुत कुछ किया है। मां हर किसी के जीवन का एक अभिन्न अंग होती हैं। माँ प्रेम का प्रतीक है और वह अपने बच्चों को निस्वार्थ भाव से स्नेह करती है। वह बदले में कुछ भी पाने के इरादे के बिना अपनी सभी जरूरतों का त्याग करती है और सिर्फ अपने बच्चों की जरूरतों को पूरा करना चाहती है। माँ की मौजूदगी के बिना हमारा जीवन जीना संभव नहीं होता। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम Paragraph on Mother in Hindi के बारे में जानेंगे, जिसे लिख कर आप अपनी माँ के प्रति अपना प्रेम व्यक्त कर सकतें हैं।

Short Paragraph on Mother in Hindi – सैंपल 1 

जब भी हम किसी व्यक्ति के जीवन में माँ की भूमिका के बारे में बात करते हैं तो सबसे पहली बात जो हमारे दिमाग में आती है वह यह है कि हमारी माँ ने हमें जीवन का सबसे अनमोल उपहार दिया है, उनके बिना हमारा अस्तित्व तक नहीं होता और जैसे-जैसे हम अपने जीवन का पहला कदम बढ़ाते हैं, वैसे-वैसे हम अपने जीवन में आगे बढ़ते हैं। कुछ माएँ सख्त रहकर अपने बच्चो को चीजें सिखाती है तो कुछ नरमी के साथ, लेकिन इन मतभेदों के बाद भी यह तथ्य नहीं बदलता है कि हर किसी के लिए मां का महत्व समान है। वह किसी के आत्मविश्वास और हर दिन बेहतर करने के लिए खुद पर विश्वास करने की क्षमता की नींव है। जब भी हमें हार मानने का मन होता है तो उनकी  मुस्कुराहट, उनका उत्साह और उनकी खुशियाँ ही हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं।

Short Paragraph on Mother in Hindi – सैंपल 2 

माँ हर व्यक्ति के जीवन का अभिन्न अंग होती है और वह सबसे शक्तिशाली और स्नेही व्यक्ति है जो हमें सही रास्ता दिखाने में कभी असफल नहीं होती, जब भी हम गलत होते हैं तो हमें प्यार से समझती है और हमारी सफलता के लिए हमारी सराहना करती है। वह एक सुरक्षा कवच की तरह काम करती है और अपने बच्चों को दुनिया की चुनौतिओं से तब तक बचाती है जब तक वे खुद इससे निपटने के लिए तैयार नहीं हो जाते और तब भी वह हमारी भलाई के बारे में चिंता करना बंद नहीं करती। वह अपने बच्चो को खुश करने के लिए और उनके चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए दिन-रात काम करती हैं। साथ ही उन्हें अपना सारा प्यार और स्नेह प्रदान करती हैं। 

Short Paragraph on Mother in Hindi – सैंपल 3 

माँ वह पहली व्यक्ति है जिन्हे हम सबसे पहले देखते हैं, सुनते हैं और यहां तक ​​कि महसूस भी करते हैं, उनका प्यार कभी भी कम नहीं होता है और उनके शब्द हमेशा हमारे साथ रहते हैं, तब भी जब वह हमारे साथ मौजूद नहीं होती है। एक मां इतनी निस्वार्थ होती है कि वह अपने बच्चे की खुशी के लिए अपनी जरूरतों को भी नजरअंदाज कर देती है। यह हमारी माताएं ही हैं जो जरूरत पड़ने पर समर्थन की एक बड़ी दीवार की तरह हमारे पीछे खड़ी रहती हैं, वह ही हैं जो हमें बेहतर बनने और हर कदम पर अपनी गलतियों से सीखने के लिए प्रेरित करती हैं। अपने पूरे जीवन में हम कई चीजों से होकर गुजरते हैं जैसे की बहुत सारे दोस्त होने से लेकर केवल दो दोस्तों के साथ रहने तक, ज्यादा सोशल होने से लेकर अकेले रहने तक और भी बहुत कुछ, लेकिन जो चीज स्थिर रहती है वह है हमारी माताओं के साथ हमारा रिश्ता। 

ऐसे मना सकतें है मदर्स डे 

मातृ दिवस मनाने के कई तरीके हैं जिनमें से कुछ लोकप्रिय तरीकों के बारे में यहाँ बताया गया है-

  • प्रशंसा के रूप में अपनी माँ को फूल या उपहार देना। 
  • अपना आभार और प्रेम व्यक्त करते हुए एक कार्ड लिख सकतें हैं। 
  • भोजन तैयार करके या उन्हें कही बाहर ले जा कर सरप्राइज दे सकतें हैं। 
  • उनके साथ ज्यादा से ज्यादा वक़्त बताएं। 

मदर्स डे पर पैराग्राफ कैसे तैयार करें? 

पैराग्राफ लिखते समय इन बातों पर जरूर ध्यान दें-

  • सरल और स्पष्ट भाषा होनी चाहिए।
  • एक ही बात को बार-बार न दोहराएँ। 
  • अपने टॉपिक से न भटकें। 
  • शब्दों का सही चयन करें। 
  • मात्राओं का विशेष ध्यान दें। 
  • पैराग्राफ को ज्यादा बड़ा न रखें। 
  • पैराग्राफ तैयार करने से पहले उस टॉपिक के बारे में अच्छे से पढ़ लें 
  • अपने पैराग्राफ में फैक्ट्स का विशेष ध्यान दें। 

पैराग्राफ की प्रमुख विशेषताएँ

पैराग्राफ की कुछ प्रमुख विशेषताओं के बारे में यहाँ बताया गया है-

  • पैराग्राफ में जिस टॉपिक के बारे में बात हो रही होती है उसी के बारे में बताया जाता है, अन्य चीजों के बारे में बात नहीं की जाती। 
  • पैराग्राफ में सिर्फ महत्वपूर्ण बातें ही रखी जाती हैं। 
  • पैराग्राफ में हर एक पैराग्राफ एक दूसरे के साथ जुड़ा हुआ रहता है। 
  • पैराग्राफ वाक्यों का एक समूह है जो एक साथ मिलकर पूरी कहानी बताता है या जानकारी देता है। 
  • पैराग्राफ में विचारों को इस तरह से रखा जाता है कि उन्हें समझना आसान हो जाता है। प्रत्येक विचार की स्पष्ट शुरुआत, मध्य और अंत होता है ताकि हर कोई आसानी से इसको समझ सके।

संबंधित ब्लाॅग्स

Happy Mother Day Imagesमदर्स डे पर स्पीच कैसे लिखें?
Essay on Mother : स्टूडेंट्स के लिए 100, 200 और 500 शब्दों में माँ पर निबंधMother’s Day 2023: जानिए कैसे अपनी माँ को मदर्स डे पर स्पेशल फील कराएँ
Mother’s Day : जानिए हैंडमेड कार्ड बनाने का आसान तरीकाMaa Quotes in Hindi : माँ की ममता पर समर्पित दिल को छू जाने वाले अनमोल विचार
2024 में किस दिन मनाया जाएगा मदर्स डे?मातृ दिवस पर कविता
मातृ दिवस कब मनाया जाता है?मदर्स डे स्पेशल 2024

FAQs

हम मातृ दिवस क्यों मनाते हैं?

हम अपनी मां के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए मातृ दिवस मनाते हैं।

मातृ दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल मई के पहले रविवार को मातृ दिवस मनाया जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में मातृ दिवस को आधिकारिक अवकाश के रूप में स्थापित करने का अभियान शुरू करने का श्रेय किसे दिया जाता है?

अन्ना जार्विस।

राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने किस वर्ष संयुक्त राज्य अमेरिका में मातृ दिवस को आधिकारिक अवकाश घोषित करने वाली उद्घोषणा पर हस्ताक्षर किए थे?

1914

कौन सा देश 12 अगस्त को मदर्स डे मनाता है?

थाईलैंड में 12 अगस्त को मदर्स डे मनाया जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Paragraph on Mother in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*